Move to Jagran APP

मात्र 1 रुपये में ये कंपनी देगी 1GB डाटा, Jio को मिलेगी कड़ी टक्कर

डबैंड प्रोवाइडर कंपनी Wifi Dabba ने कहा है कि वो पूरे देश में 100 सुपरनोड्स लगाने की योजना बना रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 09:32 AM (IST)
मात्र 1 रुपये में ये कंपनी देगी 1GB डाटा, Jio को मिलेगी कड़ी टक्कर
मात्र 1 रुपये में ये कंपनी देगी 1GB डाटा, Jio को मिलेगी कड़ी टक्कर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Relinace Jio ने टेलिकॉम मार्केट में कदम रखकर Airtel, Vodafone, Idea जैसी कंपनियों को चुनौती दी थी। इन कंपनियों से बेहद कम कीमत और ज्यादा बेनिफिट्स के साथ Jio ने टैरिफ प्लान उपलब्ध कराए हैं। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि कोई Jio को भी टक्कर दे सकता है? अगर आपको ऐसा नहीं लगता है तो बता दें कि बेंग्लुरू स्थित एक ब्रॉडबैंड कंपनी सीधे तौर पर Jio को टक्कर दे रही है। ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर कंपनी Wifi Dabba ने कहा है कि वो पूरे देश में 100 सुपरनोड्स लगाने की योजना बना रही है।

loksabha election banner

Wifi Dabba देगा 1 रुपये में 1 जीबी डाटा: कंपनी का कहना है कि वो पूरे देश में इंटरनेट कवरेज उपलब्ध कराना चाहती है। इसके तहत लोगों को मात्र 1 रुपये में 1 जीबी डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी लोगों को इसके अलावा 1Gbps स्पीड भी उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो जाहिर है कि दूसरी कंपनियों के साथ-साथ Jio को तगड़ा झटका लग सकता है।

इस योजना के लिए कंपनी इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के साथ बातचीत की प्रक्रिया में है। वो भारतीय और अमेरिकी इनवेस्टर्स दोनों से ही बात कर रही है। कंपनी कर्नाटक के साथ महाराष्ट्र में भी अपनी सर्विस का विस्तार करना चाहती है। इससे पहले भी कंपनी को उसके प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग मिली है। कंपनी ने बताया है कि वो इस प्रोजेक्ट के लिए इन हाउस हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्किंग को डेवलप किया है। इस कंपनी को 2017 में बनाया गया था। उस समय कंपनी ने 2 रुपये में 200 एमबी डाटा उपलब्ध कराया था। इसके लिए बेंग्लुरू में 1000 हॉटस्पॉट भी लगाए गए थे।

Wifi Dabba वर्चुअल टोपोलॉजी मैप को डेवलप करने पर काम कर रही है। इसमें सुपरनोड्स लगाने पर काम कर रही है। Wifi Dabba कनेक्टिविटी देने के लिए दूसरी कंपनियों के विपरीत फाइबर के बजाय लेजर का इस्तेमाल करेगी। यह 2 किलोमीटर का डिस्टेंस जीरो लेटेंसी पर कवर करती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.