Move to Jagran APP

WhatsApp ने एक माह में 16 लाख भारतीयों अकाउंट किए बैन, बताई ये वजह

WhatsApp Account ban अप्रैल माह में कुल 844 रिपोर्ट की शिकायत मिली है। इसमें से करीब 123 शिकायतें के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वॉट्सऐप को अप्रैल माह में करीब 670 अकाउंट के बैन की शिकायत मिली है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 02 Jun 2022 12:37 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 08:09 AM (IST)
WhatsApp ने एक माह में 16 लाख भारतीयों अकाउंट किए बैन, बताई ये वजह
Photo Credit - WhatsApp Account Ban April 2022

नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp Account ban: इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) ने इस साल अप्रैल 2022 में करीब 16 लाख से ज्यादा अकाउंट को बैन कर दिया। वॉट्सऐप की तरफ से मंथली रिपोर्ट जारी की गई है, जिसके मुताबिक 1 अप्रैल 2022 से 30 अप्रैल 2022 के दौरान कंपनी के नियमों का उल्लंघन करने वाले अकाउंट पर कार्रवाई की गई है। जिन भारतीय अकाउंट पर कार्रवाई की गई है, उनकी पहचान +91 प्री-फिक्स के साथ की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल माह में कुल 844 रिपोर्ट की शिकायत मिली है। इसमें से करीब 123 शिकायतें के खिलाफ कार्रवाई की गई है। वॉट्सऐप को अप्रैल माह में करीब 670 अकाउंट के बैन की शिकायत मिली है। इनमें से करीब 122 अकाउंट को बैन किया गया है।

loksabha election banner

किन अकाउंट को किया गया बैन

वॉट्सऐप की तरफ से जिन अकाउंट को बैन किया गयाय है, उसमें गैरकानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़े मामले शामिल हैं। साथ ही डराने-धमकाने, या परेशान करने और नफरत फैलाने वाले व्हाट्सऐप अकाउंट पर कार्रवाई की गई है।

भूलकर ना करें ये गलती वरना अकाउंट हो जाएगा बैन

वॉट्सऐप यूजर्स को अलर्ट करती रही है कि फर्जी खबरें फैलाने और फेक अकाउंट बनाने से भी से बचें। क्योंकि यूजर्स को गैरकानूनी, अश्लील, परेशान करने या घृणा वाले मैसेज भेजने से बचा जा सकता है।

  • व्हाट्सएप पर 21 दिन में पैसा डबल करने की स्कीम जैसे मैसेज भूलकर भी न भेजें। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक हो सकता है।
  • व्हाट्सएप पर फर्जी अकाउंट बनाकर लोगों को परेशान करने का काम न करें। फेक अकाउंट से लोगों को परेशान करने वाले को अपराध के दायरे में माना जाता है।
  • व्हाट्सएप को हैक करने की गलती ना करें।
  • किसी भी धर्म या पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाने के लिए नफरत फैलाने वाले संदेश व्हाट्सएप पर न भेजें।

    वॉट्सऐप पर कोई भी अश्लील कंटेंट ना भेजे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.