Move to Jagran APP

WhatsApp ग्रुप में खत्म होगा एडमिन का दबदबा, बाकी मेंबर्स को मिलेंगे ये अधिकार

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक नए फीचर के आने से WhatsApp ग्रुप के एडमिन के साथ ग्रुप के मेंबर्स भी डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल/डिसेबल कर पाएंगे। बता दें कि अभी तक अधिकार केवल ग्रुप एडिमन के पास था।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 02:48 PM (IST)
WhatsApp ग्रुप में खत्म होगा एडमिन का दबदबा, बाकी मेंबर्स को मिलेंगे ये अधिकार
यह WhatsApp की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp में ग्रुप मैसेज की चैटिंग को कंट्रोल करने के लिए एडमिन की व्यवस्था की गई है। ग्रप एडमिन के पास सारे अधिकार होते हैं,वही ग्रुप में नये मेंबर्स को जोड़ सकता है। साथ ही बाहर भी कर सकता है। पिछले साल नवंबर में WhatsApp ने पर्सनल और ग्रुप चैट के लिए 'डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर पेश किया था, उस वक्त WhatsApp ने ग्रुप मैसेज में डिसअपीयरिंग मैसेज के कंट्रोल का अधिकार एडमिन को दिया था। मतलब एडमिन अपने मुताबिक डिसअपीयरिंग फीचर को इनेवल और डिसेबल कर सकता था। हालांकि अब एडमिन के इस अधिकार में कटौती होने जा रही है। कंपनी WhatsApp ग्रुप मेंबर्स को भी डिसअपीयरिंग मैसेज के कंट्रोल देने जा रही है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, नए फीचर के आने से WhatsApp ग्रुप के एडमिन के साथ ग्रुप के मेंबर्स भी डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल/डिसेबल कर पाएंगे। अभी तक अधिकार केवल ग्रुप एडिमन के पास था। 

loksabha election banner

क्या है Disappearing Messages फीचर

बता दें कि Disappearing Messages फीचर को इनेबल करने के बाद 7 दिनों के बाद मैसेज गायब हो जाता है। WhatsApp ने इस फीचर को पर्सनल चैट और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी किया था। डिसअपीयर मैसेज को फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है। लेकिन मैसेज को कॉपी किया जा सकता है। साथ ही स्क्रीनशॉट लिया जा सकता है। इस फीचर को आप मैन्युअली ऑन या ऑफ कर सकते हैं। 

एडमिन्स के हाथ में ही होगी पावर

रिपोर्ट की मानें, तो WhatsApp फिलहाल नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। यह टेस्टिंग लेटेस्ट बीटा वर्जन Android 2.21.8.7 के लिए की जा रही है। फिलहाल किसी भी ग्रुप में एडमिन ही डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर को इनेबल या डिसेबल कर पाते हैं। हालांकि जल्द ही इसमें बदलाव होने जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.