Move to Jagran APP

प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के दीवानों के लिए vivo X50 है एक बेहतरीन डिवाइस, स्लिम और स्लिक डिजाइन भी है काफी आकर्षक

vivo X50 में दिए गए कैमरे की मदद से यूजर्स शानदार फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का अनुभव ले सकते हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Thu, 20 Aug 2020 03:21 PM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 07:09 AM (IST)
प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के दीवानों के लिए vivo X50 है एक बेहतरीन डिवाइस, स्लिम और स्लिक डिजाइन भी है काफी आकर्षक
प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के दीवानों के लिए vivo X50 है एक बेहतरीन डिवाइस, स्लिम और स्लिक डिजाइन भी है काफी आकर्षक

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन जब फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस दे तो उसे इस्तेमाल करना और आसान हो जाता है। इस तरह का एक्सपीरियंस देने में vivo हमेशा ही आगे रहा है। हाल ही में इसने X50 नाम से एक प्रीमियम स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो एक जबरदस्त और बैलेंस्ड डिवाइस है। इसकी सबसे बड़ी वजह है, इसका खूबसूरत डिजाइन और बेजोड़ कैमरा। प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के दीवानों के लिए vivo X50 एक बेहतरीन डिवाइस है, क्योंकि यह फोटो लेने और वीडियो बनाने संबंधित आपकी सभी जरूरतों को पूरा करता है। कैमरे के साथ-साथ फोन का डिजाइन भी काफी प्रभावित करता है। इसे देखकर या टच करके दिल खुश हो जाता है। इसके अलावा स्मार्टफोन दमदार प्रोसेसर, ब्राइट डिस्प्ले, फास्ट चार्जर और पावरफुल बैटरी से भी लैस है, जो लाजवाब परफॉर्मेंस देते हैं। सबसे जरूरी चीज यह मेड इन इंडिया डिवाइस है। मतलब इस डिवाइस को भारत में ही बनाया गया है तथा यह भारत सरकार और संबंधित निकायों द्वारा निर्धारित सभी नियमों और विनियमों का पालन करता है। आइए रिव्यू करके जानते हैं कि कैसे यह डिवाइस आपकी जरूरतों को पूरा करता है।   

loksabha election banner

डिजाइन 

स्मार्टफोन में डिजाइन एक महत्वपूर्ण एलिमेंट होता है। जब यूजर स्मार्टफोन खरीदता है, तो उसके दिमाग में कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे - फोन दिखने में कैसा होगा, फोन का वेट कितना होगा, बिल्ड क्वालिटी कैसी होगी, ग्रिप अच्छी होगी या नहीं आदि। vivo X50 डिजाइन के मामले में एक कदम आगे है। इसका स्लिक, स्लिम और प्रीमियम डिजाइन पहली नजर में आकर्षित करता है। डिजाइन के लिए इस फोन में जिस तरह की तकनीक अपनाई गई है, उससे यह फोन मास्टरपीस हो जाता है। यह प्रीमियम फोन काफी हैंडी है। कर्व्ड डिस्प्ले, कर्व्ड रियर ग्लास पैनल और मैटलिक फ्रेम इसे काफी खूबसूरत बनाते हैं। इसके डिजाइन में और क्या है खास आइए जानते हैं।    

1. R3 कैमरा मैट्रिक्स

vivo X50 में कैमरे की प्लेसमेंट और उसका डिजाइन काफी प्रभावित करता है। कैमरे के डिजाइन में आप R3 राउंड कॉर्नर देखेंगे, जो काफी शार्प, स्लिक और प्रीमियम है। कैमरे के डिजाइन को देखकर आपको लगेगा कि इस पर बहुत ही काम किया गया है। 

2. डुअल टोन स्टेप    

vivo X50 इंडस्ट्री का पहला ऐसा डिवाइस है, जिसमें डुअल टोन स्टेप डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है, जिससे फोन और ज्यादा स्लिक और स्लिम दिखता है। इससे इस फोन का ओवरऑल डिजाइन भी निखरकर सामने आता है।    

3. चोकर 

फोन के ऊपर एक अनोखा चोकर दिया गया है, जो एक पारंपरिक X सीरीज सिग्नेचर लुक है। यह सिंपल लाइन और लाइट रिफ्लेक्शन इफेक्ट के साथ आता है, जिस पर ‘प्रोफेशनल फोटोग्राफी’ लिखा हुआ है। यह काफी सिंपल और क्रिएटिव है और फोन को एक अलग की रूप देता है।  

फोन के रियर और फ्रंट में SCHOTT Xensation Up 3D ग्लास का प्रोटेक्शन मिला हुआ है, जो फोन को किसी भी तरह के स्क्रैच से बचाता है। vivo X50 दो कलर में उपलब्ध है - ग्लेज ब्लैक और फ्रॉस्ट ब्लू। दोनों ही कलर काफी खूबसूरत हैं। 

कैमरा  

vivo X50 स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत इसका कैमरा है, जो प्रोफेशनल फोटोग्राफी में बहुत ही मदद करता है। फोन  में  f/1.6 अपर्चर वाला 48MP सोनी IMX598 प्राइमरी सेंसर दिया गया है। इसमें आपको एक्सिस OIS स्टेबलाइजिएशन, क्लोज-लूप मोटर और 7P लेंस भी मिलता है। इससे ली गईं तस्वीरों में काफी डिटेल्स देखने को मिलता है। इसका दूसरा कैमरा 13MP का है, जो कि एक प्रोफेशनल पोर्ट्रेट कैमरा है। इसमें आपको 20X डिजिटल जूम और 50mm का प्राइम लेंस मिलता है, जो बोकेह इफेक्ट के साथ शानदार फोटो लेने में काफी मदद करता है। 8MP का इसका तीसरा सुपर वाइड एंगल कैमरा 120 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू के साथ बडे क्षेत्र की अच्छी तस्वीरें लेता है। इसके अलावा 5MP का इसमें सुपर मैक्रो कैमरा भी है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 32MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा भी दिया गया है, जो काफी शार्प है। इन सबके अलावा फोन में ऐसे कई फीचर्स दिए गए हैं, जो न केवल फोटोग्राफी करने के दौरान बेहतर एक्सपीरियंस देंगे, बल्कि प्रोफेशनल फोटोग्राफी में आपकी मदद भी करेंगे।   

1. लो लाइट में vivo X50 है शानदार 

vivo X50 में OIS स्टेब्लाइजेशन सिस्टम दिया है, जो f/1.6 एपर्चर के माध्यम से एक्सपोजर के समय को बढ़ाकर लो लाइट या रात के दौरान फोटो लेते समय स्टेबिलिटी और क्लियरटी को बढ़ा देता है। जिससे रात में ली गईं तस्वीरें शार्प और क्लियर आती हैं। इसके अलावा फोन में मौजूद IMX598 सेंसर ज्यादा लाइट और सिग्नल-टू-नॉइज रेशियो बढ़ाता है, जिससे रात में खींची गईं तस्वीरें क्वालिटी के साथ आती हैं। जैसे ही कैमरे में लाइट ज्यादा आती है शटर टाइम कम हो जाता है। इससे आप रात में मूव करने वाले सब्जेक्ट की अच्छी तस्वीरें ले सकते हैं। 

vivo X50 सुपर नाइट मोड 3.0 के साथ आता है, जो तब काम आता है जब सब्जेक्ट के आस-पास पूरा अंधेरा हो। इसके लिए सब्जेक्ट के आस-पास ब्राइटनेस को बढ़ाने के लिए कैमरे का हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर एक साथ काम करते हैं। 1.6 वाला बड़ा अपर्चर एक्सपोजर टाइम को बढ़ाता है, जिससे कैमरे में अधिक लाइट प्रवेश करती है, जिससे अच्छी और डिलेट्स के साथ तस्वीरें मिलती है।  

फोन में एक्सट्रीम नाइट विजन नाम का एक फीचर भी दिया गया है। यह AI नॉइज रिडक्शन एल्गोरिथ्म और OIS की मदद से डार्क कंडीशन में फोटो लेता है। इससे फोटो क्लियर आती है और नॉइज कम होता है। इस फीचर की मदद से आप गुफाओं, नाइट आइलैंड और रात में गांवों की तस्वीरें ले सकते हैं। इसमें एस्ट्रो मोड भी दिया गया है, जो सुपर नाइट मोड के साथ मिलकर काम करता है, जिससे आश्चर्यजनक तस्वीरें कैप्चर होती हैं। रात की तस्वीरों को और ज्यादा क्रिएटिव बनाने के लिए और उसे नया रूप देने के लिए इसमें स्टाइल नाइट फिल्टर दिया गया है, जिसमें आपको साइबरपंक, ब्लैक गोल्ड, ब्लू आइस और ग्रीन ऑरेंज नाम से फिल्टर ऑप्शन्स मिलेंगे, जो आपको ट्रेंडी और शानदार एक्सपीरियंस देंगे। यह फिल्टर तब ज्यादा आपके लिए उपयोगी होगा जब आप शहर में रात को शूट कर रहे हो। कैमरे का एक और फीचर है, जो सबको पसंद आता है, वो है पोर्ट्रेट मोड। vivo X50 में नाइट पोट्रेट मोड दिया गया है। यह मोड क्वालिटी और टोन को बरकरार रखते हुए बोकेह इफेक्ट के साथ जबरदस्त तस्वीरें लेता है।   

2. सुपर स्टेबल मोशन पिक्चर 

जब सब्जेक्ट मूव कर रहा हो, तो उसकी तस्वीरें लेने का मजा ही कुछ और है। बहुत ही कम स्मार्टफोन हैं, जिसमें आप मूविंग सब्जेक्ट की क्लियर फोटो ले सकते हैं और वीडियो बना सकते हैं। vivo X50 के कैमरे से आप बिना किसी देरी के मोशन स्नैपशॉट ले सकते हैं। इसमें आपकी OIS और कस्टम-मेड सेंसर मदद करेंगे।  

कैमरे में कई ऐसे मोड भी हैं, जो अच्छी स्टैबिलिटी के साथ मूविंग सब्जेक्ट को कैप्चर करने में सहायता करते हैं। ऐसा ही एक मोड है प्रो स्पोर्ट्स मोड, जिसकी मदद से आप मूविंग सब्जेक्ट फोकस में रखकर क्लियर तस्वीरें ले सकते हैं। वॉकिंग, जॉगिंग, जंपिंग और दूसरे खेल खेलते समय यह मोड काफी उपयोगी है। इसके अलावा इस मोड से आप खेलते हुए छोटे बच्चे और पेट्स की तस्वीरें ले सकते हैं। मोशन पिक्चर के साथ-साथ आप मोशन वीडियो भी बना सकते हैं। इसके लिए OIS और इंटेलिजेंट मोशन AF को इस्तेमाल में लाए, इससे आपको मूविंग सब्जेक्ट्स की रिकॉर्डिंग करते समय क्लियर वीडियो फोकस मिलेगा। 

फोटो और वीडियो के लिए vivo X50 में मोशन AF ट्रैकिंग भी दिया गया है। इस फीचर की मदद से फ्रेम में किसी भी ऑब्जेक्ट को तुरंत फोकस में लिया जा सकता है। आप उसे एक टैप से सब्जेक्ट में बदल सकते हैं। अगर सब्जेक्ट फ्रेम से बाहर चला जाता है और फिर से वापस आता है, तो भी फोकस बना रहेगा। इस फीचर के माध्यम से लोगों के अलावा, आप अपने चुने हुए किसी भी सब्जेक्ट पर फोकस को जारी रख सकते हैं। यह फीचर बिल्लियों, कुत्तों, कारों या अन्य विषयों के लिए बहुत ही उपयोगी है।  

वीडियो की तरह vivo X50 में आप सब्जेक्ट की आवाज को भी ट्रैक कर सकते हैं। दरअसल यह फीचर तीन माइक्रोफोन के साथ आता है, दो साउंड पिक करने के लिए और एक साउंड को ट्रैक करने के लिए, जो साउंड डायरेक्शन का सटीक पता लगा सकता है। जब आप सब्जेक्ट को चुनेंगे तो यह फीचर एंबियंट साउंड को कम करके सब्जेक्ट के साउंड को कलेक्ट करेगा। यह फीचर सिंगिंग और डांसिंग करने वाले बच्चों की रिकॉर्डिंग में मददगार है। कपल्स और फ्रेंड्स इस फीचर का उपयोग करके अच्छे व्लॉग बना सकते हैं।   

अब तक आपने फोटो और वीडियो के लिए जूम के बारे में सुना था, लेकिन क्या आपने ऑडियो जूम के बारे में सुना है। vivo X50 आपको ऑडियो जूम की सुविधा देता है। वीडियो रिकॉर्ड करते समय जब आप जूम करेंगे, तो इससे साउंड 1x से 10x (15dB तक) एम्प्लीफाई हो जाएगी। ऑडियो सोर्स को दूर से रिकॉर्ड करने के लिए यह फीचर काफी अच्छा है। इसके अलावा इसमें स्मार्ट जूम नाम का फीचर भी है। यह फीचर सब्जेक्ट को फोकस, ट्रैक और स्थिर करने में मदद करता है, परिणामस्वरूप यूजर्स को स्मूथ और स्टेबल वीडियो क्लिप्स मिलती है। फोन में आपको इंस्टेंट व्लॉग नाम का एक और फीचर मिलता है, जो छोटे वीडियो क्लिप बनाने बहुत ही मदद करता है।  

3. 360 डिग्री फोटोग्राफी 

vivo X50 से आप हर तरह की प्रोफेशनल फोटोग्राफी का आनंद ले सकते हैं। इसकी मदद से आप मैक्रो फोटो से लेकर एक्सट्रीम जूम और वाइड एंगल वाले खूबसूरत तस्वीरें आसानी से ले सकते हैं। 5MP वाला मैक्रो कैमरा 1.5 सेमी की दूरी पर स्पष्ट रूप से फोकस कर सकता है। जबकि 8MP का सुपर वाइड एंगल लेंस 120 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू देता है। इससे आप बड़े एरिया जैसे पहाड़, बड़ी बिल्डिंग या फिर ऊंचाई पर खड़े होकर बड़े क्षेत्र की डिटेल्स के सात तस्वीरें ले सकते हैं। बेहतर फोटोग्राफी एक्सपीरियंस के लिए इसमें 2x ऑप्टिकल जूम और 20x डिजिटल जूम का सपोर्ट मौजूद है। इसके अलावा 50mm प्रोफेशनल पोट्रेट लेंस से बोकेह इफेक्ट के साथ नेचुरल तस्वीरें मिलती हैं। इसमें फोटो रेस्टोरेशन नाम का एक फीचर भी है, जो आपकी पुरानी और अनक्लियर पिक्चर को रिपेयर करके हाई क्वालिटी में बदल देता है। आप इसकी मदद से अपनी बचपन की पुरानी फोटो को बिना स्टुडियो में जाए क्लियर बना सकते हैं। फोटो रेस्टोरेशन की तरह ही vivo X50 में एक और दिलचस्प फीचर है। शैडो रिमूवल नाम का यह फीचर एक क्लिक के साथ फोटो से शैडो या परछाई को हटा देता है और आपको क्लियर फोटो देता है। इसमें सिनेमैटिक मास्टर नाम का एडिटिंग टूल्स भी है, जिससे आप रॉ फुटेज से अच्छे वीडियो बना सकते हैं।   

डिस्प्ले 

vivo X50 का डिस्प्ले काफी ब्राइट और विविड है, जो इसे प्रीमियम लुक प्रदान करता है। इसमें 6.56” का E3 सुपर AMOLED FHD+ 2.5D फ्लैट अल्ट्रा ओ डिस्प्ले दिया गया है। साथ ही यह 2.8mm नैरो ब्लैक बेजेल और 92.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो के साथ आता है। इससे वीडियो देखने और गेम खेलने का एक्सपीरियंस शानदार मिलता है। फोन में 90Hz का रिफ्रेस रेट और 180Hz का रिस्पांस रेट भी उपलब्ध है, जो आपको स्मूथ और फास्ट स्क्रीन एक्सपीरियंस देता है। फोन को गर्म होने से रोकने के लिए इसमें VEG (vivo Energy Guardian) टेक्नोलॉजी भी दी गई है।  

परफॉर्मेंस 

vivo X50 में स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर दिया गया है, जो दमदार परफॉर्मेंस देता है और रोजाना के टास्क को बिना लैग हैंडल करता है। गेमिंग के लिए दीवानों के लिए भी यह एक अच्छा है। आप बिना किसी बाधा के ग्राफिक वाले गेम आसानी से खेल सकते हैं। इसमें फनटच OS 10.5 का ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। vivo X50 में 4200 mAh की पावरफुल बैटरी दी गई है, जिसे 33 वॉट का 2.0 फ्लैश चार्ज का सपोर्ट मिला हुआ है, जो तेजी से फोन को चार्ज कर देता है।   

कीमत और ऑफर्स 

vivo X50 दो वेरियंट में उपलब्ध है। 8+128GB वेरियंट की कीमत 34,990 रुपये है, जबकि 8+256GB वेरियंट की कीमत 37,990 रुपये है। यह फोन ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स और ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध है। बात ऑफर्स की करें तो आप HDFC कार्ड्स पर 6, 9 और 12 महीने की नो कोस्ट EMI पर 2800 रुपये तक का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा इस फोन आप 65% एशॉर्ड बायबैक और "vivo रिवॉर्ड और अपग्रेड" एप्लीकेशन पर 3000 रुपये तक अपग्रेड बोनस भी प्राप्त कर सकते हैं। 6 महीने के अंदर 1990 रुपये देकर आप vivo के आधिकारिक सर्विस सेंटर से वन टाइम स्क्रीन रिप्लेसमेंट भी करवा सकते हैं। ये सभी ऑफर 31 अगस्त 2020 तक वैध है।  

आखिर में हम यही कहेंगे कि vivo X50 न केवल अपने डिजाइन से प्रभावित करता है, बल्कि इसका कैमरा अब तक के फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के आपके एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल देगा। कैमरे में जबरदस्त हार्डवेयर के साथ कई ऐसे सॉफ्टवेयर दिए गए हैं, जिससे आपको प्रोफेशनल फोटो लेने और वीडियो बनाने में मदद मिलेगी। कैमरे के अलावा इस फोन का प्रोसेसर, डिस्प्ले, बैटरी और सुपर फास्ट चार्जर भी आपको प्रीमियम और फ्लैगशिप एक्सपीरियंस देने काफी मदद करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.