Move to Jagran APP

कारों से जुड़े थर्ड पार्टी ऐप चुरा रहें आपका डाटा, टेस्ला, निसान सहित इन ब्रांड्स पर है खतरा

कैस्पर्सकी की नई रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला निसान रेनॉल्ट फोर्ड और वोक्सवैगन जैसे टॉप ब्रांड्स की कारों से जुड़े थर्ड-पार्टी ऐप अपने यूजर्स का डाटा चुरा रहे है। इसके अलावा इन ऐप्स में से ज्यादातर में कोई भी कॉन्टेक्ट डिटेल नहीं है जिस पर समस्या को रिपोर्ट किया जा सकें।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 08:36 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 07:14 AM (IST)
कारों से जुड़े थर्ड पार्टी ऐप चुरा रहें आपका डाटा,  टेस्ला, निसान सहित इन  ब्रांड्स पर  है खतरा
थर्ड पार्टी ऐप कार से चुरा रहे आपका डाटा, जानें डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क।एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया कि टेस्ला, निसान, रेनॉल्ट, फोर्ड और वोक्सवैगन जैसे टॉप ब्रांड्स से जुड़ी कारों के लिए थर्ड-पार्टी स्मार्टफोन ऐप वाहन मालिकों की क्रिडेशियल्स का उपयोग उनकी सहमति के बिना कर रहे हैं। इसके अलावा इन ब्रांड्स में इस्तेमाल होने वाले पांच मे से एक एप्लिकेशन के पास भी कोई कॉन्टेक्ट जानकारी नहीं है, जिससे किसी समस्या की रिपोर्ट करना संभव हो सकें। कैस्पर्सकी की 'कनेक्टेड ऐप्स' रिपोर्ट ने कनेक्टेड कारों को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किए गए 69 लोकप्रिय तृतीय-पक्ष मोबाइल ऐप का विश्लेषण किया था। इसमें यह जानकारी साझा की गई थी।

loksabha election banner

जब डाटा स्टोरेज और कलेक्शन की बात आती है और जिसमें यूजर अपनी व्यक्तिगत जानकारी को उजागर करते हैं, तो कोई भी डेवलपर्स ने इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता हैं। । यह डाटा आगे डार्क वेब पर बेचा जा सकता है और अविश्वसनीय हाथों में जा सकता है। बता दें कि साइबर अपराधी न केवल आपका डेटा और व्यक्तिगत क्रेडेंशियल चुरा सकते हैं, बल्कि आपके वाहन तक एक्सेस भी प्राप्त कर सकते हैं और इससे शारीरिक खतरे हो सकते हैं।

कनेक्टेड ऑटोमोटिव एप्लिकेशन यूजर्स को दरवाजों को लॉक या अनलॉक करके, जलवायु नियंत्रण को समायोजित करके, इंजन को शुरू करने और रोकने आदि नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं।भले ही अधिकांश कार निर्माताओं के पास उनके द्वारा बनाई गई स्वयं के वैध ऐप हैं, लेकिन मोबाइल डेवलपर्स द्वारा डिज़ाइन किए गए तृतीय-पक्ष ऐप भी यूजर्स के बीच बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे बहुत सी सुविधाएं देते हैं जिन्हें अभी तक वाहन निर्माता द्वारा पेश नहीं किया गया है।

कैस्पर्सकी द्वारा विश्लेषण किए गए तीसरे पक्ष के ऐप में लगभग सभी प्रमुख वाहन ब्रांड शामिल हैं, जिनमें टेस्ला, निसान, रेनॉल्ट, फोर्ड और वोक्सवैगन टॉप -5 कारों में शामिल हैं, जिन्हें अक्सर ऐसे ऐप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। हालांकि, ये एप्लिकेशन उपयोग करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने पाया कि आधे से अधिक एप्लिकेशन मूल ऑटोमेकर की सेवा से मालिक के खाते का उपयोग करने के जोखिमों के बारे में चेतावनी नहीं देते हैं।

इसके अलावा, हर पांचवें एप्लिकेशन में डेवलपर से संपर्क करने या प्रतिक्रिया देने की जानकारी नहीं होती है, जिससे किसी समस्या की रिपोर्ट करना या ऐप की गोपनीयता नीति पर अधिक जानकारी हासिल करना असंभव हो जाता है। बता दें कि 69 में से 46 एप्लिकेशन या तो निःशुल्क हैं या डेमो मोड की पेशकश करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.