Move to Jagran APP

व्हॉट्सएप डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें ये बात, हैक हो सकती है जानकारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हॉट्सएप का फेक वर्जन ‘व्हॉट्सएप प्लस’ इन दिनों इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। एप को डाउनलोड करते ही आपकी जानकारी हैक हो सकती है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 04 Apr 2018 07:02 PM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 10:26 AM (IST)
व्हॉट्सएप डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें ये बात, हैक हो सकती है जानकारी
व्हॉट्सएप डाउनलोड करने से पहले ध्यान रखें ये बात, हैक हो सकती है जानकारी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दुनिया का सबसे लोकप्रिय टेक्स्ट मैसेंजिग एप व्हॉट्सएप में समय-समय पर अपडेट आते रहे हैं। एप में तमाम खूबियां हैं जिसके चलते दुनिया भर के यूजर्स में इसकी लोकप्रियता समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में इस एप को लेकर एक बड़ा खतरा सामने आ रहा है, जिसके बारे में यूजर्स अबतक अनजान हैं। दरअसल इंटरनेट पर व्हॉट्सएप का एक नकली वर्जन इन दिनों वायरल हो रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक के व्हॉट्सएप का यह फेक वर्जन यूजर्स को इंटरनेट और मोबाइल पर दिख रहा है। इस फेक वर्जन को डाउनलोड करने पर आपके फोन की सारी जानकारी चोरी या हैक हो सकती है।

loksabha election banner

रिपोर्ट के मुताबिक व्हॉट्सएप के इस फेक वर्जन का नाम ‘व्हॉट्सएप प्लस’ है। इस मालवेयर एप को जैसे ही आप डाउनलोड करेंगे एप आपके फोन को कंट्रोल करने लगेगा और आपकी निजी जानकारी को हासिल करने लगेगा।

हालांकि यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर नहीं दिखेगा। एप इंटरनेट पर .apk लिंक में मौजूद है। एप को खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया है। एप Android/PUP.Riskware.Wtaspin.GB का वैरियंट है।

‘व्हॉट्सएप प्लस’ एप को डाउनलोड करने पर आपको एप की स्कीन अपने फोन पर दिखेगी। यहां आपको व्हॉट्सएप का LOGO गोल्ड कलर में दिखाई देगा, जिसके नीचे लिंक दिए होंगे।

जैसे ही आप ‘Agree and continue’ ऑप्शन पर टैप करेंगे ये आपको एप के नए वर्जन पर ले जाएगा।

एक बार अगर आपने इस ऑप्शन पर टैप कर दिया तो एप आपको एक वेबसाइट पर ले जाएगा। इस वेबसाइट पर अरेबिक भाषा में शब्द लिखें होंगे। वेबसाइट आपसे एक एप को डाउनलोड करने को कहेगी।

रिपोर्ट में इस बात का कोई जिक्र नहीं किया गया है कि यह एप या वेबसाइट यूजर की जानकारी कैसे चुराएंगे। अगर आपने ऐसा कोई भी एप डाउनलोड कर रखा है, तो तुरंत इसे अपने मोबाइल से डिलीट कर दें। रिपोर्ट में इस बात की भी सलाह दी गई है कि अगर आपको व्हॉट्सएप डाउनलोड करने के लिए कोई भी लिंक आता है, तो इसे बिल्कुल क्लिक न करें। अच्छा होगा कि मैसेज को बिना पढ़े ही डिलीट कर दें।

यह भी पढ़ें:

खरीदना चाहते हैं प्रीमियम फोन, इन ऑप्शन्स को जरूर करें कंपेयर

इन स्मार्टफोन में लगे हैं डॉल्बी स्पीकर्स, म्यूजिक के शौकीनों के लिए अच्छा एक्सपीरियंस

व्हॉट्सएप के इन 8 फीचर्स के बारे में कितना जानते हैं आप, आएंगे बड़े काम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.