नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेलिकॉम कंपनी Vodafone-Idea ने अपनी MIMO (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) टेक्नोलॉजी पर आधारित Turbonet 4G सर्विस लॉन्च की है। इस सर्विस को कंपनी ने पुणे और पिंपरी एरिया के लिए लॉन्च किया है। साथ ही कंपनी ने अपने नेटवर्क को भी यहां इंटिग्रेट कर दिया है। पुणे के अलावा Turbonet 4G सर्विस नासिक, नागपुर, अहमदनगर, बारामती, बीड, कारद, गोंडिया, रत्नागिरी, ओसमानाबाद, हिंगोली, नंदूरबार, परभानी, भांडारा, वर्धा, यावतमल और वासिम में उपलब्ध है। महाराष्ट्र और गोवा टेलिकॉम सर्किल के अंतर्गत आने वाले इन शहरों में इस सर्विस के शुरू हो जाने के बाद यूजर्स को अब बेहतर कनेक्टिविटी और डाटा स्पीड मिलेगी।

Turbonet 4G में इस्तेमाल होने वाली टेक्नोलॉजी की बात करें तो इसके जरिए Vodafone और idea के रेडियो नेटवर्क को इंटिग्रेट करके न्यू एज टेक्नोलॉजी, जैसे कि MIMO, 900Hz 4G में अपग्रेड किया गया है। इसमें नेटवर्क कैपेसिटी को बूस्ट करके बड़े क्षेत्रों को कवर किया गया है। पुणे शहर के 1973 साट्स में इस सर्विस को चालू किया गया है। Turbonet 4G सर्विस की वजह से टेलिकॉम की कवरेज 44 प्रतिशत तक बढ़ गई है। Vodafone Idea ने अपनी इस लेटेस्ट टेक्नोलॉजी Turbonet 4G को पिछले साल से ही देश के कई टेलिकॉम सर्किल और शहरों में रोल आउट करना शुरू कर दिया था।

Turbonet 4G सर्विस रोल आउट हो जाने के बाद यूजर्स को 4G LTE सर्विस ड्यूल स्पेक्ट्रम पर मिलना शुरू हो जाएगा। जिसकी वजह से नेटवर्क की कैपेसिटी बढ़ जाएगी और कॉल ड्रॉप एवं स्लो इंटरनेट जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। इस इन्हांस्ड नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से यूजर्स को 5G रेडी MIMO का एक्सपीरियंस मिल सकेगा। आपको बता दें कि Airtel ने 2018 से ही इस टेक्नोलॉजी को अपने यूजर्स के लिए रोल आउट करना शुरू कर दिया था। अब देश के लगभग हर टेलिकॉम सर्किल में Airtel ने MIMO टेक्नोलॉजी को रोल आउट कर दिया है। Airtel के बाद Vodafone-idea ने भी अपने यूजर्स के लिए इसे रोल आउट करना शुरू कर दिया है। जल्द ही, Vodafone-idea के यूजर्स को अन्य टेलिकॉम सर्किल और शहरों में ये सर्विस उपलब्ध हो सकेगी।  

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस