Move to Jagran APP

ग्राहकों को मिलेगी अब बेहतर सेवा, ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों पर लगाया जुर्माना

ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों पर तय मापदंड के मुताबिक सेवा नहीं प्रदान करने पर जुर्माना लगाया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 02 Jul 2018 04:06 PM (IST)Updated: Mon, 02 Jul 2018 04:30 PM (IST)
ग्राहकों को मिलेगी अब बेहतर सेवा, ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों पर लगाया जुर्माना
ग्राहकों को मिलेगी अब बेहतर सेवा, ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों पर लगाया जुर्माना

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने देश की सभी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों पर जुर्माना लगाया है। ट्राई ने इन कंपनियों पर अपनी सेवाओं में सुधार न करने की वजह से जुर्माना लगाया है। सबसे ज्यादा जुर्माना रिलायंस जियो पर लगाया गया है। जियो पर करीब 31 लाख का जुर्माना लगाया गया है। जियो के अलावा भारती एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन पर भी जुर्माना लगाया गया है।

loksabha election banner

तय मापदंड से खराब रहीं सेवाएं:

ट्राई के मुताबिक, इन सभी प्रमुख दूरसंचार कंपनियों ने दिसंबर में समाप्त हुई तिमाही में ग्राहकों को तय मापदंडों के मुताबिक सेवा नहीं दी है। इन मापदंडों में इंटरकनेक्ट प्वाइंट पर कंजेशन, कस्टमर केयर सेवा एवं ग्राहकों के आवेदन पर नंबर बंद करना आदि शामिल है। कंपनियों की सेवाओं से ग्राहकों को परेशानी का सामना उठाना पड़ा है। ट्राई को उम्मीद है कि जुर्माना लगने की वजह से टेलिकॉम कंपनियां अपनी सेवाओं में सुधार करेंगी।

अक्टूबर 2017 से नियमों में बदलाव:

आपको बता दें कि ट्राई ने अक्टूबर 2017 में गुणवत्ता पर जारी कई नियमों में बदलाव किया था, जिसमें कॉल ड्रॉप से लेकर, कस्टमर केयर की सेवाओं को भी जोड़ा गया था। इसके अलावा कंपनियों के टॉवर की पहुंच, सर्विस एरिया समेत कई प्रावधान भी जोड़े गए थे। आपको बता दें कि पहले टेलिकॉम कंपनियों की गुणवत्ता सर्कल के हिसाब से तय होती थी, लेकिन नए नियमों के मुताबिक अब यह टॉवर स्तर पर तय होती है।

जियो पर लगा सबसे ज्यादा जुर्माना:

रिलायंस जियो की सेवा सबसे खराब रही जिसकी वजह से ट्राई ने उसपर 31 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इसके अलावा आइडिया सेल्यूलर पर 29 लाख रुपये, भारती एयरटेल पर 23 लाख रुपये और वोडाफोन इंडिया पर 9 लाख रुपये का जुर्माना लगा है। इसके अलावा एयरसेल पर भी जुर्माना लगाया है। लेकिन कितना जुर्माना लगाया है, इसके बारे में खुलासा नहीं किया गया है। 

यह भी पढ़ें:

वनप्लस ने अगले साल 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने के दिए संकेत, जानें क्या होगा खास

अब 2G डाटा पर भी चला सकेंगे इंस्टाग्राम, लाइट वर्जन की टेस्टिंग शुरू

जियो के मानसून ऑफर में मिलेगा कैशबैक और 3200GB डाटा, एयरटेल भी नहीं है पीछे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.