Move to Jagran APP

रिलायंस जियो, ब्लू और ऑरेंज कलर में है सिम, जानिए क्या है दोनों में अंतर

आप में से कई लोगों के पास जिओ की सिम होगी भी, पर क्या आप जानते हैं इन रंगों का क्या अर्थ है? नहीं? चलिए हम आपको बताते हैं कि इन दोनों रंगों का क्या अर्थ है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 19 Oct 2016 02:44 PM (IST)Updated: Wed, 19 Oct 2016 03:13 PM (IST)
रिलायंस जियो, ब्लू और ऑरेंज कलर में है सिम, जानिए क्या है दोनों में अंतर

रिलायंस को जिओ लांच किये बहुत वक़्त हो चुका है, लेकिन अब भी सिम खरीदने के लिए यूजर्स को काफी परेशान होना पड़ रहा है। कर्इ जगह सिम के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी हैं, लेकिन इस बेताबी में क्या आपको पता है कि रिलायंस की ये सिम दो रंगों आॅरेंज आैर ब्लू में उपलब्ध है। आप में से कई लोगों के पास जिओ की सिम होगी भी, पर क्या आप जानते हैं इन रंगों का क्या अर्थ है? नहीं? चलिए हम आपको बताते हैं कि इन दोनों रंगों का क्या अर्थ है आैर रिलायंस जियो आपको दो रंगों में ये सिम क्यों दे रहा है।
ऑरेंज सिम
ऑरेंज कलर की सिम की बात करें तो सिम का ये पैकेट उस वक्त लांच किया गया था जब कंपनी का प्रीव्यू आॅफर चल रहा था। यानी ये पुराना स्टाॅक है आैर ये सिम 5 सितंबर से पहले की है। इनकी खासियत ये है कि ये सिम अपने नंबर के साथ आती है आैर आप अपने नंबर के साथ इन्हें पोर्ट नहीं कर सकते हैं।
ब्लू सिम
वहीं ब्लू वाली सिम अपने प्री डिसाइडर नंबर के साथ नहीं आता है। सिम को eKYC प्रोसेस के वक्त जनरेट किया जाता है। इसके कारण यूजर को अपना मनपसंद नंबर नहीं मिलता है, बल्कि उसे वही नंबर लेना होता है जो कि सिस्टम जनरेट करता है।
हालांकि अब बाजार में जो सिम आ रही है वह ज्यादातर ब्लू कलर की है। इसका कारण है कि आॅरेंज पैकेट सिम बाजार में आॅउट आॅफ स्टाॅक हो चुकी है आैर ब्लू सिम की ही बिक्री जोरों पर है।
आॅरेंज सिम की तुलना में ब्लू सिम को एक्टिवेट होने में ज्यादा समय लगता है, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। मनपसंद नंबर पाने की बात को छोड़ दें तो दोनों ही सिम पर आपको बेनिफिट समान ही मिलेगा। यानी आप 31 दिसंबर तक फ्री वाॅयसकाॅल आैर अनलिमिटेड डाटा का लाभ उठा सकते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़े,

अब सोशल मीडिया पर दिल खोलकर रख सकते हैं अपनी राय, मिलेगा आपके स्टेट्स पर बीमा कवर

अब यूजर्स फेसबुक मार्केटप्लेस पर बेच सकेंगे अपना पुराना सामान

आखिरकार ट्विटर ने खत्म की 140 शब्दों की सीमा, जाने इससे आने वाली 5 बड़ी चुनौतियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.