नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना वायरस ने भारत में दोबारा से पैर पसारने शुरू कर दिये हैं, जिसके चलते अस्पताल में बेड की कमी हो गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कोरोना मरीजों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दे रहा है। होम आइसोलेशन के दौरान जिस एक डिवाइस की सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, वो है Pulse Oximeter. यह एक छोटी सी डिवाइस है, जो शरीर में ऑक्सीजन का सैचुरेशन लेवल (oxygen saturation level) को मापने का काम करती है। दरअसल स्वास्थ्य विभाग होम आइसोलेशन के मरीजों से समय-समय पर ऑक्सीजन लेवल के बारे में पूछता है। Pulse Oximeter से मालूम चलता है कि लाल रक्त कणिकाएं (RBCs) कितना ऑक्सीजन को ट्रैवल कर रही हैं। इस डिवाइस के जरिए डॉक्टर, नर्स या किसी भी स्वास्थ्य पेशेवर को यह पता करने में मदद करती है कि किसी व्यक्ति को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता है या नहीं।

कैसे करता है काम Pulse Oximeter 

Pulse Oximeter आपकी त्वचा पर लाइट छोड़ता है और ब्लड सेल्स के रंग और उनके मूवमेंट को डिटेक्ट करता है। Pulse Oximeter ब्लड सेल्स के रंक के आधार पर ऑक्सीजन सैचुरेशन का कैलकुलेशन करता है। स्वस्थ्य व्यक्ति के शरीर में 96 फीसदी ऑक्सीजन होना चाहिए। 95 फीसदी से कम ऑक्सीजन लेवल खतरे की निशानी होती है। वही 90 या फिर 93 फीसदी से कम ऑक्सीजन लेवल पर मरीज को अस्पताल ले जाना चाहिए। 

ये है टॉप - 5 Pulse Oximeter 

  • मार्केट में कई तरह के Pulse Oximeter मौजूद हैं। इनमें से एक है Newnik fingertip pulse oximeter, जो कि ऑडियो के साथ आता है। इसकी कीमत 2,026 रुपये है। यह ड्यूल कलर OLED डिस्प्ले के साथ आता है। यह इंस्टैंट SpO2 रीडिंग देता है। इसे Amazon India से खरीदा जा सकता है।  
  • BPL Smart Oxy Fingertip pulse oximeter की कीमत 1,399 रुपये है। यह OLED कलर डिस्प्ले के साथ आता है। इसे Amazon India से खरीद सकते हैं। 
  • Sahyog Wellness pulse oximeter में LED डिस्पले दिया गया है। इसकी कीमत 1,999 रुपये है। इसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Flipkart से खरीद सकते हैं। 
  • V Secure finger pulse oximeter की कीमत 1,420 रुपये है। यह मल्टी डॉयरेक्शनल डिस्प्ले के साथ आता है। इसे Flipkart से खरीद सकते हैं।  
  • Elko EL-560 fingertip pulse oximeter की कीमत 1,899 रुपये है। यह एक ड्यूल कलर डिस्प्ले के साथ आता है। इसमें ऑटो स्लीप मोड दिया गया है। इसे Amzon से खरीद सकते हैं। 

Edited By: Saurabh Verma