Move to Jagran APP

बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, होने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

क्या आप नया मोबाइल कनेक्शन लेने जा रहे हैं अगर हां, तो ये खबर खासतौर से आपके लिए है। दरअसल, कुछ दिनों बाद से मोबाइल नंबर 10 के बजाय 11 अंकों का कर दिया जाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Oct 2016 06:40 PM (IST)Updated: Thu, 13 Oct 2016 07:30 PM (IST)
बदल जाएगा आपका मोबाइल नंबर, होने वाला है बहुत बड़ा बदलाव

नई दिल्ली। क्या आप नया मोबाइल कनेक्शन लेने जा रहे हैं अगर हां, तो ये खबर खासतौर से आपके लिए है। दरअसल, कुछ दिनों बाद से मोबाइल नंबर 10 के बजाय 11 अंकों का कर दिया जाएगा। देश में मोबाइल यूजर्स इतने बढ़ गए हैं कि नंबर सीरीज का संकट खड़ा हो गया है जिसके चलते ही डीओटी दूरसंचार विभाग नई सीरिज करने पर विचार विमर्श कर रही है। सूत्रों की मानें तो 10 डिजीट की नंबर सीरीज काफी तेजी से खत्म हो रही है।

loksabha election banner

केंद्र सरकार की मानें तो देश की आबादी लगभग 125 करोड़ है और मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या 98 करोड़ है साथ ही 30 करोड़ इंटरनेट कनेक्शन हैं। प्राप्त खबरों की मानें तो इस साल के अंत तक मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या 100 करोड़ हो जाएगी। यही नहीं, इंटरनेट कनेक्शन की संख्या दो साल में 50 करोड़ तक पहुंच सकती है। जाहिर है कि हाल ही में आई रिलायंस जिओ की सिम सबसे ज्यादा बिकने वाली सिम बन गई है। नए ऑफर्स आते ही यूजर्स नई सिम खरीदना चाहते हैं और मोबाइल सीरीज खत्म होने का यही सबसे बड़ा कारण है।

घटी मोबाइल यूजर्स की संख्या:

देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या जुलाई में घटकर 103.42 करोड़ रह गई थी जो जून के अंत तक 103.51 करोड़ थी। आपको बता दें कि ये पहला मौका नहीं है जब देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या घटी हो। इससे पहले मई में मोबाइल ग्राहकों की संख्या 1.1 प्रतिशत घटी थी।

यह भी पढ़े,

17 अक्टूबर से शुरु होगी शाओमी दिवाली सेल, महज 1 रुपये मे मिलेंगे स्मार्टफोन

20000 रुपये से 60000 रुपये तक की रेंज में ये हैं मार्केट में मौजूद ऑलराउंडर स्मार्टफोन्स

स्मार्टफोन टूट जाए या हो जाए बंद इस तरह आसानी से करें पूरा डाटा रिकवर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.