Move to Jagran APP

Twitter अगले साल दिव्यांगों के लिए लॉन्च करने वाली है ये खास फीचर

Twitter एक नए फीचर पर काम कर रही है जिसमें यूजर्स ऑडियो और वीडियो के माध्यम से ट्वीट कर सकेंगे

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 12:13 PM (IST)
Twitter अगले साल दिव्यांगों के लिए लॉन्च करने वाली है ये खास फीचर
Twitter अगले साल दिव्यांगों के लिए लॉन्च करने वाली है ये खास फीचर

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter 2021 की शुरुआत में दिव्यांगों के लिए एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ने की तैयारी कर रही है, जिसका नाम Automated Captions है। इस फीचर का इस्तेमाल ऑडियो और वीडियो में किया जा सकेगा। फिलहाल, इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है और इससे संबंधित अन्य जानकारी अभी तक नहीं मिली है। इसके अलावा कंपनी वॉइस ट्वीट फीचर पर भी काम कर रही है। वहीं, इन फीचर्स को लेकर कंपनी के प्रोडक्ट लीड Kayvon Beykpour और वाइस-प्रेसिडेंट Dalana Brand ने कहा है कि हम इन फीचर्स के लिए अन्य कंपनियों के साथ मिल कर काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं हमने इंटरव्यू और सर्वे के माध्यम से दिव्यांगों का फीडबैक भी लिया है।         

loksabha election banner

Twitter ने दो नई टीम की तैयार 

Twitter ने अपने नए प्रोडक्ट और फीचर्स को बेहतर बनाने के लिए पिछले सप्ताह Accessibility Center of Excellence और Experience Accessibility टीम तैयार की थी। Accessibility Center for Excellence टीम कंपनी के लक्ष्य और प्रगति को लगातार मॉनिटर करती है। वहीं, दूसरी तरफ Experience Accessibility टीम नए और पुराने फीचर्स को बेहतर बनाने के लिए उसपर काम करती है। इसके साथ ही इस टीम पर प्लेटफॉर्म को यूजर-फ्रेंडली बनाने का भी जिम्मा है।

Twitter Fleets फीचर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Twitter ने जुन में Twitter Fleets फीचर लॉन्च किया था। Fleets के जरिए पोस्ट किए गए फोटोज या अन्य संदेश केवल 24 घंटे के लिए ही उपलब्ध रहेंगे। 24 घंटे के बाद यह अपने आप प्रोफाइल से गायब हो जाएंगे। Fleets फीचर की खासियत यह है कि इसके द्वारा शेयर की गई जानकारी पर कोई रिट्वीट, लाइक और कमेंट नहीं कर सकता है। Fleets फीचर की एक और खास बात है कि अगर आपको कोई फॉलो करता है तो आपका Fleet हमेशा आपके फॉलोअर्स के टाइमलाइन में टॉप पर बना रहेगा। जिसकी वजह से आपके फॉलोअर्स आपकी महत्वपूर्ण सूचना को मिस नहीं कर सकेंगे। Fleet के जरिए किए गए पोस्ट के नीचे में क्लिक करके आप पता लगा सकेंगे कि आपके किन-किन फॉलोअर्स या नॉन-फॉलोअर्स ने आपके Fleet को देख लिया है। 

कैसे करें इस्तेमाल?

  • Twitter यूजर Fleets फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने यूजर प्रोफाइल के बाईं तरफ बने अवतार पर टैप करें।
  • इसके बाद यूजर कोई भी फोटो, वीडियो या GIF इमेज के अपने Fleet में जोड़ सकते हैं। 
  • अगर, आप किसी अन्य यूजर के Fleets को देखना चाहते हैं तो उस यूजर के अवतार पर टैप करें।
  • इसके बाद आपको उस यूजर द्वारा पोस्ट किया गया लेटेस्ट Fleet दिखाई देगा।
  • आप अगर, उस यूजर के पुराने Fleets को देखना चाहते हैं तो बाएं या दाएं स्वाइप कर सकते हैं।

(Written By- Ajay Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.