Move to Jagran APP

जियो फोन के यूजर्स भी अब चला सकेंगे व्हॉट्सएप, जानें क्या होगा खास

जियो का फीचर फोन ‘काईओएस ’(Kaios) पर काम करता है, जो व्हॉट्सएप को स्पोर्ट नहीं करता। फोन में नए फीचर के बाद यूजर अब फोन में व्हॉट्सएप चला पाएंगे।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 04:58 PM (IST)Updated: Mon, 26 Mar 2018 07:30 AM (IST)
जियो फोन के यूजर्स भी अब चला सकेंगे व्हॉट्सएप, जानें क्या होगा खास
जियो फोन के यूजर्स भी अब चला सकेंगे व्हॉट्सएप, जानें क्या होगा खास

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। दुनिया के सबसे बड़े टेक्ट मैसेजिंग एप व्हॉट्सएप को अब जियो फोन के यूजर्स भी इस्तेमाल कर पाएंगे। खबरों की माने तो व्हॉट्सएप ने एक ऐसा एप बनाया है, जो जियो फोन को स्पोर्ट करेगा। दरअसल जियो का फीचर फोन ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम (Kaios) पर काम करता है, जो व्हॉट्सएप को स्पोर्ट नहीं करता। इसको ध्यान में रखते हुए व्हॉट्सएप ने एक ऐसा एप बनाया है जो ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। इससे पहले खबर आई थी कि रिलायंस जियो, व्हाट्सएप के साथ बातचीत कर रहा है। रिलायंस ने हाल ही में जियो फोन के लिए फेसबुक एप का खास संस्कारण लॉन्च किया था।

loksabha election banner

एक रिपोर्ट के मुताबिक जियो का फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर, अब अपने फोन में व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक काईओएस पर व्हाट्सएप की टेस्टिंग ट्रैक की गई है। इस फीचर को सबसे पहले स्पॉट करने वाली WaBetaInfo ने एक ब्लॉग में लिखा है, “व्हॉट्सएप बीटा विंडोज फोन एप 2.18.38 में एक नए काईओएस एप को बनाए जाने का पता लगा है”

रिलायंस जियो 4जी वोएलटीई फीचर फोन है। रिलायंस ने अपने इस फीचर फोन को छोटे शहरों और गांव को ध्यान में रखते हुए ल़ॉन्च किया था। फोन का इस्तेमाल कर रहे यूजर्स की शिकायत थी कि ये व्हाट्सएप को स्पोर्ट नहीं करता है।

व्हॉट्सएप और जियो को होगा फायदा

जियो फोन में व्हॉट्सएप अपडेट से जहां फोन की सेल बढ़ने की उम्मीद है, वहीं व्हॉट्सएप का इस्तेमाल भी तेजी से बढ़ेगा। ध्यान देने वाली बात यहां ये है कि करीब 1.5 अरब से अधिक लोग व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, वहीं जियो फोन के यूजर्स की संख्या करीब 60 लाख है। ऐसे में इस नए फीचर्स से दोनों ही कंपनियों को फायदा होगा।

जियो फीचर फोन: फीचर्स

जियो फोन में 2.4 इंच का क्यूवीजीए टीएफटी डिस्प्ले है। फोन ड्यूल-कोर प्रोसेसर पर रन करता है। जियो का फीचर फोन ‘काई’ ऑपरेटिंग सिस्टम (KaiOS) पर काम करता है। फोन में 512 एमबी की रैम और 4 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी गई है। फोन की स्टोरेज को 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में जियोटीवी, जियोम्यूजिक और जियो सिनेमा जैसे एप प्री लोडेड हैं।

यह भी पढ़ें:

जियो Vs एयरटेल Vs आइडिया Vs वोडाफोन: सस्ते प्लान्स में मिल रहा ज्यादा डाटा

फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

वनप्लस 6 की जानकारी लीक, अमेजन इंडिया पर लिस्ट हुआ वीवो वी9 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.