Move to Jagran APP

Xiaomi फिर से बनी नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड, ये चीनी कंपनियां भी टॉप 5 में शामिल

शाओमी ने दूसरी तिमाही में भी सैमसंग को पछाड़कर भारतीय स्मार्टफोन बाजार में पहला स्थान हासिल किया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 10:17 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 06:12 PM (IST)
Xiaomi फिर से बनी नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड, ये चीनी कंपनियां भी टॉप 5 में शामिल
Xiaomi फिर से बनी नंबर वन स्मार्टफोन ब्रांड, ये चीनी कंपनियां भी टॉप 5 में शामिल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी शाओमी ने सैमसंग और ऐप्पल जैसे ब्रांड को पीछे छोड़ दिया है। रिसर्च करने वाली संस्था IDC के ताजा जारी आंकड़ें के मुताबिक शाओमी ने सभी ब्रांड को पीछे छोड़ते हुए दूसरी तिमाही में भी सबसे पसंदीदा ब्रांड बन गया है। शाओमी के कुल शिपमेंट में 20 फीसद की वृद्धि देखी गई है। इस साल अब तक शाओमी नें 33.5 मिलियन यानी की करीब 3 करोड़ 35 लाख स्मार्टफोन्स भारत में शिप किया है, जो कि एक रिकार्ड है। इस दौरान शाओमी के कई नए स्मार्टफोन्स भी लॉन्च किए गए।

loksabha election banner

शाओमी ने 10 मिलियन यूनिट्स किया शिप

चीनी स्मार्टफोन कंपनी ने 10 मिलियन यूनिट्स यानी 1 करोड़ स्मार्टफोन शिप करके अपना टॉप पॉजीशन बरकरार रखा है। शाओमी का इस समय भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 29.7 फीसद की हिस्सेदारी है। जबकि, इसके चिर-प्रतिद्वंदी दक्षिण कोरिया कंपनी का भारती बाजार में शेयर 23.9 फीसद है। सैमसंग ने इस तिमाही में 8 मिलियन यानी की 80 लाख यूनिट्स शिप किए हैं। इसके बाद तीसरे स्थान पर एक और चीनी स्मार्टफोन ब्रांड वीवो का नंबर आता है। वीवो की इस तिमाही में भारतीय बाजार में 12.6 फीसद हिस्सेदारी है। वीवो ने 4.2 मिलियन यानी की 42 लाख यूनिट्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं। इसके बाद ओप्पो 7.6 फीसद के साथ चौथे और ट्रानशन 5 फीसद के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर काबिज है।

ऑनलाइन के साथ ही ऑफलाइन बाजार में भी शाओमी का दबदबा

IDC के मुताबिक, शाओमी के एक्सक्लूसिव ऑनलाइन लॉन्च और जबरदस्त शिपमेंट की वजह से भारतीय स्मार्टफोन बाजार में उसकी हिस्सेदारी बढ़ी है। इसके साथ ही शाओमी ने ऑफलाइन स्टोर में भी शिपमेंट बढ़ाई है, जिसका फायदा कंपनी को मिला है। IDC इंडिया के एसोसिएट रिसर्च डाइरेक्टर नवकेन्दर सिंह के मुताबिक, अगले कुछ सालों के लिए भारत तेजी से बढ़ता हुआ बड़ा स्मार्टफोन बाजार है, जो स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लेकिन, बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच किसी भी ब्रांड को लंबे समय तक भारतीय बाजार में बने रहना एक बड़ी चुनौती है।

फेस्टिव सीजन में और बढ़ेगी बिक्री

साल के अगले तिमाही में फेस्टिव सीजन होने की वजह से कंपनियां कई तरह के ऑनलाइन सेल और ऑफर दिए जाएंगे। फेस्टिव सीजन को भुनाने के लिए कई वेंडर्स इस दौरान कई स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी में है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्द्धा देखने को मिल रही है। दूसरी तिमाही में इन टॉप 5 ब्रांड्स ने 79 फीसद स्मार्टफोन बाजार पर कब्जा किया है।

फीचर फोन में रिलायंस जियो का दबदबा

IDC के मुताबिक, फीचर फोन बाजार में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। पिछली तिमाही की तरह इस तिमाही में भी 44 मिलियन यूनिट्स भारत में शिप की गई है, जिसमें पिछले साल के इस तिमाही की तुलना में 29 फीसद ज्यादा है। रिलायंस जियो 4G फीचर फोन सेगमेंट के साथ ही ओवरऑल फीचर फोन सेगमेंट में टॉप पर बरकरार है। हालांकि 4G फीचर फोन बाजार में पिछली तिमाही के मुकाबले करीब 10 फीसद की गिरावट देखी गई है। वहीं 2G फीचर फोन बाजार में गिरावट जारी है, इसका सबसे बड़ा कारण रिलायंस जियो का 4G फीचर फोन है। लोग रिलायंस जियो के आकर्षक प्लान और ऑफर्स की वजह से 4G फीचर फोन खरीद रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

BSNL के इस प्लान से मिलेगी एयरटेल और वोडाफोन को चुनौती, मिल रहा है अनलिमिटेड डाटा

Jio GigaFiber को चुनौती देने के लिए BSNL ने उतारा ब्रॉडबैंड प्लान, बढ़ाई इंटरनेट स्पीड

Xiaomi Pocophone F1 इन तीन वेरिएंट्स में होगा लॉन्च, देखें अनबॉक्सिंग वीडियो 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.