Move to Jagran APP

Mi स्मार्ट टीवी जल्द हो जाएंगी महंगी, कीमत बढ़ोतरी की ये रही वजह

सरकार ने हाल ही में LCD TV समेत कलर टेलीविजन के इम्पोर्ट को बैन कर दिया है। इस फैसले का मकसद घरेलू मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा देना बताया गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 06:48 PM (IST)
Mi स्मार्ट टीवी जल्द हो जाएंगी महंगी, कीमत बढ़ोतरी की ये रही वजह
Mi स्मार्ट टीवी जल्द हो जाएंगी महंगी, कीमत बढ़ोतरी की ये रही वजह

नई दिल्ली, टेक डेस्क. स्मार्टफोन ब्रांड Xiaomi के Mi स्मार्ट टीवी के सभी मॉडल की कीमत में जल्द इजाफा हो सकता है। Mi स्मार्ट टीवी की कीमत में 1,100 से लेकर 3,200 रुपए की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। दरअसल ऐसा माना जा रहा कि LCD पैनल की कीमत में इजाफे के चलते Mi स्मार्ट टीवी महंगी हो सकती हैं। साथ ही स्मार्ट टीवी की पार्ट्स सप्लाई और उनके बढ़ी डिमांड के चलते Mi अपने स्मार्ट टीवी के सभी मॉडल की कीमत बढ़ा सकती है। 

loksabha election banner

कल हो सकता है बढ़ी कीमतों का ऐलान 

GizmoChina की रिपोर्ट के मुताबिक Xiaomi TV के सभी मॉडल की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान आगामी 28 अगस्त यानी कल हो सकता है। साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि Mi स्मार्ट टीवी की कीमत में इजाफे के बाद अन्य स्मार्ट टीवी निर्माता कंपनियों की तरफ से कीमतों में इजाफा किया जा सकता है। LCD पैनल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी के चलते स्मार्ट टीवी निर्माता कंपनियां कीमत बढ़ाने को मजबूर हैं। 

10 फीसदी तक बढ़ सकती हैं कीमत

मार्केट जानकारों की मानें, तो भारत में फेस्टिवल सीजन की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में स्मार्ट टीवी की डिमांड में इजाफा होगा। इसके चलते स्मार्ट टीवी निर्माता कंपनियों की ओर से कीमतों में इजाफा किया जा रहा है। मार्केट रिसर्च फर्म TrendForce की रिपोर्ट के मुताबिक 55 इंच पैनल और 32 इंच पैनल वाली स्मार्ट टीवी की कीमत में 10 फीसदी का इजाफा हो सकता है। वही 50 इंच, 65 इंच और 75 इंच वाली स्मार्ट टीवी की कीमत 8 से 10 फीसदी बढ़ सकती है।  

सरकार ने LCD TV के इंपोर्ट पर लगाया बैन 

सरकार ने हाल ही में LCD TV समेत कलर टेलीविजन के इम्पोर्ट को बैन कर दिया है। इस फैसले का मकसद घरेलू मैनुफैक्चरिंग को बढ़ावा देना बताया गया है। खासकर चीन जैसे देशों से गैर जरूरी सामानों के इम्पोर्ट को कम करना है. विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि कलर टेलीविजन की इम्पोर्ट नीति को फ्री से बदलकर बैन कैटेगरी में लाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.