Move to Jagran APP

चीनी कंपनियों के खिलाफ सैमसंग की नई रणनीति, भारतीय बाजार के मुताबिक बनाएगा फोन

भारतीय यूजर्स की जरूरतों और बजट को ध्यान में रखकर सैमसंग बनाएगा स्मार्टफोन

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 05:17 PM (IST)Updated: Fri, 09 Mar 2018 07:20 AM (IST)
चीनी कंपनियों के खिलाफ सैमसंग की नई रणनीति, भारतीय बाजार के मुताबिक बनाएगा फोन
चीनी कंपनियों के खिलाफ सैमसंग की नई रणनीति, भारतीय बाजार के मुताबिक बनाएगा फोन

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच सैमसंग ने अपने रणनीति को बदलने का मन बना लिया है। भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन्स के बढ़ते दबदबे को देखते हुए अब सैमसंग भारतीय यूजर्स पर ध्यान केंद्रित करेगा। सैमसंग भारतीय यूजर्स की जरूरतों और बजट को ध्यान में रखते हुए स्मार्टफोन लॉन्च करेगा।

loksabha election banner

दरअसल सैमसंग इंडिया के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट असीम वारसी के मुताबिक कंपनी भारतीय बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कई पहलुओं पर विचार कर रही है। चीनी कंपनियों का मुकाबला करने के लिए कंपनी कई रणनीतियों पर काम कर रही है।

असीम वारसी के मुताबिक कंपनी आने वाले समय में भारतीय बाजार को ज्यादा आक्रमक रूप से टारगेट करेगी, इसके अलावा कंपनी भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च करेगी।

वहीं इससे पहले साउथ कोरियन कंपनी ने स्पेन में हुए मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने दो बड़े प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया था। सैमसंग ने अपने स्मार्टफोन्स S9 और S9 प्लस को भारत में भी लॉन्च कर दिया है। सैमसंग के इन फोन्स का लोगों को काफी समय से इंतजार था। भारत में सैमसंग के इन दोनों फोन्स की बिक्री 16 मार्च से शुरू होगी। सैमसंग गैलेक्सी S9 और S9 प्लस आज यानि 6 मार्च को भारत में लॉन्च कर दिया गया है। 16 मार्च 2018 से ये भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएंगे।

भारत में गैलेक्सी S9 और S9 प्लस की कीमत क्या है?

सैमसंग गैलेक्सी S9 के 64GB बेस वैरिएंट की कीमत 57900 रुपये से शुरू है। वहीं, गैलेक्सी S9 प्लस समान स्टोरेज कैपेसिटी में 64900 रुपये से शुरू होगा। गैलेक्सी S9 और S9 प्लस के 256GB वैरिएंट की कीमत क्रमश: 65900 रुपये और 72900 रुपये है। फोन तीन कलर विकल्प- कोरल ब्लू, मिडनाइट ब्लैक, और पर्पल में उपलब्ध होगा।

गैलेक्सी S9 सीरीज में क्या खास फीचर्स उपलब्ध हैं?

  • दोनों फोन्स में क्या है खासियत: गैलेक्सी S सीरीज स्मार्टफोन में कंपनी ने सबसे पहले ड्यूल अपर्चर (f/1.5 and f/2.4) इंटेग्रेट किया है। इसके लिए अलग से प्रोसेसर और चिप दिया गया है, जिससे कैमरा सुपर स्पीड में काम करेगा। यही चिप दोनों फोन्स में स्लो-मोशन को बेहतर करेगी। पहली की जनरेशन में उपलब्ध किसी भी फोन में यह फीचर उपलब्ध नहीं है। लेकिन इन फोन्स में 960 फ्रेम प्रति सेकंड के हिसाब से पिक्चर ली जा सकेगी। इस सेगमेंट में सैमसंग ने सोनी की मोनोपोली को तोड़ा है। इसके बाद, दोनों डिवाइसेज आटोमेटिक मोशन डिटेक्शन के साथ आती हैं। इस फीचर से कैमरा फ्रेम मूवमेंट को अपने आप डिटेक्ट कर के ऑटोमेटिकली रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा।
  • ऑगमेंटेड रियलिटी के साथ सैमसंग लाया इमोजी: गैलेक्सी डिवाइसेज अब एनिमेटेड इमोजी भी सपोर्ट करेंगे। इसे लाने के लिए डाटा पर आधारित मशीन एलर्निंग अल्गोरिद्म का प्रयोग किया गया है। यह यूजर की 2D इमेजेज डिटेक्ट करता है। 100 से ज्यादा फेशियल फीचर्स को डिटेक्ट कर के यह यूजर की 3D इमेज बनाता है।
  • Bixby में किये गए बदलाव: सैमसंग का मोशन कैप्चर Bixby अब और भी बेहतर हो गया है। यह आस-पास के वातावरण को समझने के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी का प्रयोग करता है। इसमें रियल-टाइम ऑब्जेक्ट डिटेक्शन और रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं।
  • मल्टीमीडिया: गैलेक्सी S9 के दोनों साइड में स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं। ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स ऑडियो एक्सपर्ट AKG से लैस है। इसी के साथ 360 डिग्री सराउंड साउंड अनुभव के लिए स्पीकर्स Dolby Atmos को सपोर्ट करते हैं।

यह भी पढ़ें:

ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की जानकारी अब मुफ्त में देगा गूगल, इस तरह करें अप्लाई

विदेश में घूमना नहीं पड़ेगा महंगा, इन जगहों पर मिलेंगे फ्लाइट के सस्ते टिकट

लो बैटरी की परेशानी से निजात दिलाएंगे ये तरीके, घंटो बढ़ा सकते हैं बैकअप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.