नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने एक बार फिर से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में टॉप स्थान हासिल कर लिया है। 2019 की दूसरी तिमाही में कंपनी ने 3.7 करोड़ स्मार्टफोन शिप किए हैं। Counterpoint की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी का भारतीय बाजार में 28 फीसद शेयर है। इसके अलावा Oppo, Vivo, Realme और OnePlus की पेरेंट कंपनी BBK ग्रुप भारतीय बाजार में लीडिंग मैन्युफैक्चरर बनकर उभरी है। Counterpoint के मार्केट मॉनिटर सर्विस की रिपोर्ट के मुताबिक, इन चारों ब्रांड का कुल मिलाकर भारतीय बाजार में 30 फीसद शेयर है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung के शिपमेंट में साल-दर-साल 7 फीसद की गिरावट देखी गई है। हालांकि, नए M और A सीरीज की वजह से मार्केट में 30 फीसद की ग्रोथ भी देखी गई है। Huawei पर अमेरिकी सरकार द्वारा लगाए गए बैन का असर भारतीय बाजार में भी दिखा है। इसके स्मार्टफोन्स के शिपमेंट में साल-दर-साल गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, Huawei भारत के टॉप-10 स्मार्टफोन ब्रांड्स की लिस्ट में फिर भी बनी हुई है। भारत में इन ब्रांड्स के नए स्मार्टफोन लॉन्च, पुराने डिवाइस के प्राइस कट और चैनल एक्सपेंशन की वजह से ओवरऑल ग्रोथ देखा जा रहा है।

Counterpoint रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण प्रतीक ने कहा, जो ब्रांड्स ऑफलाइन चैनल्स पर निर्भर थे उन्होंने ऑनलाइन चैनल्स और ऑनलाइन एक्सक्लूसिव सीरीज पर फोकस किया है। इसी तरह जो ब्रांड्स केवल ऑनलाइन चैनल्स तक ही सीमित थे, उन्होंने अब ऑफलाइन चैनल्स पर फोकस करना शुरू किया है। इसके लिए इन ब्रांड्स ने ऑफलाइन रिटेलर्स के साथ पार्टनरशिप किए हैं। जो ब्रांड्स मल्टीपल सीरीज को टारगेट करते थे वे अब नए प्रोडक्ट पर फोकस कर रहे हैं।

 

प्रीमियम सेगमेंट में OnePlus ने Samsung को पीछे छोड़ते हुए टॉप पोजीशन हासिल किया है। हाल ही में इस ब्रांड के लॉन्च हुए स्मार्टफोन OnePlus 7 सीरीज की बढ़ती डिमांड की वजह से प्रीमियम सेगमेंट में इसने अपना दबदबा कायम किया है। Realme, ASUS, OnePlus और Nokia साल-दर-साल तेजी से ग्रोथ करने वाले ब्रांड्स हैं। टॉप-5 में शामिल ब्रांड्स का टोटल शिपमेंट वॉल्यूम नए लॉन्च और हाइब्रिड चैनल स्ट्रेटेजी की वजह से काफी बढ़ा है। OnePlus 7 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप