नई दिल्ली, टेक डेस्क। Xiaomi ने इस साल की शुरुआत में दुनिया की सबसे तेज वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ Xiaomi Mi9 रिलीज किया था। आज इस टेक्नोलॉजी को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने नए Mi Charge Turbo की घोषणा की है। इस साल की शुरुआत में दुनिया की सबसे तेज वायरलेस चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ Xiaomi Mi9 रिलीज किया था। आज इस टेक्नोलॉजी को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए कंपनी ने नए Mi Charge Turbo की घोषणा की है। कंपनी का दावा है की इससे 30W तक फास्ट वायरलेस चार्जिंग की जा सकेगी। सिर्फ Xiaomi ही है, बल्कि स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए भी यह एक बड़ा कदम है। ऐसा इसलिए क्योंकि फास्ट चार्जिंग उपलब्ध करवाने के बाद भी शिकायतें आती हैं की फोन की चार्जिंग स्पीड कम है। 30W तक की स्पीड के साथ Xiaomi Mi Charge Turbo वायर की 27W चार्जिंग से भी फास्ट है।

Xiaomi का दावा है की Mi Charge Turbo से 4000mAh बैटरी को सिर्फ 25 मिनट में वायरलेस से 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और 100 प्रतिशत तक सिर्फ 69 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। इसका मतलब है की यूजर्स को अब स्मार्टफोन को वायरलेस चार्ज करते समय स्लो चार्जिंग की समस्या से इसके बाद निजात मिल जाएगा।

Mi charge Turbo चार्जिंग स्पीड: इतना ही नहीं, Mi Charge Turbo फास्ट रिवर्स वायरलेस चार्जिंग भी कर सकता है। कंपनी ने कहा की इससे स्मार्टवॉच, हेडफोन्स और अन्य स्मार्टफोन्स को भी वायरलेस चार्ज किया जा सकता है। इस टेक्नोलॉजी से iPhone XS को करीब 30 मिनट में रिवर्स चार्जिंग में 20 प्रतिशत तक का टॉप-अप दिया जा सकता है। वहीं, Huawei P30 Pro समान फोन को 13 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। कंपनी ने अपनी वायर्ड चार्जिंग टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात की। Xiaomi के 100W सुपर चार्ज टर्बो वायर्ड चार्जिंग टेक्नोलॉजी के बारे में तो हम पहले ही सुन चुके हैं। हो सकता है की इसके साथ जल्द ही कोई स्मार्टफोन पेश किया जाए।

Xiaomi ने कन्फर्म किया है की Mi Charge Turbo 30W वायरलेस चार्जिंग सबसे पहले 5G फ्लैगशिप Xiaomi Mi 9 Pro 5G में देखने को मिलेगी। यह फोन काफी समय से खबरों में है। इसी के साथ TENNA पर बी इसकी लिस्टिंग आई थी की यह 4000mAh बैटरी के साथ लॉन्च होगा। नई 30W वायरलेस चार्जिंग के साथ फोन में 3 तरह की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी उपलब्ध होगी। 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप