नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन मार्केट में आए दिन कोई न कोई हैंडसेट लॉन्च हो रहा है। इस महीने भी Xiaomi, Samsung, HMD Global, Huawei और ZTE जैसी कंपनियां कुछ नए स्मार्टफोन्स लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं। Huawei Mate 20 Pro से लेकर Nubia Red Magic तक इस महीने 4 स्मार्टफोन्स लॉन्च किए जा सकते हैं। ऐसे में अगर आप नया फोन खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं तो इन स्मार्टफोन्स पर डालें एक नजर।

Huawei Mate 20 Pro:

इसे भारत में इस महीने लॉन्च किया जा सकता है। यह फोन भी ईएमयूआई 9.0 पर एंड्रॉइड 9.0 पाई पर काम करता है। इसमें 6.39 इंच का क्वाडएचडी+ कर्व्ड ओलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। इसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1440x3120 है। यह फोन हाइसिलिकॉन किरिन 980 प्रोसेसर से लैस है। यह फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को सपोर्ट करता है। फोन में 4200 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 40 वॉट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। यह वायरलेस रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा।

फोटोग्राफी के लिए फोन में रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इसका प्राइमरी सेंसर 40 मेगापिक्सल का वाइड एंगल लेंस है। यह एफ/1.8 अपर्चर से लैस है। दूसरा सेंसर 20 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर है जो एफ/2.2 अपर्चर से लैस है। वहीं, तीसरा 8 मेगापिक्सल का 3X टेलीफोटो लेंस है। इसका अपर्चर एफ/2.4 है। सेल्फी कैमरा की बात करें तो फोन में 24 मेगापिक्सल का आरजीबी सेल्फी कैमरा दिया गया है। फोन में 3डी फेस अनलॉक भी मौजूद है।

Nokia 8.1:

इसमें 6.18 इंच का फुल एचडी+ डिस्प्ले दिया जाएगा। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18.7:9 है। साथ ही यह स्नैपड्रैगन 710 क्वॉलकम प्रोसेसर से लैस हो सकता है। इसमें 4 और 6 जीबी की रैम दी जा सकती है। वहीं, 64 और 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज भी दी जाने की उम्मीद है। इसकी इंटरनल मेमोरी को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 400 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह एंड्रॉइड 9.0 पाई पर काम करेगा।

इसके साथ ही इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिए जाने की उम्मीद है। इसका एक सेंसर अपर्चर f/1.8 के साथ 13 मेगापिक्सल का और दूसरा सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। इसके अलावा 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। इसका अपर्चर f/2.0 है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ और 4G VoLTE का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें 3500 एमएएच की बैटरी दी जाएगी।

Nubia Red Magic:

ड्यूल सिम सपोर्ट यह फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। इसमें 6 इंच का फुल एचडी+ एलटीपीएस टीएफटी डिस्प्ले दिया गया है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 85 फीसद है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 है। यह फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर से लैस है। साथ ही इसमें 6 और 8 जीबी की रैम दी गई है। इसके अलावा फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 64 और 128 जीबी है। इन्हें माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोन को पावर देने के लिए नियोपावर 3.0 तकनीक से लैस 3800 एमएएच की बैटरी दी गई है।

फोटोग्राफी के लिए फोन में 24 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है। यह ISOCELL इमेज सेंसर से लैस है। इसका अपर्चर एफ/1.7 है।वहीं, 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जो बीएसआई सेंसर से लैस है। इसका अर्पचर एफ/2.0 है। कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4जी VoLTE, ड्यूल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, यूएसबी-टाइप सी और 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Realme U1:

इस फोन में वाटरड्रॉप डिस्प्ले नॉच दिया गया होगा। यह मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर से लैस होगा। इससे पहले RMX1833 मॉडल नंबर वाले Realme हैंडसेट को गीकबेंच वेबसाइट पर लिस्ट किया गया था। इसमें बताया गया था कि इस फोन में ऑक्टा-कोर 12एनएम मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर दिया गया होगा। इस फोन के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें:

Vodafone के इन प्रीपेड प्लान्स पर मिल रहा है 100 फीसद का कैशबैक

OnePlus 6T Thunder Purple रिव्यू: इसका प्रीमियम कलर है आकर्षक

iPhone यूजर्स नहीं कर सकेंगे WhatsApp sticker ऐप्स का इस्तेमाल, जानें वजह 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप