नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉयड का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो 8 यूं तो पिछले साल से ही कई स्मार्टफोन्स में मिलना शुरू हो गया था, लेकिन साल 2018 की शुरुआत में शाओमी का मी A1ओरियो अपडेट पाने वाला पहला फोन बन गया है। बजट रेंज वाला यह फोन 15000 रुपये की कीमत में उपलब्ध है और इसे एंड्रॉयड नॉगट 7.1.2 के साथ लॉन्च किया गया था। अब ओएस के नए एंड्रॉयड वर्जन को ओवर-द-एयर अपडेट के जरिए रोलआउट किया जा रहा है। ओरियो 8 की खासियतों के साथ चलिए जानते हैं कुछ अन्य स्मार्टफोन्स के बारे में, जिन्हें ओरियो अपडेट मिल चुा।

सबसे पहले आपको बता दें की शाओमी मी A1 यूजर्स किस तरह अपना ओएस अपडेट कर सकते हैं:

  • इसके लिए मीयुआई फोरम पर जानकारी दी गई है। यूजर्स को अपनी डिवाइस में सॉफ्टवेयर वर्जन 7.12.19 इंस्टॉल करना होगा।
  • इसके बाद उन्हें एंड्रॉयड ओरियो (वर्जन 7.12.29) के लिए ओटीए अपडेट मिल जाएगी।
  • आपको बता दें, अपडेट का साइज़ 1107.4 एमबी है और कई दूसरे फीचर्स के साथ इसमें दिसंबर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच भी शामिल हैं।
  • इसके अलावा, मी A1 डिवाइस पर Settings > Software updates में जाकर आप एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट की उपलब्धता जांच सकते हैं।

इसके अलावा इन स्मार्टफोन्स को मिला और मिलने वाला है एंड्रॉयड 8 ओरियो अपडेट:

  • एंड्रायड के फ्लैगशिप डिवाइसेज पर एंड्रायड 8.0 ओरियो अपडेट मिलने शुरू हो गए हैं। इस क्रम में एलजी वी30 में ओरियो अपडेट आ गया है। कंपनी ने कुछ समय पहले एलजी ओएस प्रिव्यू बीटा प्रोग्राम शुरू किया था। इसमें कंपनी ने एलजी वी30 के 500 यूजर्स को टेस्टिंग और फीडबैक के लिए ओरियो अपडेट पहले ही दे दिया था।
  • खबर है कि नोकिया 3, 5, 6 और 8 को भी एंड्रायड 8 अपडेट मिलेगा।
  • वनप्लस ने कहा है कि उसके फ्लैगशीप फोन वनप्लस 3 और 3टी को यह अपडेट मिलेगा।
  • एचटीसी ने कन्फर्म किया है कि इसके HTC U11, U Ultra and HTC 10 को नया अपडेट मिलेगा।

इन 12 मोटो स्मार्टफोन्स को मिलेगा ओरियो अपडेट: moto z, moto z Droid, moto z Force Droid, moto z Play, moto z Play Droid, moto z2 Play, moto z2 Force Edition, moto x4, moto g5, moto g5 Plus, moto g5S और moto g5S Plus।


एंड्रॉयड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम ओरियो 8 की मुख्य खासियतें :

1- ओरियो पर म्यूजिक क्वालिटी होगी शानदार:

एंड्राएड ओरियो पर म्यू्जिक की क्वाालिटी आपको सराउंड साउंड सुनने का एहसास कराएगी। वजह यह है कि गूगल को डोनेशन में मिले Sony के LDAC codec की बदौलत एंड्राएड ओरियो पर प्ले किया जाने वाला साउंड काफी कम मेमोरी वेट में बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी जनरेट करेगा।

2- कैमरा एप होगी और मजेदार:

गूगल, एंड्राएड ओरियो पर यूज होने वाली कैमरा एप को और भी ज्यादा मजेदार और पावरफुल बनाने में जुटा है। एंड्राएड ओरियो पर अब यूजर्स एक क्लि‍क पर 50 परसेंट जूम कर पाएंगे। इसके अलावा कैमरा एप में फोटो और वीडियो मोड को इंटरचेंज करने के लिए अलग से एक बटन दिया होगा, जबकि अभी यूजर्स स्वैप करके कैमरा मोड चेंज करते हैं।

3- बैंकग्राउंड एप पर कंट्रोल:

Android Oreo स्माउर्टफोन की परफॉर्मेंस और बैट्री लाइफ को पहले से काफी बेहतर बना देगा। वजह यह है कि ओरियो स्माार्टफोन के बैकग्राउंड में चलने वाली ऐप्सल पर जबरदस्ती कंट्रेाल रखेगा, जिससे फोन स्पीड और बैट्री लाइफ पहले से बेहतर रहेगी।

4- पिक्चर इन पिक्चर मोड:

एंड्रॉएड ओरियो में मौजूद है पिक्चर इन पिक्चर ऑप्शन। यानि कि अब यूजर यूट्यूब पर अपना मनपसंद वीडियो देखते वक्त भी जीमेल पर कोई मेल भेज सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि अब एंड्राएड स्मार्टफोन अब पूरी तरह से मल्टीटास्किंग वाला हो गया है, जो एक वक्त पर कई काम एक साथ कर सकता है।

5- ऑटोफिल ऑप्शन से काम होगा आसान:

एंड्राएड ओरियो के नए वर्जन में यूजर को ऑटोफिल एपीआई ऑप्शन मिलेगा। जो पासवर्ड मैनेजर की ओर से तमाम तरह के पासवर्ड और बड़े फॉर्म्स को ऑटोमेटिक भर जाने की सुविधा देगा। यानि कि कोई भी रुटीन पेज को फिल करने में अब यूजर का काफी वक्त बचेगा।

6- कीबोर्ड नेवीगेशन होगा शानदार:

गूगल का मानना है कि ज्यादातर यूजर्स किसी एप के भीतर या अलग अलग एप के बीच नेवीगेशन के लिए कीबोर्ड इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। इसलिए Android Oreo पर टैब बटन और ऐरो की वाला फास्ट नेवीगेशन दिया गया है, जो यूजर का काम आसान बना देगा। 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप