Move to Jagran APP

Xiaomi जल्द लॉन्च करेगा फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने अपने वर्टिकली फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिजाइन पेटेंट करवाया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 10:39 AM (IST)Updated: Thu, 21 Nov 2019 03:12 PM (IST)
Xiaomi जल्द लॉन्च करेगा फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें फीचर्स
Xiaomi जल्द लॉन्च करेगा फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल कई तरह की नई इनोवेशन देखने को मिली है, जिसमें पंचहोल डिस्प्ले से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले शामिल हैं। Samsung ने इस साल फरवरी में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को शोकेस किया था, जिसे बाद में भारत में लॉन्च किया गया। इसके बाद Huawei ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को शोकेस किया था। इस सप्ताह Motorola ने भी फ्लिप फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन Moto Razr लॉन्च किया है। इसे जल्द ही भारत में भी लॉन्च किया जाएगा, इसके लिए टीजर जारी किया जा चुका है। अब चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है। हाल ही में कंपनी ने अपने वर्टिकली फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिजाइन पेटेंट करवाया है।

loksabha election banner

हालांकि, Xiaomi ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन के डिजाइन को पिछले साल अगस्त में ही पेटेंट के लिए भेजा था, जिसे पिछले महीने ही अप्रूव किया गया है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन की डिजाइन के स्केच को अप्रूवल मिला है, उसमें इसके टॉप में छोटा डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें फोन से जुड़ी कुछ जानकारियां देखने को मिलेगी। इसके छोटे और टॉप स्क्रीन में कॉलर आईडी, नोटिफिकेशन और समय जैसी जानकारियां देखी जा सकती हैं। अनफोल्डेड स्टेट में कम बेजल दिए गए हैं, जबकि इसके बैक में ड्यूल कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके अलवा पिछले सप्ताह ही कंपनी ने पांच पॉप-अप कैमरा सेट-अप वाले स्मार्टफोन डिजाइन को पेटेंट करवाया था।

Xiaomi के फोल्डेबल स्मार्टफोन में आउटवर्ड फोल्डिंग स्क्रीन दी जा सकती है, ये उस पर निर्भर करेगा कि यूजर उसे किस तरह से होल्ड करते हैं। इसके पांच पॉप-अप कैमरे या तो रियर या फिर सेल्फी कैमरे का काम कर सकते हैं। पेटेंट कराए गए स्केच के मुताबिक, इसमें बेहद ही पतले बेजल दिए जा सकते हैं, जिसमें किसी भी तरह का डिस्प्ले नॉच नहीं होगा। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को अगले महीने या फिर अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी की तरफ से किसी भी तरह की कोई भी आधिकारिक जानकारी फिलहाल नहीं मिली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.