Move to Jagran APP

आपका पुराना फोन हो जाएगा सुपर स्मार्ट, एंड्राइड 11 अपडेट से होंगे ये बड़े बदलाव

Google ने हाल ही में लेटेस्ट एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 को लॉन्च किया है। साथ ही स्मार्टफोन कंपनियों ने एंड्राइड 11 का अपडेट आम पब्लिक के लिए जारी करना शुरू कर दिया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 02:36 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 02:36 PM (IST)
आपका पुराना फोन हो जाएगा सुपर स्मार्ट, एंड्राइड 11 अपडेट से होंगे ये बड़े बदलाव
आपका पुराना फोन हो जाएगा सुपर स्मार्ट, एंड्राइड 11 अपडेट से होंगे ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली, टेक डेस्क. Google ने हाल ही में लेटेस्ट एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम Android 11 को लॉन्च किया है। साथ ही स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों की तरफ से एंड्राइड 11 का अपडेट आम पब्लिक के लिए जारी करना शुरू कर दिया गया है। ऐसे में एंड्राइड 11 को लेकर काफी चर्चा है। लेकिन इस चर्चा बीच कम ही लोगों को पता है कि आखिर एंड्राइंड 11 के आने से स्मार्टफोन में किस तरह के बदलाव देखने को मिल सकते हैं, तो आइए जानते हैं कि एंड्राइड 11 के आने से आपके फोन में आने वाले बदलाव के बारे में-

loksabha election banner

Google का ऑपरेटिंग सिस्टम काफी पॉप्युलर है, जो आमतौर पर हर स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाता है। Google की तरफ से यूजर एक्सपीरिएंस को शानदार बनाने के लिए समय-समय पर अपडेट जारी किए जाते हैं। इन्हें एंड्राइड की एक सीरीज के तौर पर जारी किया जाता रहा है, जिन्हें एंड्राइड 10, एंड्राइड 11 के नाम से जाना जाता है। Google के नए ऑपरेटिंग 11 सिस्टम का अपडेट अपकमिंग स्मार्टफोन के साथ ही लेटेस्ट स्मार्टफोन में मिलेगा। हालांकि 2GB से कम रैम वाले स्मार्टफोन में एंड्राइड 11 अपडेट सपोर्ट नही करेगा। इसके लिए Google की तरफ से अलग एंड्राइड Go सपोर्ट दिया गया है।

मिलेंगे ये बदलाव 

  • एंड्राइड 11 के आने से सबसे ज्यादा बदलाव मोबाइल के पावर मैन्यू में नजर आएगा। मतलब होम स्क्रीन में स्मार्ट होम कंट्रोल, पेमेंट एक्सेस, कूपनपास और बोर्डिंग पास का ऑप्शन मिलेगा। मतलब पावर बटन का इस्तेमाल केवल फोन के अनलॉक तक ही सीमित नही रहेगा। पावर बटन मेन्यू से कनेक्टेडस्मार्ट होम डिवाइस को ऑपरेट किया जा सकता है। 
  • Google के नए एंड्राइड 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में यूजर्स को नोटिफिकेशन्स बबल्स में मिलेंगे। यह बिल्कुल Facebook Messenger की तरह होगा। इस फीचर के आने से फोन पर मल्टी टास्किंग करने में आसानी हो जाएगी। साथ ही नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नोटिफिकेशन को अलग-अलग डिवाइड किया जा सकेगा। इससे आपके जरूरी मैसेज मिस नही होंगे। 
  • नए एंड्राइड 11 के आने से यूजर्स नोटिफिकेशन सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं। मतलब नोटिफिकेशन में डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग कर पाएंगे। साथ ही नोटिफिकेशन के सब मैन्यू में नोटिफइकेशन हिस्ट्री भी मिलेगी। Android 11 में यूजर्स अपनी आवाज के जरिए स्मार्टफोन को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही नए एंड्राइड 11 में मीडिया कंट्रोल के लिए अलग क्विक टाइल दिया जाएगा।  इसके अलावा नोटिफिकेशन हिस्ट्री से 24 घंटे के जरूरी मैसेज को देखने का ऑप्शन होगा। 
  • Android 11 में नया स्क्रीनशॉट यूआई को पेश किया गया है, जो कि कुछ हद तक iOS की तरह ही है. स्क्रीनशॉट लेने के बाद यूजर्स को बाई ओर नीचे शेयर और एडिट जैसे ऑप्शन मिलते हैं। साथ ही नेटिव स्क्रीन रिकॉर्डिंग जैसे फीचर भी मिलेगा। साथ ही इन-बिल्ट वॉयस रिकॉर्डिंग का भी ऑप्शन मिलेगा। 
  • Google की तरफ से नए एंड्राइड में शेयरिंग ऑप्शन को सेट कर सकेंगे। मतलब जिन शेयरिंग ऑप्शन का आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उन्हें अपर साइड सेट कर सकते हैं। 
  • नए एंड्राइड 11 अपडेट में एयरप्लेन मोड के आने करने पर वाई-फाई और ब्लूटूथ मोड बंद नही होंगे। इससे यूजर्स को काफी सुविधा होने वाली है। 
  • एंड्राइड 11 में सिक्योरिटी के लिहाज से एक जरूरी फीचर मिलेगा, जिसमें एक तय समय के लिए यूजर लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन दे सकता है। मतलब Android 11 में परमिशन कुछ समय बाद ऑटो रिसेट हो जाएगी। 
  • एंड्राइड 11 में डॉर्क मोड को अलार्म की तरह सेट कर पाएंगे। मतलब आप डॉर्क मोड को रात के शाम के 7 बजे से अगले दिन सुबर 5 बजे तक के लिए सेट कर सकते हैं, जो काफी अच्छा ऑप्शन होगा। 
  • एंड्राइड 11 में आप अपने कन्वर्सेशन को ग्रुप कर सकेंगे। मतलब अलग-अलग तरह के मैसेज के लिए अलग-अलग ग्रुप मैसेज बना सकेंगे। साथ ही इन मैसेज को साइलेंट, डिफाल्ट और म्यूट प्राइवेटाइज कर सकते हैं। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.