Move to Jagran APP

जियो के 120 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की निजी जानकारी हुई लीक, कंपनी ने दिया सुरक्षा का भरोसा

यह पुष्टि नहीं की जा सकी है कि जियो के सभी 12 करोड़ यूजर्स का डेटा अपलोड किया गया था या नहीं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Jul 2017 10:34 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jul 2017 11:00 AM (IST)
जियो के 120 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की निजी जानकारी हुई लीक, कंपनी ने दिया सुरक्षा का भरोसा
जियो के 120 मिलियन से ज्यादा ग्राहकों की निजी जानकारी हुई लीक, कंपनी ने दिया सुरक्षा का भरोसा

नई दिल्ली (जेएनएन)। एक वेबसाइट ने दावा किया है कि magicapk.com नाम की एक वेबसाइट पर रिलायंस जियो कस्टमर्स के ईमेल आईडी, नाम और आधार नंबर सहित सारी जानकारी पोस्ट की गई हैं। रविवार को वेबसाइट पर पोस्ट किए जा रहे डाटा की खबर सामने आने के घंटों बाद कंपनी ने इस बात को खारिज कर दिया।हालांकि, यह पुष्टि नहीं की जा सकी है कि जियो के सभी 12 करोड़ यूजर्स का डाटा अपलोड किया गया था या नहीं। जियो में पंजीकृत कुछ नए मोबाइल नंबर्स के लिए वेबसाइट में आधार नंबर और ई-मेल आईडी के अलावा जानकारी दिख रही थी। जियो के एक प्रवक्ता ने कहा कि चूंकि डाटा "अप्रमाणित" लगता है, इसलिए कंपनी ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों को सूचित किया है।

loksabha election banner

प्रवक्ता ने कहा कि हमें वेबसाइट के असत्यापित और अनसुलझी दावों के बारे में पता चला है और हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। पहली नजर में, डाटा अप्रमाणित लगता है। हम अपने ग्राहकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि उनका डाटा सुरक्षित और हाई सिक्योरिटी के साथ रखा गया है। उनके डाटा को जरूरत होने पर ही अधिकारियों के साथ साझा किया जाता है।

प्रवक्ता ने कहा कि हमने वेबसाइट के दावों के बारे में कानून का प्रवर्तन कराने वाली एजेंसियों को सूचित किया है। हम कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। गौरतलब है कि मई में WannaCry नाम के एक मैलवेयर ने भारत सहित दुनिया भर में 3 लाख कंप्यूटरों को खराब कर दिया था। इसके बाद पिछले महीने Petya नाम के एक और रैनसमवेयर ने हमला किया था। इन हमलों के बाद साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की जरूरत बढ़ गई है, जो संगठनों को अपने डाटा और सिस्टम को पहले से अधिक सिक्योर बनाने के लिए अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।  

यह भी पढ़ें:

फीचर फोन हो सकते हैं 50 फीसद महंगे, सभी में जीपीएस जरूरी

भारतीयों को लुभा रहे ये टॉप 5 स्मार्टफोन्स, कम कीमत और ज्यादा फीचर्स का फायदा

स्टूडेंट के लिए यह 5 लैपटॉप हैं बड़े काम के, बढ़िया परफॉरमेंस समेत कीमत भी कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.