Move to Jagran APP

हर महीने कबाड़ में फेंकने पड़ते हैं हजारों iPhones, जानें क्यों

iPhone का यह फीचर जहां एक तरफ डिवाइस को बेहद सिक्योर बनाता है। वहीं दूसरी तरफ डिवाइस अनलॉक न होने के चलते फोन पूरी तरह से बेकार हो जाता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:55 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 01:06 PM (IST)
हर महीने कबाड़ में फेंकने पड़ते हैं हजारों iPhones, जानें क्यों
हर महीने कबाड़ में फेंकने पड़ते हैं हजारों iPhones, जानें क्यों

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कुछ वर्ष पहले Apple ने जब iPhone 7 और iOS 7 लॉन्च किया था तब इनके साथ iPhones को पहले से ज्यादा सिक्योर किया गया था। इस फीचर का नाम एक्टिवेशन लॉक है। इसके जरिए हैकर्स के लिए iPhone या iPads हैक करना बेहद मुश्किल हो गया है या यूं भी कह सकते हैं कि नामुमकिन हो गया है। iPhone या iPads ओनर की तरफ से Find My App को फोन में एक्टिवेट करना होता है। इससे अपने आप ही फोन टर्न ऑन हो जाता है।

loksabha election banner

पूरी तरह से बेकार हो जाता है iPhone: यह फीचर जहां एक तरफ डिवाइस को बेहद सिक्योर बनाता है। वहीं, दूसरी तरफ डिवाइस अनलॉक न होने के चलते फोन पूरी तरह से बेकार हो जाता है। अगर फोन चोरी हो जाए या फिर कहीं खो जाए तो इसे कोई भी दूसरा व्यक्ति अनलॉक नहीं कर पाएगा। आपको बता दें कि इस फीचर की वजह से ही हर महीने ढेरों iPhone यूनिट्स कबाड़ में फेंकने पड़ते हैं। इस बात की जानकारी हार्डवेयर रिपेयर स्पेशलिस्ट iFixit की एक रिपोर्ट में दी गई है।

क्या है iFixit का कहना: iFixit के मुताबिक, हर महीने iPhone लोगों को इस्तेमाल करने के लिए दिए जाने के बजाय कबाड़ में फेक दिए जाते हैं। इन iPhones की स्थिति एकदम सही होती है। इसका केवल एक ही कारण है एक्टिवेशन लॉक। कई लोग ऐसे हैं जो पुराने iPhone को फेंकने या बेचने से पहले डाटा वाइप-क्लीन नहीं करते हैं। अगर यूजर डाट वाइप-क्लीन नहीं करते हैं और Find My App की डीटेल्स भी नहीं हटाते हैं, तो इस फोन की Apple आईडी और पासवर्ड किसी और को पता नहीं चल पाती है। ऐसे में उस डिवाइस को कोई भी इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इस स्थिति में iPhone के पार्ट्स को अलग किया जाता है और उन्हें फेंक दिया जाता है।

iFixit की रिपोर्ट में इलेक्ट्रॉनिक्स रिसाइकलर और रिफर्बिशर कंपनी The wireless alliance के मालिक पीटर शिंडलर के मुताबिक, उनके पास हर महीने 4 से 6 हजार iPhone आते हैं जो लॉक्ड होते हैं। इन डिवाइसेज को हम दोबारा इस्तेमाल करने के लिए तैयार नहीं कर पाते हैं इसलिए इन्हें कबाड़ में फेंकना या स्क्रैप करना पड़ता है। ऐसे में यूजर्स को यह सलाह दी जाती है कि जब भी आप अपना पुराना iPhone बदलें तो उसका डाटा वाइप और Find My ऐप रीसेट कर दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.