नई दिल्ली, पीटीआई। चीनी स्मार्टफोन कंपनियों का भारत में दबदबा जारी है। साल 2021 की जून तिमाही में भारत के 79 फीसदी मार्केट शेयर पर चीनी स्मार्टफोन का कब्जा रहा है। मतलब हर 10 में से करीब 8 चीनी स्मार्टफोन की बिक्री हुई है। इसका खुलासा मार्केट रिसर्च फर्म Counterpoint की बुधवार को जारी रिपोर्ट से हुआ है, जिसके मुताबिक Xiaomi भारत की नंबर-1 स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी है। इस दौरान Xiaomi का मार्केट शेयर 28.4 फीसदी रहा है। इमसें Xiaomi के सब-ब्रांड POCO स्मार्टफोन की शिपमेंट भी शामिल रही है। Xiaomi के बाद 17.7 फीसदी के साथ Samsung भारत की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी रही है। अगर भारत की टॉप-5 स्मार्टफोन कंपनियों की बात करें, तो इसमें Samsung को छोड़कर सारी चीनी कंपनियां शामिल हैं।

किसका कितना रहा मार्केट शेयर 

  • Xiaomi -28.4 फीसदी
  • Samsung - 17.7 फीसदी
  • Vivo - 15.1 फीसदी
  • Realme - 14.6 फीसदी
  • Oppo - 10.4 फीसदी

5G स्मार्टफोन में Realme टॉप पर 

भारत में 5G स्मार्टफोन के मार्केट शेयर में लगातार इजाफा दर्ज किया जा रहा है। जून तिमाही में 5G स्मार्टफोन का मार्केट शेयर करीब 14 फीसदी रहा है। 5G स्मार्टफोन के मामले में Realme भारत का टॉप स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है। इसका मार्केट शेयर कीब 23 फीसदी रहा है। इसके बाद OnePlus का नंबर आता है।Counterpoint रिपोर्ट के मुताबिक 15,000 से 20,000 रुपये की कीमत में Vivo ब्रांड के स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। जबकि 20 से 30 हजार रुपये की कीमत में Samsung स्मार्टफोन को पसंद किया जाता है। 30,000 रुपये से ज्यादा कीमत में 34 फीसदी के साथ OnePlus स्मार्टफोन का कब्जा है।

प्रीमियम स्मार्टफोन में Apple टॉप पर

Apple ने पिछले साल के मुकाबले इस साल की दूसरी तिमाही में 144 फीसदी की ग्रोथ हासिल की है और 45,000 से ज्यादा कीमत वाले स्मार्टफोन में लीडिंग पोजिशन बनाई है। इस दौरान इसका मार्केट शेयर 49 फीसदी रहा है। सबसे ज्यादा iphone 11 स्मार्टफोन की डिमांड रही है। फीचर फोन के मार्केट में Itel टॉप पर है। इसके बाद Jio, Lava और Samsung का नंबर आता है।

भारत के स्मार्टफोन शिपमेंट में 82 फीसदी का उछाल 

जून 2021 की तिमाही में भारत के स्मार्टफोन शिपमेंट 82 फीसदी का उछाल देखा गया है। इस दौरान यह आंकड़ा 33 मिलियन यूनिट का रहा। इसका खुलासा रिसर्च फर्म Counterpoint की बुधवार को जारी रिपोर्ट से हुआ। इस साल अप्रैल और मई माह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान ऑनलाइन मौजूदगी की वजह से Xiaomi और Realme को अच्छा फायदा मिला है।

Edited By: Saurabh Verma