Move to Jagran APP

कैमरा और डिजाइन के मामले में यूजर्स ने HONOR पर जताया भरोसा, सबसे पहले लेकर आया था ये नए फीचर्स

HONOR एक ऐसा ब्रांड है जिसमें हर एक प्रोडक्ट वैश्विक क्षमता (ग्लोबल कैपेबिलिटी) के साथ आता है जिस वजह से इसे एक भरोसेमंद वैश्विक कंपनी (True Global company) कहा जा सकता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 06:33 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 07:31 AM (IST)
कैमरा और डिजाइन के मामले में यूजर्स ने HONOR पर जताया भरोसा, सबसे पहले लेकर आया था ये नए फीचर्स
कैमरा और डिजाइन के मामले में यूजर्स ने HONOR पर जताया भरोसा, सबसे पहले लेकर आया था ये नए फीचर्स

नई दिल्ली, पार्टनर कंटेंट। तकनीकी तौर पर दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है और उतनी ही तेजी से स्मार्टफोन इंडस्ट्री ग्रो कर रही है। बात करें पिछले 5 साल की तो स्मार्टफोन इंडस्ट्री में जबरदस्त उछाल आया है। डिस्प्ले, डिजाइन, परफॉर्मेंस और कैमरा के मामले में स्मार्टफोन ने यूजर्स को काफी प्रभावित किया है। आज फोन के कैमरे को न केवल नई तकनीक के माध्यम से लगातार बेहतर किया जा रहा है, बल्कि यूजर एक्सपीरियंस को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के लिए Artificial Intelligence (AI) के सपोर्ट से परफॉर्मेंस में भी सुधार किया जा रहा है। इसके अलावा फोन की स्क्रीन-टू बॉडी रेशियो भी बढ़ाई जा रही है। इससे फोन पर कम बेजल देखने को मिलता है। कई स्मार्टफोन्स तो ऐसे भी हैं जो बिना बेजल (bezel-less) के बाजार में दस्तक दे चुके हैं और HONOR उन्हीं में से एक है। HONOR एक ऐसा ब्रांड है जो नई तकनीकों के माध्यम से हमेशा ही यूजर्स को चौकाता रहा है।

loksabha election banner

क्वालिटी प्रोडक्ट के साथ एक ग्लोबल ब्रांड

HONOR एक ऐसा ब्रांड है, जिसमें हर एक प्रोडक्ट वैश्विक क्षमता (ग्लोबल कैपेबिलिटी) के साथ आता है, जिस वजह से इसे एक भरोसेमंद वैश्विक कंपनी (True Global company) कहा जा सकता है। HONOR का डिजाइन रिसर्च और डेवलपमेंट (आर एंड डी) सेंटर पेरिस में है, जहां सभी फोन्स की डिजाइन पर पूरी रिसर्च के बाद काम किया जाता है। वहीं भारत में सॉफ्टवेयर आर एंड डी सेंटर है, जहां सभी भारतीय HONOR यूजर्स के प्रोडक्ट्स में सॉफ्टवेयर अपडेट पहुंचाया जाता है। इसके अलावा HONOR का कैमरा आर एंड डी सेंटर जापान में, एल्गोरिदम आर एंड डी सेंटर रूस में, और चिपसेट आर एंड डी सेंटर चीन में है। इस तरह हर देश की खूबियों को भारत के युवाओं की जरूरतों और मांगों को देखते हुए एक फोन को तैयार किया जाता है। इसी वजह से HONOR के फोन्स की गुणवत्ता या क्वालिटी बाकी ब्रांड के मुकाबले काफी बेहतर है। 91Mobiles - कंज्यूमर इंसाइट रिपोर्ट के मुताबिक HONOR ने खुद को एक ऐसे ब्रांड के रूप में साबित किया है, जहां सर्विस संबंधित शिकायत बहुत कम देखने को मिली। केवल 12.6% यूजर्स को सर्विस सेंटर जाकर अपने फोन्स को ठीक कराने की जरूरत पड़ी।

क्वालिटी को और बेहतर करने के लिए, HONOR उत्पन्न कुल बिक्री राजस्व (Total Sales Revenue) का लगभग 15% रिसर्च और डेवलपमेंट में निवेश करता है। साथ ही साथ इसके पास 16 ग्लोबल रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर व 36 जॉइंट वेंचर रिसर्च और डेवलपमेंट सेंटर में मजबूत टेक्निकल विशेषज्ञों की भरमार है। इसके पास 79,000 आर एंड डी का स्टाफ है। बता दें कि HONOR ने 2018 में रिसर्च और डेवलपमेंट में 14.8 बिलियन US डॉलर निवेश किया था। जबकि पिछले 10 सालों में इसने अब तक 71.5 बिलियन US डॉलर निवेश किया है।

HONOR और कैमरा

HONOR स्मार्टफोन जिस चीज के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, वह है इसका कैमरा। साधारण सी बात है कि जितना बेहतर स्मार्टफोन का कैमरा होगा, लोग उतना ही ज्यादा फोन से प्रभावित होंगे और इस मामले में HONOR काफी आगे है। बता दें कि 2014 में जब HONOR 6Plus को मार्केट में उतारा गया, तब यह विश्व में इकलौता ऐसा फोन था, जो बायोनिक पैरेलेल ड्यूल लेंस कैमरा (bionic parallel dual lens camera) के साथ आया था। तब से लेकर आज तक इस ब्रांड ने अपने वर्चस्व को बरकरार रखा है। HONOR पहला ऐसा ब्रांड है, जिसने HONOR 8 में ट्रेंड सेटिंग Blue COLOR के साथ ड्यूल कैमरा, HONOR 9 में हाईब्रिड जूम और HONOR 10 का AI ड्यूल कैमरा जैसे फीचर्स बाजार में सबसे पहले उतारे थे। आपको यह भी बता दें कि जब HONOR ने अपने फोन्स में AI की शुरुआत की, तो कई ब्रांड्स ने इसको व्यर्थ और किसी भी काम न आने वाला बताया, पर यूजर्स को इससे बेहतर एक्सपीरियंस मिला उसके बाद सभी ने AI का इस्तेमाल अपने फोन्स में करना शुरू कर दिया। इसके अलावा यह विश्व का ऐसा पहला ब्रांड है जिसने HONOR View20 के जरिए फोन में 48MP की प्रथा की शुरुआत की थी।

HONOR और परफॉर्मेंस

आजकल हर महीने किसी न किसी फोन की लॉन्चिंग हो रही है और यूजर्स को अच्छे डिजाइन के साथ आकर्षित किया जा रहा है। लेकिन फोन की हवा तब निकल जाती है, जब परफॉर्मेंस के मामले में ऐसे फोन फिसड्डी साबित होते हैं, पर HONOR के साथ ऐसा नहीं है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि HONOR ऐसा पहला ब्रांड है, जिसमें यूजर्स को AI सपोर्ट वाला स्मार्टफोन कैमरा दिया गया है। बता दें कि HONOR ने अपने चिपसेट और प्रोसेसर में कुशलतापूर्वक AI तकनीक का उपयोग किया है, जिससे न केवल इसके स्मार्टफोन्स की क्षमता बढ़ी है, बल्कि परफॉर्मेंस में भी सुधार देखने को मिला है। मिसाल के तौर पर HONOR View20 में Kirin 980 चिपसेट प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो विश्व का पहला 7nm मोबाइल AI चिपसेट है। इसकी मदद से यूजर्स को स्मूथ और स्मार्ट एक्सपीरियंस मिलता है। इसके अलावा स्पीड और मल्टीटास्किंग का अनुभव भी बहुत शानदार रहता है। इसके अलावा HONOR गेम लवर्स की जरूरतों को समझता है, इसलिए मिड-सेगमेंट में पहली बार HONOR Play नाम से स्मार्टफोन लेकर आया था। इसके फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका GPU Turbo सॉफ्टवेयर है। इसकी वजह से गेमिंग परफॉर्मेंस में जबरदस्त सुधार देखने को मिलता है। जब यह फोन मार्केट में आया तब युवाओं ने इस फोन को काफी पसंद किया था। बता दें कि HONOR Play सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन्स में से एक है। GPU Turbo की परफॉर्मेंस को देखते हुए HONOR के सभी नए फोन्स नवीनतम GPU क्षमताओं के साथ आते हैं।

HONOR और डिजाइन

कोई यूजर पहली बार में किसी स्मार्टफोन से आकर्षित होता है, तो वह उसका डिजाइन है। एक अच्छा डिजाइन फोन की अहमियत को और बढ़ा देता है। आजकल बाजार में अलग-अलग डिजाइन के स्मार्टफोन्स मौजूद है, लेकिन HONOR स्मार्टफोन्स के डिजाइन ने हमेशा से ही यूजर्स को अपनी ओर खींचा है। बता दें कि HONOR ने युवा केंद्रित ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित किया है। वह जानता है कि युवाओं की पसंद क्या है और जब बात डिजाइन की आती है, तो वह इसमें भी पीछे नहीं रहता है। HONOR ने अब तक जितने भी स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं, डिजाइन के मामले में इसने हर जगह से वाहवाही लूटी है। बात चाहे रंग बदलने वाले बैक डिजाइन की हो या फिर विश्व के पहले पंच होल डिस्प्ले में कैमरा प्लेसमेंट की, HONOR ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा है। बता दें कि HONOR ने ही सबसे पहले ब्लू कलर के फोन्स और मूविंग डिजाइन वाले फोन्स मार्केट में उतारे थे। HONOR का नया फोन HONOR 20 series विश्व का पहला फोन है, जिसमें डायनेमिक होलोग्राफिक बैक डिजाइन इस्तेमाल किया गया है, जो फोन को बेहद ही खूबसूरत बनाता है। HONOR 20 series का डिजाइन देखकर ऐसा लगता है कि डिजाइन के मामले में भी इसका कोई टक्कर नहीं है।

HONOR अपने स्मार्टफोन्स में हमेशा से ही नए-नए तकनीकों का इस्तेमाल करके हर वर्ग के यूजर्स, खासकर युवाओं का ध्यान अपनी ओर खींचा है। इसका फोकस यूजर्स को स्मार्ट और बेहतर एक्सपीरियंस देना है। कैमरा, टेक्नोलॉजी और डिजाइन के मामले में यह ब्रांड कामयाब भी रहा है। एक ब्रांड के रूप में HONOR ने जिस तरह से अपने फोन पर काम किया है उम्मीद की जा रही है कि वह आगे भी नए-नए तकनीकों से लोगों को रूबरू कराएगा।

ये आर्टिकल HONOR के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है और ये जागरण न्यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता

लेखक - शक्ति सिंह

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.