नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp ने वर्ष 2016 में Blackberry और Nokia फोन्स में अपना सपोर्ट देना बंद कर दिया था। वहीं, वर्ष 2017 में कुछ चुनिंदा Android, Windows और iPhones पर भी कंपनी ने सर्विस देना बंद कर दिया था। यह डिवाइसेज वो थीं जो पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करती थीं। अब जब 2019 भी लगभग खत्म होने को है तो कंपनी ने कुछ Windows OS, iPhones और Android फोन्स पर भी WhatsApp सपोर्ट देने से मना कर दिया है। इन फोन्स पर WhatsApp सपोर्ट फरवरी 2020 से बंद कर दिया जाएगा।

WhatsApp के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर 2019 से सभी Windows फोन्स पर WhatsApp सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इसका सीधा मतलब यह है कि जो यूजर्स Nokia Lumia फोन्स समेत अन्य स्मार्टफोन्स इस्तेमाल कर रहे हैं वो अपना फोन को इस्तेमाल कर पाएंगे लेकिन उन्हें WhatsApp सपोर्ट नहीं मिलेगा। इस ब्लॉग में यह भी बताया है कि जो भी Android फोन्स 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन्स पर काम कर रहे हैं और जो भी iPhones iOS 7 या इससे पुराने वर्जन्स पर काम कर रहे हैं तो उनपर WhatsApp सपोर्ट 1 फरवरी 2020 से बंद कर दिया जाएगा।

जानें क्यों WhatsApp इन फोन्स पर काम करना कर देगा बंद: WhatsApp उन सभी स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा जो पुराने Android या iOS वर्जन पर काम कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये फोन्स उस तरह की क्षमता उपलब्ध नहीं कराते हैं जिनकी जरूरत ऐप के फ्यूचर वर्जन के लिए होती है। 

आपको बता दें कि फरवरी 2020 से WhatsApp इन डिवाइसेज पर तुरंत काम करना बंद नहीं करेगा। लेकिन ऐप को कोई भी अपडेट नहीं दिया जाएगा। कंपनी ने कहा है कि वो अब इन प्लेटफार्म्स पर सक्रिय रूप से ऐप को डेवलप नहीं करेंगे। ऐसे में फरवरी 2020 से कोई भी फंक्शन कभी भी काम करना बंद कर सकता है।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस