Move to Jagran APP

घर से दूर बैठे दोस्तों के साथ फिल्म-टीवी शो को कर सकते हैं एंज्वॉय, जानें क्या है तरीका

अगर दोस्तों को मिस कर रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप नेटफ्लिक्स अमेजन प्राइम वीडियोज के साथ दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर नई फिल्मों की स्क्रीनिंग देख सकते हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 07:05 PM (IST)
घर से दूर बैठे दोस्तों के साथ फिल्म-टीवी शो को कर सकते हैं एंज्वॉय, जानें क्या है तरीका
घर से दूर बैठे दोस्तों के साथ फिल्म-टीवी शो को कर सकते हैं एंज्वॉय, जानें क्या है तरीका

नई दिल्ली [अमित निधि]। कोरोना वायरस का खतरा अभी भी बना हुआ है और इसकी वजह से लोगों का आपस में मिलना-जुलना भी काफी कम हो गया है। ऐसे में कोरोना के खतरे को देखते हुए दोस्तों के साथ फिल्म या टीवी शो साथ बैठ कर देखने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है।

loksabha election banner

अगर दोस्तों को मिस कर रहे हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियोज के साथ दूसरे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर आने वाली नई बॉलीवुड और हॉलीवुड की फिल्मों को दूर बैठे फ्रेंड्स के साथ भी देख सकते हैंः

नेटफ्लिक्स पार्टी (Netflix Party)

फिजिकल डिस्टेंसिंग के इस दौर में नेटफ्लिक्स पर आने वाली नई बॉलीवुड फिल्में और वेब सीरीज को फ्रेंड्स के साथ देखना चाहते हैं, तो क्रोम ब्राउजर पर नेटफ्लिक्स पार्टी एक्सटेंशन की मदद ले सकते हैं। दूर बैठे फ्रेंड्स के साथ नेटफ्लिक्स पर फिल्म देखने के लिए दोनों को ही यह क्रोम एक्सटेंशन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद मूवी या फिर शो स्टार्ट करने के बाद टूलबार में एनपी आइकन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक यूनीक यूआरएल मिलेगा, जिसे अपने सलेक्ट किए गए ग्रुप में फ्रेंड्स के साथ शेयर कर सकते हैं।

इसके बाद आपको एक प्राइवेट चैट रूम की सुविधा मिल जाती है, जिसमें दोस्तों के साथ फिल्म देखते हुए उसके के बारे में डिस्कस भी कर सकते हैं। साथ ही, जिफ, इमोजी का इस्तेमाल भी चैट के दौरान किया जा सकता है। इसके अलावा, चैट रूम में शामिल कोई भी सदस्य प्लेबैक को कंट्रोल कर सकता है। दूर बैठे दोस्तों के साथ नेटफ्लिक्स पर फिल्म या शो देखने के लिए यह एक अच्छा टूल हो सकता है।

ट्विट्च वॉच पार्टीज (Twitch Watch Parties)

अमेजन प्राइम वीडियो पर भी हिंदी फिल्मों व वेब सीरीज का अच्छा कलेक्शन मौजूद है। हाल ही में फिल्म शकुंतला देवी को इस प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था। अगर दोस्तों के साथ फिल्म को एंज्वॉय करना चाहते हैं, तो यहां पर ऑफिशियल पार्टी टूल मौजूद है। यहां पर दोस्तों के साथ फिल्म-शो को एंज्वॉय करने के लिए सबसे पहले होस्ट को ट्विट्च स्टूडियो इंस्टॉल करना होगा।

इसके बाद ट्विट्च यूजर फिल्म-शो को देखने के लिए ज्वाइन कर सकते हैं। हालांकि यह ब्राउजर एक्सटेंशन की तरह उतना आसान नहीं है, लेकिन जब आप इसे सेटअप कर लेते हैं, तो फिर कोई भी वॉच चैनल लिंक के जरिए इसे ज्वाइन कर सकता है। हालांकि यूजर्स के लिए अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्राइबर होना जरूरी है। अगर पेड मेंबर नहीं हैं, तो फ्री ट्रायल के लिए साइनअप होना जरूरी है।

हुलु वॉच पार्टी (Hulu Watch Party)

नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम की तरह हुलु भी वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। यूजर यहां पर हॉलीवुड और बॉलीवुड की फिल्म-शो फ्री में देख सकते हैं। हुलु भी ऑफिशियल वॉच पार्टी टूल है, लेकिन यह केवल एड-फ्री प्लान वाले सब्सक्राइबर के लिए ही उपलब्ध है और यह केवल वेब के साथ काम करता है।

दोस्तों के साथ मूवीज देखने के लिए वॉच पार्टी आइकन पर क्लिक करना होगा। इसमें होस्ट केवल आठ दोस्तों को ही जोड़ पाएंगे। वॉच पार्टी आइकन पर क्लिक करने के बाद एक यूनीक यूआरएल मिलेगा। फिर इस यूआरएल को उन दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं, जिनके साथ मूवीज देखना चाहते हैं। इसमें आपको चैट रूम की सुविधा भी मिलती है।

स्कैनर (Scener)

यह एक तरह का वर्चुअल मूवी थियेटर है। यह नेटफ्लिक्स पार्टी क्रोम एक्सटेंशन की तरह ही है। यह नेटफ्लिक्स के साथ एचबीओ को भी सपोर्ट करता है। यह डेस्कटॉप एप की तरह है, जो ब्राउजर को बैकग्राउंड में हाइड कर देता है। साथ ही, दोस्तों के साथ मूवीज देखने के साथ आपको साइड में चैट बॉक्स की सुविधा भी मिलती है यानी मूवीज देखते हुए चैट भी कर सकते हैं। चैट बॉक्स वीडियो और टेक्स्ट दोनों को ही सपोर्ट करता है। इसमें एक साथ 50 यूजर ज्वाइन कर सकते हैं।

कास्ट (Kast)

यह स्क्रीन शेयरिंग टूल है। इसका मतलब है कि यह सभी स्ट्रीमिंग सर्विस को सपोर्ट करता है। इसकी मदद से किसी भी स्ट्रीमिंग सर्विस पर दोस्तों के साथ मूवीज-टीवी शोज आदि देख सकते हैं। अगर आप पीसी पर स्ट्रीम करते हैं, तो दोस्तों को कस्टम यूआरएल के जरिए मूवीज आदि देखने के लिए इनवाइट करना होगा। हालांकि यह एप फोन और टैबलेट के लिए भी उपलब्ध है। यह ऑडियो और टेक्स्ट सपोर्ट के साथ आता है। इसके प्रीमियम वर्जन के लिए आपको मंथली 5 डॉलर खर्च करना होगा। इसमें आपको बेहतर वीडियो क्वालिटी, वेबकैम फीड और एड फ्री जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

मेटास्ट्रीम (Metastream)

यह वॉच पार्टी टूल नेटफ्लिक्स, हुलु और यूट्यूब को सपोर्ट करता है। यह क्रोम और फायरफॉक्स एक्सटेंशन के तौर पर मौजूद है। इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको कोई निकनेम देना होगा। इसके बाद एक्सटेंशन को रन कर सकते हैं। यहां फ्रेंड्स को मूवीज या शो देखने के लिए यूआरएल के जरिए इनवाइट करने की सुविधा मिलती है। इसकी खासियत है कि इसमें जितने चाहे मेंबर को जोड़ सकते हैं। इसका इंटरफेस भी काफी अच्छे से डिजाइन किया गया है। इसमें आपको विंडो चैट की सुविधा भी मिलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.