Move to Jagran APP

World Music Day 2020: इन ऐप्स और डिवाइसेज की मदद से सेलिब्रेट करें ये खास दिन

इंटरनेट के इस दौर में हमारे स्मार्टफोन्स के लिए कई ऐसे म्यूजिक ऐप्स भी मौजूद हैं जिसके जरिए हम कभी भी कहीं भी अपनी पसंद के म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 12:58 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 01:11 PM (IST)
World Music Day 2020: इन ऐप्स और डिवाइसेज की मदद से सेलिब्रेट करें ये खास दिन
World Music Day 2020: इन ऐप्स और डिवाइसेज की मदद से सेलिब्रेट करें ये खास दिन

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। आज वर्ल्ड म्यूजिक डे है और म्यूजिक एक ऐसा जरिया है जिसके जरिए हम खुद का मनोरंजन करते हैं। कई रिसर्चर्स ने तो म्यूजिक थेरेपी के जरिए कई तरह की मानसिक अवसाद से पीड़ित रोगियों का भी ईलाज किया है। इस हाइटेक जेरनेशन के लिए म्यूजिक का एक्सेस करना बेहद ही आसान हो गया है। जहां पहले हम ऑडियो कैसेट्स और रिकॉर्ड्स के जरिए या फिर रेडियो के जरिए म्यूजिक का आनंद ले पाते थे वहीं, आज के समय में हर किसी के पास अपना निजी म्यूजिक डिवाइस है। लोग स्मार्टफोन्स, स्मार्ट डिवाइसेज, ईयरबड्स, हेडफोन्स जैसे एक्सेसरीज के जरिए म्यूजिक को जब चाहें एक्सेस कर सकते हैं। इंटरनेट के इस दौर में हमारे स्मार्टफोन्स के लिए कई ऐसे म्यूजिक ऐप्स भी मौजूद हैं जिसके जरिए हम कभी भी कहीं भी अपनी पसंद के म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ ऐप्स और डिवाइसेज के बारे में बताने जा रहा हैं।

loksabha election banner

म्यूजिक ऐप्स

सबसे पहले हम बात करते हैं म्यूजिक ऐप्स की, Apple Music, Spotify, Youtube Music, Amazon Music, gaana, JioSaavn, Airtel Wynk जैसे म्यूजिक ऐप्स आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। इन म्यूजिक ऐप्स के जरिए आप जब चाहें अपने पसंदीदा गाने सुन सकते हैं। ये सभी ऐप्स Android और iOS के ऐप स्टोर्स से फ्री में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध हैं। इन ऐप्स को आप फ्री में या फिर प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रीमियम यूजर्स को फायदा ये होता है कि इन ऐप्स के जरिए वो ऑफलाइन स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। यानि की बिना इंटरनेट के भी डाउनलोड किए हुए गाने जब मर्जी हो सुन सकते हैं। वहीं, फ्री यूजर्स केवल ऑनलाइन म्यूजिक ही स्ट्रीम कर सकते हैं।

ट्रू वायरलेस ईयरबड्स

पिछले एक साल में भारत में ट्रू वायरलेस ईयरबड्स (TWS) की डिमांड काफी बढ़ी है। इन ईयरबड्स की डिमांड को देखते हुए कई स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने ईयरबड्स भारत में लॉन्च करने शुरू कर दिए हैं। ट्रू वायरलेस ईयरबड्स की खास बात ये होती है कि इनमें आपको बेहतर साउंड क्वालिटी, क्विक कनेक्टिविटी और न्वॉइज कैंसिलेशन जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। इन ईयरबड्स में जेस्चर कंट्रोल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। आप Realme Buds Air, Buds Air Neo, Galaxy Buds+, Apple AirPods, AirPods Pro, Mi Truewireless Earbuds 2, Redmi Earbuds S, Huawei Free Buds 3 जैसे ईयरबड्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन चैनल्स के माध्यम से खरीद सकते हैं। इनकी कीमत 1,799 रुपये से लेकर 21,000 रुपये तक है। आप अपने पॉकेट के मुताबिक, इन ईयरबड्स में से पसंदीदा वायरलेस ईयरबड्स को चुन सकते हैं।

स्मार्ट स्पीकर्स

स्मार्ट स्पीकर्स भी पिछले कुछ सालों में यूजर्स के लिए एक AI बेस्ड म्यूजिक डिवाइस के तौर पर उभरा है। Amazon Echo, Echo Input, Echo Dot, Google Home, Google Home Mini, Apple Home Pod जैसे स्मार्ट स्पीकर्स भारतीय बाजार में उपलब्ध है। इनकी कीमत 3,999 रुपये से लेकर 19,990 रुपये तक है। आप अपने पॉकेट के हिसाब से इन स्पीकर्स में से किसी भी प्रोडक्ट को चुनकर म्यूजिक का आनंद ले सकते हैं। इन स्मार्ट स्पीकर्स की खास बात ये है कि इनके साथ आप अपने अन्य स्मार्ट डिवाइसेज भी कनेक्ट कर सकते हैं और अपने घर को एक स्मार्ट होम बना सकते हैं। इन स्मार्ट डिवाइसेज में मौजूद AI बेस्ड वॉयस असिस्टेंस आपके वॉयस कमांड के आधार पर कोई भी एक्शन परफॉर्म करेगा। इन्हें सेट करना बेहद आसान है, आप अपने घर में मौजूग वाई-फाई के जरिए इन डिवाइसेज को कनेक्ट कर सकते हैं।

ब्लूटूथ स्पीकर्स

ब्लूटूथ स्पीकर्स की बात करें तो Sony, Boat, JBL, Saregama Carvan, Huawei Mini जैसे कई ब्लूटूथ स्पीकर्स आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मिल जाएंगें। इनकी कीमत 1,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये के बीच है। आप इन स्पीकर्स को अपने स्मार्टफोन्स, टैबलेट, लैपटॉप या टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं। ये स्पीकर्स इन-बिल्ट बैटरी बैक-अप फीचर के साथ आते हैं जिन्हें आप चार्ज कर सकते हैं। इन्हें ऑपरेट करने के लिए किसी ऐप की जरूरत नहीं होती है। आप अपने किसी भी डिवाइस के साथ इसे ब्लूटूथ या फिर AUX केबल के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.