नई दिल्ली (टेक डेस्क)। क्या आपने कभी गौर किया है कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन में Power saving mode दिया जाता है। जब भी आप अपने फोन के क्विक सेटिंग मैन्यु पर टैप करते हैं वहां आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा। क्या आपने इस मोड का कभी इस्तेमाल किया है? या फिर जानने की कोशिश की है कि यह मोड स्मार्टफोन में क्यों दिया जाता है? आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस मोड को स्मार्टफोन में क्यो दिया जाता है और इसका इस्तेमाल आप किस तरह से कर सकते हैं।

Power saving mode क्या है?

दरअसल, Power saving mode एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी खत्म होने से बचा सकते हैं। जैसा की नाम से ही साफ है यह आपको स्मार्टफोन के पावर को सेव करता है। यह फीचर एंड्रॉइड स्मार्टफोन के बैटरी को हर वक्त मॉनिटर करते रहती है और एक तय लिमिट तक बैटरी खपत होने के बाद अपने आप एक्टिवेट हो जाता है। इस मोड के एक्टिवेट होने के बाद यह आपके स्मार्टफोन के गैर जरूरी ऐप्स को डिसेबल कर देता है। जैसे ही आप अपने स्मार्चफोन को चार्ज करेंगे तो यह मोड अपने आप हट जाता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होता है।

क्या होता है फायदा?

अगर, आप अपने स्मार्टफोन में यह फीचर इनेबल नहीं करते हैं तो आपका स्मार्टफोन जल्दी डिस्चार्ज होगा। यह फीचर आपके स्मार्टफोन के बैटरी को बचाने में आपकी मदद कर सकता है। यह ऑप्शन आपको क्विक सेटिंग मैन्यु में दिया जाता है। आप इसे कभी भी टैप करके इनेबल या डिसेबल कर सकते हैं। इसे इनेबल करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी बच जाती है। आपकी बैटरी जल्दी खराब भी नहीं होती है।

स्मार्टफोन की बैटरी से जुड़ी हर बात को जानने के लिए देखें ये वीडियो

यह भी पढ़ें:

Jio यूजर्स को अब हर जगह मिलेगा 4G नेटवर्क, जल्द शुरू होगी सैटेलाइट सेवा

MediaTek बनाएगा बजट 5G स्मार्टफोन्स के लिए चिप्स

Moto G6 Plus के 5 फीचर्स आपको कर सकते हैं निराश

Flipkart से एयर टिकट बुक करने पर मिलता है डिस्काउंट, इस तरह उठाएं लाभ

Posted By: Harshit Harsh