Move to Jagran APP

कॉल ड्रॉप पर TRAI सख्त, टेलिकॉम कंपनियों पर लगाया 56 लाख का जुर्माना

नियामक ने यह जुर्माना जनवरी से मार्च और अप्रैल से जून की तिमाही के लिए लगाया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 05:04 PM (IST)
कॉल ड्रॉप पर TRAI सख्त, टेलिकॉम कंपनियों पर लगाया 56 लाख का जुर्माना
कॉल ड्रॉप पर TRAI सख्त, टेलिकॉम कंपनियों पर लगाया 56 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों पर कॉल ड्रॉप के के लिए सेट किए गए बेंचमार्क को पूरा नहीं करने पर 56 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आपको बता दें कि नियामक ने यह जुर्माना जनवरी से मार्च और अप्रैल से जून की तिमाही के लिए लगाया है। Idea सेल्युलर पर पहली और दूसरी तिमाही में क्रमश: 10 लाख रुपये और 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

loksabha election banner

BSNL पर भी लगाया गया जुर्माना

वहीं, सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ( BSNL) पर भी इन दोनों तिमाही के लिए क्रमश: 2 लाख और 4 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। नियामक ने भारती एयरटेल के साथ विलय करने वाली कंपनी Telenor पर भी 6 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। विनायमक ने Telenor पर कॉल ड्रॉप के लिए नियत की गई दिशा-निर्देशों को पूरा नहीं करने की वजह से जुर्माना लगाया गया है।

अक्टूबर 2017 में सेट किया गया बेंचमार्क

TRAI के मुताबिक, प्राधिकरण ने जब से टेलिकॉम कंपनियों पर कॉल ड्रॉप को लेकर शिकंजा कसा है उसके बाद से कॉल ड्रॉप की समस्या में काफी सुधार देखने को मिला है। TRAI ने टेलिकॉम कंपनियों के लिए 1 अक्टूबर 2017 ले एक नया बेंचमार्क सेट किया था। इसके बाद से कॉल ड्रॉप की शिकायतों में कमी आई है। मुख्य रूप के ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से ही यूजर्स को कॉल ड्रॉप की समस्या का सामना करना पड़ता है।

देश में कुल टावर्स की संख्या 20 लाख पहुंची

TRAI के मुताबिक जुलाई 2015 से अबतक देश भर में लगभग 9.74 लाख मोबाइल टावर्स (2G/3G/4G-LTE) लगाए गए हैं। जिसके बाद से देश में कुल मोबाइल टावर्स की संख्या बढ़कर लगभग 20.7 लाख पहुंच गई है (यह आंकड़ा नवंबर 2018 तक का है)।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Mi Play आज होगा लॉन्च, यहां पढ़ें LIVE Updates

Oppo R17 Pro बनाम Galaxy A9: जानें कौन-सा स्मार्टफोन है ज्यादा बेहतर

Nokia से लेकर Xiaomi तक ये हैं 15000 रुपये से कम में उपलब्ध स्मार्टफोन्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.