नई दिल्ली। टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वार छिड़ा हो या फिर सुप्रीम कोर्ट का सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जवाब तलब, टेक्नोलॉजी सेक्टर में पिछले हफ्ते कई बड़ी खबरें छाई रहीं हैं। कई ऐसी खबरें भी थी, जो आम आदमी के लिए जानना बेहद आवश्यक है। ऐसे में अगर आपसे कोई अहम खबर छूट गई हो, तो जागरण टेक टीम आपके लिए एक Quick Review लाई है। इसमें आप हर उस खबर को जान पाएंगे जो आपके लिए अहम साबित हो सकती है।

1- आईडिया और एयरटेल ने यूजर्स के लिए दो प्लान लॉन्च किए हैं। 345 रुपये व 348 रुपये के प्लान में आईडिया 4जी यूजर्स को 1जीबी डाटा और बिना 4जी हैंडसेट वाले ग्राहकों को 50 एमबी डाटा दिया जाएगा। साथ ही यूजर्स देश में किसी भी नेटवर्क पर जितनी चाहे फोन कॉल कर सकते हैं| वहीं, आईडिया के कम राशि वाले प्लान की कीमत 149 रुपये व 148 रुपये है। इसके तहत यूजर्स कंपनी के नेटवर्क पर ही नि:शुल्क कॉल कर सकेंगे। इसमें आईडिया 300एमबी 4जी व 50एमबी गैर-4जी हैंडसेट के लिए डाटा उपलब्ध कराया जाएगा। दोनों की वैधता 28 दिनों की है। हर सर्किल में प्लान की कीमत अलग होगी।

2- वोडाफोन ने भी प्लान लॉन्च किए हैं। 144 रुपये से 149 रुपये के प्लान के तहत 2जी और 3जी यूजर्स को 50 एमबी डाटा मिलेगा। साथ ही वोडाफोन के नेटवर्क पर देशभर में फ्री कॉलिंग दी जाएगी। यही नहीं, नेशनल रोमिंग पर अनलिमिटेड इनकमिंग कॉल्स भी पूरी तरह फ्री है। वहीं, इसमें 4जी हैंडसेट में 300 एमबी डाटा दिया जा रहा है। 344 रुपये से 349 रुपये के प्लान के तहत 2जी और 3जी यूजर्स को 50 एमबी डाटा मिलेगा। साथ ही जिस तरह वोडाफोन के नेटवर्क पर देशभर में फ्री कॉलिंग भी दी जाएगी। यही नहीं, नेशनल रोमिंग पर अनलिमिटेड इनकमिंग कॉल्स भी पूरी तरह फ्री है। वहीं, इसमें 4जी हैंडसेट में 1जीबी डाटा दिया जा रहा है। आपको बता दें कि अलग-अलग सर्किल्स के मुताबिक, प्लान्स की कीमत अलग-अलग हैं।

3- एयरसेल ने दिल्ली में 90 दिनों की वैधता के साथ एफआरसी 148 ऑफर लॉन्च किया है। इस ऑफर के तहत आपको 149 रुपये का फर्स्ट रिचार्ज कराना होगा। इसमें आपको 90 दिनों के लिए फ्री एयरसेल टू एयरसेल (लोकल-एसटीडी) कॉल मिलेंगी। इसी के साथ आपको तीन महीनों तक प्रति माह 15,000 सेकेंड मिलेंगे, जिससे आप एयरसेल से बाकी ऑपरेटर्स को फ्री लोकल तथा एसटीडी कॉल्स कर सकते हैं। फ्री कॉल्स के अलावा इस पैक में अनलिमिटेड 2जी डाटा दिया जाएगा। यह ऑफर केवल नए उपभोक्ताओं के लिए है।

4- डिजिटल वॉलेट पेटीएम कंपनी को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से पेटीएम पेमेंट बैंक का लाइसेंस मिल गया है। पेटीएम ने एक बयान में बताया कि कंपनी अपने वॉलेट को पेटीएम बैंक में बदलने जा रही है। इसके साथ ही यह भी कहा कि अगर यूजर ने 21 दिसंबर 2016 तक कंपनी से किसी तरह की कोई बातचीत नहीं की, तो यूजर का मौजूदा पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पेमेंट बैंक में बदल दिया जाएया। साथ ही अगर यूजर पेटीएम वॉलेट का ही चुनाव करता है तो उन्हें कंपनी को एक ई-मेल के जरिए इस बात की जानकारी देनी होगी। यूजर अपने वॉलेट में मौजूद बैलेंस को अपने बैंक में सिर्फ वन-टाइम रीडीम करा सकते हैं। इसके लिए यूजर को अपने अकाउंट की सारी डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और खाता धारक का नाम कंपनी को नोटिफिकेशन आने के 15 दिनों के अंदर देनी होगी।

5- पेटीएम पेमेंट बैंक शुरु किया गया है। इसमें पेटीएम के फाउंडर विजय शर्मा के पास पेटीएम बैंक के 51 फीसदी शेयर हैं और बाकि 49 फीसदी शेयर One97 Communications के अंतर्गत आते हैं। इस नई ईकाई में कोई भी बाहरी शेयर धारक नहीं है।

6- सुप्रीम कोर्ट ने साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जवाब तलब किया है। आपको बता दें कि कोर्ट में सोशल नेटवर्किंग साइट पर यौन अपराध के वीडियो शेयर करने और साइबर अपराध पर रोक लगाने के लिये एक याचिका दायर की गई थी, जिसके चलते कोर्ट ने गूगल, माइक्रोसाफ्ट, याहू और फेसबुक को नोटिस जारी किया है। इन सभी को 9 जनवरी 2017 तक कोर्ट के नोटिस का जवाब देना है। यह नोटिस जस्टिस मदन बी लोकूर और जस्टिस उदय यू ललित की पीठ ने जारी किया है। यह याचिका एनजीओ प्रज्वला की तरफ से दायर की गई है।

7- भारतीय रिजर्व बैंक यानि आरबीआई ने ऑनलाइन भुगतान के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के तहत उपभोक्ताओं को 2000 रुपये तक के ऑनलाइन लेन-देन में अब बार-बार कार्ड का ब्यौरा देने की जरूरत नहीं होगी। 2000 रुपये तक के ऑनलाइन सीएनपी (कार्ड नहीं देने पर) लेन-देन के लिये सत्यापन के अतिरिक्त कारक (एएफए) में ढील देते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि केवल अधिकृत कार्ड नेटवर्क ही इस प्रकार का भुगतान सत्यापन समाधान उपलब्ध कराएंगे।

8- वीडियो शेयरिंग वेबसाइट यूट्यूब ने 2016 की टॉप ट्रेडिंग लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में भारत में देखे गए टॉप ट्रेंडिंग वीडियोज, म्यूजिक वीडियोज, बॉलिवुड ट्रेलर्स शामिल हैं। इसमें बताया गया है कि किस वीडियो पर कितने लाइक, शेयर या कमेंट किए गए हैं। इसके साथ ही इस लिस्ट में टॉप independent Indian Youtube creators के नाम भी शामिल हैं। आपको बता दें कि कपिल शर्मा शो के 8.3 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, तो वहीं, टीवीएफ के 2.05 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं।

9- फ्लिपकार्ट ने स्मार्टबाय लॉन्च कर दिया है। स्मार्टबाय स्टोर में अभी सिर्फ चार्जर और डाटा केबल ही मिल रहा है। हालांकि, फ्लिपकार्ट द्वारा भेजे गए ईमेल में कुछ दूसरे प्रोडक्ट जैसे ब्लूटूथ स्पीकर और हेडफोन की तस्वीरें भी शामिल हैं। फ्लिपकार्ट की यह पेशकश अमेजन बेसिक्स जैसी है। कंपनी ने वादा किया है कि यूजर्स को यहां से रोजमर्रा की चीजें भी मिल जाएंगी।

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस