नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi दुनिया भर में Fortune Global 500 लिस्ट में शामिल होने वाली सबसे युवा कंपनी बन गई है। इस बात की घोषणा करते हुए Xiaomi कॉर्पोरेशन ने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई महज 9 साल पुरानी कंपनी Fortune Global 500 की सूची में शामिल हुआ हो। इस समय Fortune Global 500 में Xiaomi को 468वां रैंक मिला है। इसके अलावा कंपनी को इंटरनेट सर्विस और रिटेलिंग कैटेगरी में सातवां रैंक मिला है।

Xiaomi के फाउंडर, चेयरमैन और CEO Lei Jun (ली जून) ने कहा, ‘Xiaomi को Fortune Global 500 लिस्ट में शामिल होने में 9 साल लगे हैं। यह हमारे लिए एक बड़ा माइलस्टोन है, इसके लिए हम सभी Mi Fans और यूजर्स का शुक्रिया अदा करते हैं। हम इस लिस्ट में शामिल होने वाले सबसे युवा कंपनी हैं, इस रिकार्ड पर हमे गर्व है और हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमें अपनी ग्लोबल एक्पेन्शन की यात्रा को और आगे बढ़ानी है।’ ली जून ने आगे कहा कि, पिछले कुछ सालों में हमने अपनी कोर स्ट्रेटेजी, मैनेजमेंट स्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी रिसर्च में काफी बदलाव किया है और इसे इंप्रूव किया है। हमारी इसी पहल की वजह से घरेलू और इंटरनेशनल कंपनियों को लगातार मिल रही चुनौती के बावजूद Xiaomi लगातार आगे बढ़ रही है।

आपको बता दें कि एक स्मार्टफोन और हार्डवेयर बनाने वाली इंटरनेट कंपनी और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) प्लेटफॉर्म को तैयार करने के लिए Xiaomi को अप्रैल 2010 में स्थापित किया गया है। इसके बाद इस साल जून में यह कंपनी Fortune China 500 की लिस्ट में 53वें स्थान पर काबिज हुई। IDC की मार्च में आई रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi शिपमेंट सेल वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया की चौथी सबसे बड़ी कंपनी बन गई है। Xiaomi ने साल-दर-साल 32.2 फीसद की ग्रोथ दर्ज की है। Xiaomi ने 200 से ज्यादा इकोसिस्टम कंपनी में इन्वेस्ट किया है।

Xiaomi इस समय दुनिया के 80 से ज्यादा मार्केट में पहुंच गई है। इंटरनेशनल मार्केट रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन Canalys की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल मार्च तक Xiaomi इन 80 में से 40 से ज्यादा मार्केट में शिपमेंट के लिहाज से टॉप 5 ब्रांड में शामिल है। इसके अलावा भारत में यह सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड लगातार 7 क्वार्टर से बना हुआ है। Xiaomi का भारत में 31.4 फीसद मार्केट शेयर है। इसके अलावा वेस्टर्न यूरोप में भी Xiaomi ने पिछले दो साल में जबरदस्त ग्रोथ की है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप