नई दिल्ली, टेक डेस्क। TRAI यानि टेलिकॉम रेग्यूलेटर ऑथिरिटी ऑफ इंडिया ने पिछले दिनों ही केबल टीवी और DTH यूजर्स के लिए नई दरों का ऐलान किया है। इस नए रेग्युलेशन के मुताबिक, केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर यूजर्स से किसी भी एक चैनल के लिए अधिकतम 12 रुपये ही चार्ज कर सकते हैं, पहले ये दर 19 रुपये थी। ये दर इंडिविजुअल चैनल या बुके चैनल सिलेक्ट करने पर चार्ज किया जाएगा। आपको बता दें कि पिछले साल नियामक ने केबल टीवी और डीटीएच यूजर्स के लिए नए रेग्यूलेशन का एलान किया था, जिसके मुताबिक, केबल टीवी और डीटीएच यूजर्स केवल उन्हीं चैनल्स के लिए भुगतान करेंगे, जो वो देखना चाहते हैं।

पिछले साल लागू हुए नए केबल टीवी और डीटीएच नियम में यूजर्स को Rs 130 (बिना टैक्स के) में 100 चैनल्स दिखाना होता है। जिसमें यूजर्स को दूरदर्शन के फ्री टू एयर चैनल्स एवं अन्य चैनल्स दिखाना होता है। ये चार्ज केबल टीवी और डीटीएस सर्विस प्रोवाडर्स नेटवर्क कैपेसिटी फी के तौर पर लेती है। इस नियम के लागू होने के बाद केबल टीवी और डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर्स अपने यूजर्स को तीन तरह के प्लान्स ऑफर कर रहे हैं। इन प्लान्स में यूजर्स को a-la-carate, चैनल बुके या फिर सर्विस प्रोवाइडर बुके शामिल हैं।

a-la-carate के तहत यूजर्स अपने पसंद से चैनल्स का चुनाव कर सकते हैं। इनमें यूजर्स को मिनिमम Rs 130 के अलावा फ्री टू एयर और पेड चैनल्स सेलेक्ट करने की छूट होती है। यूजर्स जो भी पेड चैनल्स सिलेक्ट करते हैं, उनको केवल उन्ही चैनल्स के लिए भुगतान करना होता है। वहीं, यूजर्स चाहें तो सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा ऑफर किए जा रहे चैनल पैक्स या फिर चैनल प्रोवाइडर्स द्वारा ऑफर किए जा रहे पैक्स को चुन सकते हैं।

नियामक 1 मार्च से यूजर्स को 100 की जगह 200 चैनल्स Rs 130 में दिखा सकता है। इन चैनल्स में फ्री-टू-एयर शामिल हैं। इस नए नियम के लागू हो जाने के बाद से यूजर्स को अब कम पैसे मे ज्यादा चैनल्स ऑफर किया जा सकता है। ऐसे में 1 मार्च से यूजर्स के लिए अपने पसंदीदा चैनल्स को देखने के लिए कम भुगतान करना पड़ सकता है। 

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस