Move to Jagran APP

UPSC की Website हुई हैक, लगाई Doremon की फोटो

UPSC की वेबसाइट को हैक करके हैकर्स ने Doremon की फोटो लगा दी

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 11 Sep 2018 06:05 PM (IST)Updated: Wed, 12 Sep 2018 07:16 AM (IST)
UPSC की Website हुई हैक, लगाई Doremon की फोटो
UPSC की Website हुई हैक, लगाई Doremon की फोटो

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। UPSC यानी संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट को आज हैकर्स ने हैक कर लिया। हैकर्स ने वेबसाइट को हैक करके उसमें कार्टून कैरेक्टर Doremon की फोटो लगा दी। हालांकि, बाद में इस वेबसाइट को रिस्टोर कर लिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट को हैक करने के बाद हैकर्स ने मैसेज छोड़ा, जिसमें Doraemon!!! Pick Up the call लिखा था। इतना ही नहीं पेज के नीचे I.M. STEWPEED था।

loksabha election banner

वेबसाइट के बैकग्राउंड में इस कार्टून का टाइटल ट्रैक बज रहा था। आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने आज ही मेन्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी किया था। हैक होने की वजह से परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में परेशानी हो रही थी। बाद में वेबसाइट को रिस्टोर कर लिया गया।

UPSC के मुताबिक वेबासाइट के कंटेंट को भारत सरकार की संस्था नेशनल इंफोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) मैनेज करती है। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि हैकर्स ने किसी सरकारी वेबसाइट को हैक किया है। इस तरह की कई घटनाएं पहले भी सामने आ चुकी हैं। इसी साल अप्रैल में सुप्रीम कोर्ट के वेबसाइट को कुछ घंटों के लिए हैक कर लिया गया था। यह घटना उस समय की है जह शीर्ष कोर्ट ने जस्टिस लोया की हत्या वाले इंडिपेंडेंट पिटीशन को रिजेक्ट कर दिया था। उसके बाद वेबसाइट पर site under maintenance का मैसेज डिस्प्ले होने लगा।

इसी साल की शुरुआत में डिफेंस की वेबसाइट भी कुछ घंटो के लिए हैक कर लिया गया था। लेकिन NIC ने इसे तकनीकी खामी बताकर पल्ला झाड़ लिया था। 

यह भी पढ़ें:

LTE और VoLTE में क्या है अंतर, कैसे करता है काम, जानें

25990 रुपये के Vivo V11 Pro को 23990 रुपये में खरीदने का मौका, जानें कैसे

Poco F1 से लेकर Realme 2 तक, इन 65 स्मार्टफोन में मिलेगा एंड्ऱॉइड का सबसे बड़ा अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.