नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क।  टेक्नोलॉजी ने हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल दिया है और यह हर कोई अनुभव कर रहा है। आज हम जिस मुकाम पर हैं, वहां एक क्लिक पर हर चीज उपलब्ध है और इसमें इंटरनेट ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा और हम जल्द ही देखेंगे कि इंटरनेट हमारे जीवन को पूरी तरह से बदल रहा है और हर चीज को आपके करीब ला रहा है। बस इंतजार है 5G वायरलेस टेक्नोलॉजी के भारत में लॉन्च होने का। इस दिशा में तेजी से काम भी हो रहा है। Airtel इसमें लीडर की भूमिका निभा रहा है। हाल ही में Airtel ने हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर इस टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है।

 

5G टेक्नोलॉजी आएगी तो हमारे जीवन में क्या बदलेगा

 

  • हाई स्पीड इंटरनेट

5G को लेकर सबसे ज्यादा सवाल यही पूछा जा रहा है कि इसकी स्पीड कितनी होगी। इसकी स्पीड की बात करें तो मात्र तीन मिनट में 4GB की 4K वीडियो डाउनलोड हो जाएगी। मतलब आप Mbps से Gbps की दुनिया में प्रवेश करने जा रहे हैं। आप तेजी से HD वीडियो या फिर कोई फाइल डाउनलोड कर पाएंगे। इसके अलावा डेटा ट्रांसफर करने की स्पीड भी कई गुना बढ़ जाएगी। 4G की तुलना में अगर समझे तो 10 से 100 गुना तेज। आप वह हर काम 5G टेक्नोलॉजी के जरिए कर पाएंगे जो 4G में नहीं कर पाते हैं।

 

 

  • ज्यादा डिवाइस हो पाएंगे कनेक्ट

जब हम 3G से 4G की ओर आए तो हमने देखा कि इंटरनेट का दायरा बढ़ गया है। फोन से जहां पहले हम ब्राउजिंग कर पाते थे, अब शॉपिंग, स्ट्रीमिंग, गेमिंग और ना जाने कितनी चीजें कर पाते हैं। 5G के आने के बाद जो पहले से काम किये जा रहे थे, उसमें तो सुधार होगा ही, साथ ही साथ इंटरनेट से नये तरह के डिवाइसेस जुड़ेंगे। फोन के अलावा आपका फ्रीज, टीवी, एसी और घर की दूसरी चीजें भी इंटरनेट से कनेक्ट हो जाएंगी। आप कहीं से भी इन वस्तुओं (Internet of Things) को अपने स्मार्टफोन से कंट्रोल कर सकते हैं। आपकी स्मार्ट वॉच शायद फ्यूचर में आपकी नब्ज का सारा ब्यौरा आपके डॉक्टर के साथ शेयर करे।

  • दर्शक बनेंगे 'एक्शन' का हिस्सा

5G  के साथ फिल्म और दर्शक के बीच की दूरी खत्म होती दिखेगी। 5G की अल्ट्रा-फास्ट स्पीड और लो लेटेंसी, जब वर्चुअल रियलिटी (VR) के साथ संयोजित होती है, तो दर्शकों को नए रूप से फिल्में देखने का मौका मिलेगा। यह भी हो सकता है कि आप घर बैठे फिल्म के प्रीमियर इवेंट का लुत्फ उठा सकें, और आपको बिल्कुल ऐसा प्रतीत होगा जैसे आप फिल्मी दुनिया के सितारों के साथ बैठकर फिल्म देख रहे हैं।

 

  

  • बिना विलंब हर काम तेजी से होगा

इंटरनेट इस्तेमाल करते समय जो लेटेंसी की समस्या आ रही थी, वो अब 5G से दूर हो जाएगी, क्योंकि इसमें यूजर्स को लो लेटेंसी मिलता है। एप्लीकेशन या वेब पर अगर पेज लोड नहीं हो रहा है, तो इसके पीछे लेटेंसी सबसे बड़ा कारक है। आपके द्वारा दिया गया कमांड और उसके बाद मिलने वाली प्रतिक्रिया में जितना समय लगता है, उस समय को लेटेंसी कहते हैं। यह जितनी ज्यादा होगी उतनी ही देरी से प्रतिक्रिया मिलेगी। इसकी लेटेंसी कम या लो होने पर आपको तुरंत प्रतिक्रिया मिलेगी। 5G के आने से पेज तेजी से लोड होगा, कनेक्टिविटी बढ़ेगी और रिस्पॉन्स भी जल्दी मिलेगा। मतलब अब आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा।  

 

 

  • बिजनेस के क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ेंगी

4G के आने बाद कई तरह की नईं कंपनियों को संभावनाएं दिखीं और उन्होंने अपना एप्लीकेशन लॉन्च किया और फोन के जरिए कस्टमर को बेहतर सर्विस दिया गया। 5G टेक्नोलॉजी इस तरह के बिजनेस को और भी तेजी से बढ़ाएगी। नए तरह के बिजनेस और जॉब्स उत्पन्न होंगे। 

  • बेहतर से बेहतर सर्विस मिलेगी

दुनिया के कुछ देशों में 5G टेक्नोलॉजी आ चुकी है और भारत में भी इस पर तेजी से काम हो रहा है, क्योंकि हम जानते हैं कि भविष्य भी इसी का है। 5G के जरिए अपने कस्टमर्स को बेस्ट सर्विस देने के लिए Airtel लगातार काम कर रहा है। यह भारत का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर है, जिसने हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर 1800 MHz बैंड में लाइव 5G सर्विस का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। इसके लिए डायनेमिक स्पेक्ट्रम शेयरिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया। Airtel के सफलतापूर्वक टेस्ट और प्रदर्शन से यह साबित हो जाता है कि यह अपने कस्टमर्स को अपनी बेस्ट टेक्नोलॉजी की मदद से जल्द से जल्द 5G सर्विस की सुविधा देने में सक्षम होगा, बस इंतजार है सरकार की मंजूरी का।   

लेखक - शक्ति सिंह

disclaimer:-  Partnered with Airtel

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021