Move to Jagran APP

मात्र 10 सेकेंड में हैक किया जा सकता है आपका ‘Fitbit फिटनेस ट्रैकर’

FITBIT फिटनेस ट्रैकिंग वियरेबल्‍स को ब्‍लूटूथ के जरिए हैक किया जा सकेगा, यह खुलासा एक रिसर्च में किया गया है। जी हां, पलक झपकते ही Fitbit फिटनेस ट्रैकर को हैक किया जा सकेगा।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2015 02:55 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2015 02:57 PM (IST)
मात्र 10 सेकेंड में हैक किया जा सकता है आपका ‘Fitbit फिटनेस ट्रैकर’

FITBIT फिटनेस ट्रैकिंग वियरेबल्स को ब्लूटूथ के जरिए हैक किया जा सकेगा, यह खुलासा एक रिसर्च में किया गया है। जी हां, पलक झपकते ही Fitbit फिटनेस ट्रैकर को हैक किया जा सकेगा।

loksabha election banner

अपने वियरेबल्स और एक्टीविटी ट्रैकर्स के लिए मशहूर अमेरिकी फिटनेस ट्रैकिंग फर्म ने गत वर्ष 11 मिलियन डिवाइसेज की बिक्री की थी।

एक प्राइवेसी संबंधित आयोजित एक इवेंट के दौरान रिसर्चर Axelle Apvrille ने इस हैक को दिखाया। यह हैक दस सेकेंड के अंदर अपना काम पूरा कर गया।

Apvrille ने बताया, ‘हमने देखा ट्रैकर्स Fitbit सर्वर के साथ अपने कम्युनिकेशंस के लिए एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का प्रयोग करते हैं।‘

हैक के लिए हैकर्स को डिवाइस से करीब 10 फीट की दूरी पर होना चाहिए लेकिन फिजिकल एक्सेस की जरूरत नहीं है।

Apvrille ने यह दिखाया कि कैसे ब्लूटूथ कनेक्शन कंप्यूटर कोड को डिवाइस पर भेजता है। यह कोड हैकर्स को उनके काम में मदद करता है। हैक में ब्लूटूथ का उपयोग कर इस कोड को बैंड तक भेजा जाता है। इसमें मोबाइल फोन या कंप्यूटर का एक्सेस शामिल हो सकता है।

हालांकि Fitbit ने कहा कि यह हैकर्स के लिए संभव नहीं की इसके आगे एक कदम बढ़ा वे डिवाइस में मालवेयर डाल सकें।

Fitbit ने बताया, ‘ 21 अक्टूबर को सिक्योरिटी वेंडर, Fortinet के दावे पर आधारित रिपोर्ट्स मीडिया में फैल गए, इस रिपोर्ट में कहा गया कि Fitbit डिवाइसेज मालवेयर दे सकते हैं, हालांकि ये रिपोर्ट्स झूठे हैं।

हालांकि Fortinet रिसर्चर, Axelle Apvrille ने बताया कि "Fitbit ट्रैकर्स का उपयोग यूजर के डिवाइसेज में मालवेयर का संक्रमण नहीं कर सकता है। हम अपने यूजर्स को विश्वास दिलाते हैं कि वे Fitbit डिवाइसेज का प्रयोग आराम से करें उन्हें किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.