Move to Jagran APP

क्या Xiaomi यूजर्स के निजी डाटा की हो रही है चोरी?

Xiaomi भारत की नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड यूजर्स के लिए बुरी खबर है साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट्स का दावा है कि स्मार्टफोन के जरिए यूजर्स के डाटा की चोरी हो रही है। (फोटो- Xiaomi)

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 08:04 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 01:33 PM (IST)
क्या Xiaomi यूजर्स के निजी डाटा की हो रही है चोरी?
क्या Xiaomi यूजर्स के निजी डाटा की हो रही है चोरी?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर, आप एक Xiaomi स्मार्टफोन यूजर हैं तो ये खबर आपको परेशान कर सकती है। साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट्स का दावा है कि Xiaomi स्मार्टफोन यूजर्स का डाटा चोरी किया जा रहा है। खास तौर पर Mi Browser द्वारा यूजर्स का डाटा चुपके से चोरी किया जा रहा है। Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi यूजर्स के फोन पर की गई सभी एक्टिविटी कंपनी रिकार्ड कर रही है और डाटा को चीन में स्टोर किया जा रहा है। हालांकि, इसके बाद Xiaomi के वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन ने सफाई देते हुए कहा यूजर्स का डाटा बिना उनकी परमिशन के कलेक्ट नहीं किया जा रहा है। Mi Browser और सभी Mi Internet प्रोडक्ट पूरी तरह सुरक्षित है और भारत के लोकल सर्वर में ही डाटा स्टोर किया जा रहा है।

loksabha election banner

Forbes द्वारा रिपोर्ट किए गए साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट के अलावा एक और साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट एंड्रयू टिरने (Andrew Tierney) ने अपने Cybergibbons ट्विटर हैंडल के माध्यम से भी एक वीडियो जारी करते हुए दिखाया है कि Xiaomi के स्मार्टफोन्स किस तरह से Incognito Mode में भी यूजर्स का डाटा कलेक्ट कर रहे हैं।

Forbes की रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट Cirlig ने Redmi Note 8 पर इसका टेस्ट किया और पाया कि इस स्मार्टफोन पर ब्राउज किए गए डाटा को चीन स्थित Alibaba के डाटा सर्वर में स्टोर किया जा रहा है। Alibaba एक क्लाउड डाटा कंपनी है जिसके सर्वर Xiaomi रेंट करता है। साइबर सिक्युरिटी एक्सपर्ट का दावा है कि कई तरह के डिवाइस डाटा को चीन स्तिथ सर्वर में रिकार्ड करके भेजा जा रहा है। Xiaomi के स्मार्टफोन्स के साथ आने वाले डिफॉल्ट Mi Browser के द्वारा विजिट किए गए हर वेबसाइट का डाटा स्टोर किया जा रहा है। उनके दावे के मुताबिक, उनके Incognito Mode द्वारा एक्सेस किए गए वेब ब्राउजिंग डाटा को भी स्टोर किया जा रहा है। 

आपको बता दें कि किसी भी ब्राउजर के Incognito Mode में ब्राउज की जाने वाली वेबसाइट की हिस्ट्री ब्राउजर स्टोर नहीं करता है। इसलिए प्राइवेट ब्राउजिंग के लिए Incognito Mode को रेकोमेंड किया जाता है, ताकि यूजर्स डाटा चोरी जैसे परेशानी से बच सके। इसके अलाावा Xiaomi के डिवाइस में एक्सेस किए जाने वाले फोल्डर का डाटा भी स्टोर किया जा रहा है। इतना ही नहीं स्क्रीन स्वाइप और स्टेटस बार द्वारा एक्सेस किया जाने वाला डाटा भी Xiaomi के रिमोट सर्वर द्वारा स्टोर किया जाता है।

हालांकि, इस रिपोर्ट के आने के बाद Xiaomi के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट मनु कुमार जैन ने एक वीडियो जारी करके सफाई दी है कि न्यूज फर्जी है और Xiaomi का स्मार्टफोन और Mi Browser पूरी तरह से सुरक्षित है। मनु जैन ने ट्विटर के जरिए वीडियो का लिंक और Mi Fans के लिए एक नोट जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया कि यूजर्स को डरने की जरूरत नहीं है। उन्होंने अपने नोट में हाइलाइट करके बताया कि रिप्यूटेड अंतर्राष्ट्रीय थर्ड पार्टी कंपनी और ऑर्गेनाइजेशन TrustArc और ब्रिटिश स्टेंडर्ड इंस्टिट्यूशन (BIS) ने Xiaomi के स्मार्टफोन्स के सिक्युरिटी और प्राइवेसी प्रैक्टिस को सर्टिफाई किया है, जिनमें Mi Apps और Browser भी शामिल है। भारतीय यूजर्स के लिए उन्होंने अपने नोट में लिखा है कि उनका डाटा भारत में स्तिथ लोकल सर्वर में ही स्टोर किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.