नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio ने मई में एक बार फिर से 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में बाजी मारी है। जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.7 Mbps मापी गई है, जबकि अप्रैल में कंपनी की औसत स्पीड 20.1 Mbps थी। वहीं, दूसरी तरफ Airtel की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में गिरावट दर्ज की गई है। एयरटेल की औसत स्पीड 4.7Mbps रही है। बता दें कि यह जानकारी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की रिपोर्ट से मिली है।

TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक, मई के महीने में Vi की औसत डाउनलोड स्पीड 6.3Mbps मापी गई है। इससे पहले जब दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग प्रकाशित होते थे, तब वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 7.0Mbps और आइडिया की 5.8Mbps दर्ज की गई थी।

टेलीकॉम कंपनियों की रैंकिंग

मई के महीने में Vi अपलोड स्पीड चार्ट में 6.3 एमबीपीएस स्पीड के साथ पहले स्थान पर है। जबकि रिलायंस जियो 4.2Mbps की स्पीड के साथ दूसरे स्थान और एयरटेल 4.2Mbps की स्पीड के साथ चौथे स्थान पर काबिज है।

नोट: TRAI द्वारा औसत डेटा स्पीड की गणना माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है।

Jio ने हाल ही में लॉन्च किया नया पोस्टपेड प्लान

Jio ने हाल ही में नए फाइबर पोस्टपेड प्लान लॉन्च किए हैं। इन पोस्टपेड प्लान की शुरुआती कीमत 399 रुपये है। यूजर्स को नए प्लांस के साथ मुफ्त में राउटर मिलेगा। उपभोक्ताओं को इंस्टॉलेशन चार्ज भी नहीं देना होगा। हालांकि, यूजर्स को फ्री इंस्टॉलेशन और राउटर का फायदा तब मिलेगा, जब वह कम से कम 6 महीने की वेलिडिटी का प्लान खरीदेंगे। वहीं, कंपनी का मानना है कि इससे यूजर्स को बहुत फायदा होगा और 1500 रूपये तक की बचत भी होगी।

जियो के नए प्लांस की बात करें तो यूजर्स को 399 रुपये के प्लान में 30Mbps, 699 रुपये के प्लान में 100Mbps, 999 रुपये वाले प्लान में 150Mbps और 1499 रुपये के प्लान में 300Mbps की स्पीड से डेटा मिलेगा। इसके अलावा 1जीबीपीएस तक के प्लान भी जियोफाइबर पर उपलब्ध है।