Move to Jagran APP

व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन में पाया गया 'Day bug', बचें फ्री रिचार्ज या लॉटरी जीतने जैसे मैसेज से

व्हॉट्सएप अपडेट वर्जन 2.18.109 में बीटा यूजर्स को 'डे बग' मिला है। उम्मीद की जा रही है कि व्हॉट्सएप इस बग को लॉन्च करने से पहले ही सही कर देगा

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 13 Apr 2018 08:54 PM (IST)Updated: Sun, 15 Apr 2018 06:11 PM (IST)
व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन में पाया गया 'Day bug', बचें फ्री रिचार्ज या लॉटरी जीतने जैसे मैसेज से
व्हॉट्सएप के बीटा वर्जन में पाया गया 'Day bug', बचें फ्री रिचार्ज या लॉटरी जीतने जैसे मैसेज से

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। व्हॉट्एप के बीटा यूजर होने के अपने फायदे और नुकसान दोनों हैं। एक तरफ आपको नए फीचर्स का एक्सपीरियंस करने को मिलता है, तो वहीं दूसरी और लेटेस्ट वर्जन में तकनीकी खामियों का सामना भी करना पड़ता है।

loksabha election banner

ऐसी ही कुछ परेशानी का सामना यूजर्स को व्हॉट्सएप के अपडेट वर्जन 2.18.109 में करना पड़ा। बीटा यूजर्स के मुताबिक उन्होंने इस वर्जन में एक रहस्यमयी बग का सामना तब किया जब चैट बॉक्स में उन्हें टाइम को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा।

दरअसल बीटा यूजर्स के मुताबिक जब वो किसी भी यूजर के चैट बॉक्स में जाकर लॉस्ट मैसेज का दिन देख रहे हैं तो उन्हें Today की जगह 84oday दिख रहा है। जबकि पिछले दिन के मैसेज के सामने Yesterday की जगह 89esterday दिख रहा है। इस चलते व्हॉट्सएप के 2.18.109 बीटा वर्जन पर दिख रहे इस बग को 'Day bug' नाम दिया गया है।

अब जब ये बग बीटा वर्जन में दिख रहा है, तो उम्मीद की जा रही है कि व्हॉट्सएप इस फीचर को लॉन्च करने से पहले इस बग को खत्म कर देगा।

व्हॉट्सएप अपडेट वर्जन 2.18.109 में कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं। इनमें वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच होना और ग्रुप वीडियो कॉलिंग जैसे फीचर्स शामिल हैं। आने वाले समय में व्हॉट्सएप इन फीचर्स को यूजर्स के लिए जल्द ही लॉन्च कर सकता है।

बचें फ्री रिचार्ज या लॉटरी जीतने जैसे मैसेज से

क्या आपको भी कभी फ्री रिचार्ज या लॉटरी जीतने जैसे मैसेज व्हॉट्सएप पर मिले? क्या फ्री रिचार्ज या किसी झूठे वादे का शिकार व्हॉट्सएप पर आप पहले हो चुके हैं? अगर ऐसा है, तो हमारी ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल व्हॉट्सएप पर एक बहुत बड़ा ग्रुप यूजर की जानकारी इकठ्ठा करने के लिए काम करता है। ये ग्रुप आपके व्हॉट्सएप पर कई तरह के मैसेज भेजते हैं, जिनके चक्कर में आकर आप अपने फोन की जानकारी साझा कर देते हैं। इसके बदले में आपको न तो कोई ऑफर मिलता है और न ही कोई सुविधा। अब अगर आपको कोई भी ऐसा मैसेज दिखे तो पहले इन बातों पर गौर करें,

कोई भी सुविधा मुफ्त नहीं होती

व्हॉट्सएप मैसेज पर आपको फ्री रिचार्ज या आपके अकाउंट में कुछ रुपये आने की बात कही जाती है। ऐसे में सोचने वाली बात ये है कि कोई भी सुविधा आपको फ्री में क्यों मिलेगी। दरअसल इसके पीछे आपके फोन की जानकारी लेना मकसद होता है।

इस तरह ली जाती है आपकी जानकारी

अक्सर व्हॉट्सएप पर इन मैसेज के नीचे कोई लिंक दिया होता है, जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल का ब्राउसर खुल जाएगा और आप किसी वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। वेबसाइट पर आपसे किसी बहाने नाम, पता, ई मेल आइडी या मोबाइल नंबर मांगा जाता है। इन जानकारी को जैसे ही आप भरेंगे, आपके मेल या मोबाइल पर कई कंपनियों के विज्ञापन आने लगेंगे। ये भी हो सकता है कि आपके दिए जानकारी का गलत इस्तेमाल किया जाए।

एप चुराएंगे जानकारी

व्हॉट्सएप मैसेजेस में दिए गए लिंक कई बार आपके मोबाइल में एक एप डाउनलोड कर देते हैं। जेसे ही आप एप को खोलेंगे एप आपके फोन के कुछ फीचर को एक्सेस करने की इजाजत मांगेगा। जैसे ही आप एप को परमिशन देंगे एप आपके फोन की कई जानकारियों को एक्सेस करने लगेगा। यहां तक की जब आप उस एप को डिलीट करेंगे तब तक आपके फोन की कई जानकारी साझा हो चुकी होगा।

क्यों आते हैं ये मैसेज?

व्हॉट्सएप पर आने वाले ये मैसेज या तो विज्ञापनों को बढ़ावा देने के लिए आते हैं, या फिर यूजर की जानकारी इकट्ठा करने के लिए। इस काम के लिए कई कंपनियां काम करती हैं। ऐसे में आपकी और आपके फोन की जानकारी का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।

क्या करें?

जब भी आपको ऐसा मैसेज व्हॉट्सएप पर दिखे, उसे बिलकुल न खोलें। नंबर को रिपोर्ट करें या सीधे ब्लाक कर दें। हो सके तो अपने व्हॉट्सएप की सिक्योरिटी और प्राइवेसी और बढ़ा दें।

व्हॉट्सएप पर आपकी जानकारी चुरा सकते हैं चाइनीज हैकर्स

हाल ही में भारतीय सेना ने व्हाट्सएप यूजर्स को अलर्ट रहने की चेतावनी दी है। भारतीय सेना का कहना है की चाइनीज हैकर्स भारतीय यूजर्स को उनकी निजी जानकारी निकालने के लिए टारगेट कर रहे हैं। भारतीय सेना ने हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग साईट ट्विटर पर एक वीडियो रिलीज किया है। इसमें उन्होंने लोगों से व्हाट्सएप का सुरक्षित इस्तेमाल करने के लिए कहा है।

करोड़ों फेसबुक यूजर की जानकारी के साथ हो चुकी है छेड़छाड़

इससे पहले हाल ही में एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें बताया गया कि करोड़ों फेसबुक यूजर्स की जानकारी के साथ छेड़छाड़ हुआ। दरअसल कैंब्रिज ऐनालिटिका नाम की एक फर्म ने फेसबुक के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ की थी। फर्म ने इसका इस्तेमाल 2016 अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन को प्रभावित करने के लिए किया था।

यह भी पढ़ें:

Gmail में जल्द होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, क्विक रिप्लाई और ऑफलाइन स्पोर्ट जैसे जुड़ेंगे कई फीचर्स

आईपीएल प्रेमियों को टेलीकॉम कंपनियों का तोहफा, तेज स्पीड में मिल रहा है ज्यादा डाटा

13490 रुपये में Thomsan ने लॉन्च किए 3 मेक इन इंडिया टीवी, शाओमी से मुकाबला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.