Move to Jagran APP

TRAI ने सरकार से डिजिटल रेडियो ब्रॉडकास्टिंग फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए की सिफारिश

TRAI के चेयरमैन R S शर्मा ने सुझाव दिया कि व्यापक फ्रेमवर्क तैयार हो जाने से डिजिटल रेडियो ब्रॉडकास्टिंग को समयबद्ध तरीके से सेवाओं को रोल आउट किया जाना चाहिए।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 07:18 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 07:19 PM (IST)
TRAI ने सरकार से डिजिटल रेडियो ब्रॉडकास्टिंग फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए की सिफारिश
TRAI ने सरकार से डिजिटल रेडियो ब्रॉडकास्टिंग फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए की सिफारिश

नई दिल्ली, टेक डेस्क/पीटीआई। टेलिकॉम रेग्युलेटर TRAI ने केन्द्र सरकार से डिजिटल रेडियो के ब्रॉडकास्ट के लिए विस्तृत फ्रेमवर्क तैयार करने के लिए सिफारिश की है। रेग्युलेटर ने पहले भी इसके लिए सरकार को सुझाव दिए थे। TRAI के चेयरमैन R S शर्मा ने सुझाव दिया कि व्यापक फ्रेमवर्क तैयार हो जाने से डिजिटल रेडियो ब्रॉडकास्टिंग को समयबद्ध तरीके से सेवाओं को रोल आउट किया जाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि सभी स्टेक होल्डर्स, रेडियो ब्रॉडकास्टर्स, ट्रांसमिशन इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर्स और डिजिटल रिसीवर निर्माताओं को एक मंच पर लाने और डिजिटल रेडियो प्रसारण के लिए पारिस्थितिक तंत्र विकसित करने के लिए सामूहिक रूप से काम करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार को भारत में डिजिटल रेडियो प्रसारण के लिए एक विस्तृत नीति ढांचे के साथ सामने आना चाहिए। TRAI के चैयरमैन आर एस शर्मा डिजिटल रेडियो विजन फॉर इंडिया के वर्कशॉप को संबोधित करते हुए ये बातें कही।

loksabha election banner

उन्होंने फरवरी 2018 में दिए गए TRAI के सुझाव का जिक्र करते हुए कहा कि रेग्यूलेटर भी जरूरत पड़ने पर इसके लिए पॉलिसी इनपुट देने के लिए तैयार है। ट्राई चेयरमैन ने आगे कहा, ‘लेकिन, मुझे लगता है कि अगर हम डिजिटल रेडियो प्रसारण करना चाहते हैं जो कि हर दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है ... गुणवत्ता, कवरेज, स्पेक्ट्रम का उपयोग ... हमें अपने सभी नीतिगत उद्देश्यों को सुनिश्चित करने के लिए नीति और स्पष्ट रोड मैप की आवश्यकता है ... डिजिटल इंडिया विजन, आपदा प्रबंधन, सेवा की गुणवत्ता और सेवा की सामर्थ्य इन सभी चीजों को महसूस किया जा सकता है।’

TRAI चेयरमैन ने इस बात की भी जानकारी दी कि सप्ताह के अंदर टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के लिए FM Radio स्पेक्ट्रम की रिजर्व प्राइसिंग के बारे में भी रेकोमेंडेशन जारी कर दिया जाएगा। आर एस शर्मा ने कहा, ‘हम रेकोमेंडेशन्स के साथ तैयार हैं और हम उन्हें एक सप्ताह के समय में जारी करेंगे, जहां हम उन सभी बचे हुए फ्रिक्वेंसीज को मौजूदा टियर 1/2 शहरों में स्लॉट्स प्रदान करेंगे। बड़े पैमाने पर और टियर- 3 भी, जहां हम पहले नीलामी नहीं कर पाए थे। उन शहरों के लिए भी, हम आरक्षित मूल्य से संबंधित सिफारिशें प्रदान करेंगे। इस मौके पर प्रसार भारती के CEO शशि एस वेम्पती ने कहा कि डिजिटल एचडी रेडियो को पायलट बेसिस पर टेस्ट स्ट्रीम किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.