Move to Jagran APP

अब वॉट्सऐप से MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे यूजर्स, यहां जानें पूरी खबर

MyGov ने अपने वॉट्सऐप चैटबॉट पर एक नई सेवा शुरू की है। यह पहल यूजर्स को वॉट्सऐप पर कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों तक पहुंचने की अनुमति देगी। यूजर्स नई डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 06:20 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 07:37 AM (IST)
अब वॉट्सऐप से MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे यूजर्स, यहां जानें पूरी खबर
/यूजर्स वॉट्सऐप से MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सरकारी सेवाओं को अधिक सुलभ और समावेशी बनाने के लिए, MyGov ने सोमवार को घोषणा की कि नागरिक डिजिलॉकर सेवा का उपयोग करने के लिए वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे। डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत एक प्रमुख पहल के रूप में डिजिलॉकर का उद्देश्य लोगों को उनके डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट में प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक एक्सेस देकर 'डिजिटल सशक्तिकरण' को मजबूत करना है। डिजिलॉकर सिस्टम में जारी किए गए दस्तावेजों को मूल भौतिक दस्तावेजों यानी फिजिकल डॉक्यूमेंट के बराबर माना जाता है।

loksabha election banner

एक प्रेस रिलीज के अनुसार, नागरिक अब वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क पर डिजिलॉकर सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। डिजिलॉकर, वॉट्सऐप पर MyGov द्वारा दी जाने वाली एक महत्वपूर्ण नागरिक सेवा होगी, जो डिजिटल समावेश और कुशल शासन को बढ़ावा देने में मदद करेगी। इसमें यूजर के डिजिलॉकर खाते को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज डाउनलोड करना, अन्य सभी वॉट्सऐप पर शामिल हैं।

वॉट्सऐप पर MyGov हेल्पडेस्क यह सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है कि शासन और सरकारी सेवाएं नागरिकों की तक आसानी से पहुंचे। डिजिलॉकर जैसे नए एडिशन के साथ, वॉट्सऐप पर MyGov चैटबॉट का उद्देश्य नागरिकों के लिए संसाधनों और आवश्यक सेवाओं तक पहुंचने के लिए एक व्यापक प्रशासनिक सहायता प्रणाली का निर्माण करना है जो डिजिटल रूप से समावेशी हैं।

नए अपडेट का उपयोग करते हुए, भारत में वॉट्सऐप यूजर अब मैसेजिंग ऐप पर +91-9013151515 पर "डिजिलॉकर" कहकर एक संदेश भेजकर डिजिलॉकर का उपयोग कर सकेंगे। यह यूजर्स को अपने डिजिलॉकर खाते को बनाने और प्रमाणित करने के साथ-साथ पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, CBSE कक्षा 10 उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, कक्षा 10 की मार्कशीट, कक्षा 12 की मार्कशीट, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC), बीमा पॉलिसी और गैर-जीवन बीमा पॉलिसी डाउनलोड करने के विकल्प लाएगा। डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट की तरह, वॉट्सऐप के माध्यम से सेवा तक पहुंचने वाले यूजर्स को प्रमाणीकरण के लिए अपना आधार नंबर प्रदान करना होगा। आधार नंबर दिए जाने के बाद, चैटबॉट इसे वन-टाइम पासवर्ड (OTP) के साथ मान्य करेगा ताकि आप मैसेजिंग ऐप से दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.