नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते कई स्मार्टफोन लॉन्च नहीं हो पाए और न ही सेल के लिए उपलब्ध हो पाए। लेकिन अब मोबाइल कंपनियां अपने यूजर्स को ज्यादा इंतजार न कराते हुए नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। हालांकि, स्मार्टफोन के लॉन्च इवेंट अब फिजिकली आयोजित नहीं किए जाएंगे, बल्कि कंपनियां ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के जरिए स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इस महीने यानि जुलाई में कई ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च होने वाले हैं, जिनका यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे। इनमें  ऐसे में अब कंपनियां नए स्मार्टफोन बाजार में उतारने की तैयारी कर रही हैं। OnePlus, Samsung और Realme सहित कई कंपनियों के स्मार्टफोन्स शामिल हैं। 

Samsung Galaxy M01s

Samsung ने पिछले दिनों भारतीय बाजार में अपना लो बजट स्मार्टफोन Galaxy M01 लॉन्च किया था। वहीं अब खबर है कि कंपनी इस महीने भारत में इस सीरीज के तहत नया स्मार्टफोन Galaxy M01s लॉन्च करने वाली है। जो कि कंपनी के सपोर्ट पेज पर भी लिस्ट कर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज उपलब्ध होगी। फोटोग्राफी के लिए ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने अभी इसकी लॉन्च डेट व फीचर्स का खुलासा नहीं किया है। 

OnePlus Nord

OnePlus Nord को लेकर आ रही खबरों के मुताबिक यह कंपनी को अर्फोडेबल स्मार्टफोन होगा। जो कि भारतीय बाजार में 21 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। यह स्मार्टफोन एक्सक्लूसिव Amazon India पर उपलब्ध होगा और वहां इसके लिए एक डेडिकेटेड पेज भी लाइव किया जा चुका है। Amazon India पर दी गई जानकारी के अनुसार यह स्मार्टफोन Snapdragon 765G चिपसेट पर पेश होगा और इसमें 90Hz रिफ्रेश रेट दिया जा सकता है। 

OPPO Reno 4 Pro

इस स्मार्टफोन को चीन में पिछले महीने लॉन्च किया गया था और उसके बाद से ही खबरें सामने आ रही है कि कंपनी जल्द ही इसे भारत में भी लॉन्च करने की प्लानिंंग कर रही है। अब तक सामने आई लीक्स के मुताबिक OPPO Reno 4 Pro भारतीय बाजार में इस महीने यानि जुलाई के अंत तक दस्तक दे सकता है। चाइनीज मॉडल की तुलना में भारत में लॉन्च होने वाले OPPO Reno 4 Pro में काफी अंतर देखने को मिल सकता है। 

Realme 6i

Realme 6i को लेकर काफी समय से चर्चा जारी है कि यह स्मार्टफोन जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा। वहीं हाल ही में आई एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि Realme 6i भारत में 14 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा और एक्सक्लूसिवली ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart पर उपलब्ध होगा। साथ ही यूजर्स इसे ऑफलाइन स्टोर्स से भी खरीद सकेंगे और कंपनी ऑफलाइन स्टोर्स पर पोस्टर्स के जरिए इस स्मार्टफोन का प्रमोशन करना शुरू कर दिया है। बता दें कि Realme 6i को म्यांमार और यूरोप में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। 

Realme C11

Realme अपना लो बजट रेंज Realme C11 भी इस महीने भारत में लॉन्च करने वाली है। कंपनी ने इसकी लॉन्च डेट की घोषणा करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि यह स्मार्टफोन भारत में 14 जुलाई को दस्तक देगा। यह ई-कॉमर्स साइट Flipkart पर उपलब्ध होगा। Realme C11 में 5,000mAh की पावरफुल बैटरी दी जाएगी, जो कि 40 दिनों का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 8,000 रुपये से कम हो सकती है।

Asus ROG Phone 3

गेमिंग स्मार्टफोन Asus ROG Phone 3 भारत में 22 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा और लॉन्च से पहले यह Flipkart पर लिस्ट हो गया है। इससे स्पष्ट होता है​ कि भारत में यह स्मार्टफोन एक्सक्लूसिवली Flipkart पर उपलब्ध होगा। खास बात है कि Snapdragon 865+ प्रोसेसर पर पेश होने वाला यह दुनिया का पहला स्मार्टफोन होगा। Snapdragon 865+ को पिछले दिनों ही आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में 144Hz रिफ्रेश रेट और 64MP का प्राइमरी सेंसर दिया जा सकता है। 

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस