नई दिल्ली (जेएनएन)। स्मार्टफोन में प्रोसेसर काफी अहम होता है। इसी पर फोन की परफॉर्मेंस आधारित होती है। जितना अच्छा प्रोसेसर होगा उतनी ही अच्छी फोन की परफॉर्मेंस होगी। स्मार्टफोन बाजार में कई ऐसे हैंडसेट्स लॉन्च किए गए हैं जो दमदार प्रोसेसर से लैस हैं। इस लिस्ट में एक और स्मार्टफोन जुड़ने जा रहा है। खबरों की मानें तो शाओमी जल्द ही अपनी X सीरीज का एक स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है जिसका कोडनेम Chiron दिया गया है। हालांकि, कंपनी ने फिलहाल इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

ये हो सकते हैं फीचर्स:

इसमें 6 इंच का LCD डिस्प्ले दिया गया होगा जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 2160×1080 होगा। इस फोन का टॉप और बॉटम अल्ट्रा-थिन बेजल के साथ देखा जा सकता है। यह फोन स्नेपड्रैगन 835 चिपसेट और 8 जीबी रैम से लैस हो सकता है। साथ ही इंटरनल स्टोरेज 256 जीबी दिए जाने की उम्मीद है। फोटोग्राफी के लिए इसमें सोनी का 12 मेगापिक्सल IMX362 कैमरा दिया जा सकता है। साथ ही 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया जा सकता है।

वहीं, अगर इसी प्रोसेसर से लैस दूसरे स्मार्टफोन्स पर नजर डालें तो इनमें OnePlus 5 और Sony Xperia XZ Premium हैंडसेट्स शामिल हैं। इनके स्पेसिफिकेशन्स पर एक नजर डालते हैं।

OnePlus 5 के फीचर्स:

इसमें 5.5 इंच का फुल एचडी ऑप्टिक एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन 2.45 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 6/8 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64/128 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के सहारे बढ़ाया नहीं जा सकता है। यह फोन एंड्रायड 7.1.1 नॉगट पर काम करता है जिसपर ऑक्सीजन ओएस की स्कीन दी गई है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3300 एमएएच की बैटरी दी गई है। इसकी बैटरी डैश चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल और 20 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। 16 मेगापिक्सल कैमरा वाइड-एंगल लेंस के साथ f/1.7 अपर्चर से लैस है। वहीं, 20 मेगापिक्सल सेंसर टेलिफोटो लेंस के साथ f/2.6 अपर्चर से लैस है। वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है।

Sony Xperia XZ Premium के फीचर्स:

इसमें 5.5 इंच का 4K हाई डायनमिक रेंज डिस्प्ले दिया गया है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम से लैस है। इसमें 64 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी लवर्स के लिए इसमें 19 मेगापिक्सल का मोशन आई कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 3230 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह फोन एंड्रायड नॉगट पर काम करता है।

यह भी पढ़ें:

रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए आज एयरटेल लॉन्च कर सकता है VoLTE सर्विस

5000 एमएएच बैटरी की खासियत के साथ मोटो का यह स्मार्टफोन 12 जुलाई को हो सकता है लॉन्च

जियो ही नहीं ये कंपनियां भी लॉन्च करेंगी फीचर फोन, जानिए

 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस