Move to Jagran APP

अब वॉट्सऐप ग्रुप से चुपचाप बाहर निकल सकेंगे यूजर्स, यहां जानें डिटेल

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए एक नया फंक्शन लेकर आया है जिसकी मदद से आप बिना किसी को बताए ग्रुप से एग्जिट कर सकते हैं। वॉट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo में इस फीचर की जानकारी दी गई है। बता दें कि यूजर्स के अलावा केवल एडमिन को इसकी जानकारी होगी।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 06:13 PM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 07:22 AM (IST)
अब वॉट्सऐप ग्रुप से चुपचाप बाहर निकल सकेंगे यूजर्स, यहां जानें डिटेल
वॉट्सऐप लाया नया फीचर, बिना किसी को बताएं छोड़ सकते है ग्रुप

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप यूजर्स को चुपचाप अपने ग्रुप से बाहर निकलने की क्षमता पेश कर सकता है, वो भी अन्य सदस्यों को उसके बारे में बिना बताए। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के नए कदम से लोगों के लिए अनचाहे और कष्टप्रद ग्रुप को छोड़ना आसान हो जाएगा, जिनसे वे पहले बाहर निकलने में झिझक रहे थे। ताकि अन्य सदस्य उनके जाने के बारे में जान पाएंगे।

loksabha election banner

वॉट्सऐप बीटा ट्रैकर WABetaInfo द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट के अनुसार, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूजर्स को एक ग्रुप से बाहर निकलने पर सूचित करेगा कि केवल यूजर और ग्रुप एडमिन को ही इस कदम के बारे में सूचित किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि समूह के सदस्य यह नहीं देख पाएंगे कि उनमें से एक ने ग्रुप को छोड़ दिया है या नहीं।

अभी, जब कोई व्यक्ति किसी समूह से बाहर निकलता है, तो वॉट्सऐप एक ऑटो-जेनरेटेड नोटिफिकेशन दिखाता है। यह सूचना उस समूह के सभी सदस्यों के साथ-साथ एडमिन्स को भी दिखाई देती है। वॉट्सऐप ने कुछ दिन पहले अपने कम्युनिटी फीचर का विवरण देते हुए एक समूह को चुपचाप छोड़ने की क्षमता की घोषणा की। हालांकि, यूजर्स के लिए यह वास्तव में कब उपलब्ध होगा, इसकी सही टाइमलाइन का खुलासा किया जाना बाकी है। WABetaInfo की रिपोर्ट है कि नए फीचर की रिपोर्ट करने के लिए वह जिस स्क्रीनशॉट का उपयोग कर रहा है, वह हाल ही में वॉट्सऐप डेस्कटॉप बीटा से लिया गया है। हालांकि, यह बदलाव एंड्रॉयड और आईओएस वॉट्सऐप पर यूजर्स के लिए उपलब्ध होने की संभावना है।

पिछले कुछ समय से, वॉट्सऐप कई यूजर्स के बीच संचार बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप ग्रुप पर काम करने के तरीके में सुधार कर रहा है। इसने ग्रुप साइज सीमा को 256 से बढ़ाकर 512 सदस्यों तक करने की घोषणा की और साथ ही टेक्स्ट टाइप करने के बजाय इमोजी रिएक्शन का उपयोग करके ग्रुप पर मैसेज पर प्रतिक्रिया करने की क्षमता को जोड़ा। वॉट्सऐप ने हाल ही में ग्रुप वॉयस कॉल की सीमा को आठ से बढ़ाकर 32 कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.