Move to Jagran APP

स्मार्टफोन ने ले ली डिजिटल कैमरे की जगह, ये Snap, Point एंड Shoot फोन्स बने हैं इसी काम के लिए

इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ प्रीमियम स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके फोटोग्राफी के शौक को एक अलग स्तर पर पहुंचाने में आपकी मदद कर सकते हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 17 Mar 2017 04:41 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2017 05:00 PM (IST)
स्मार्टफोन ने ले ली डिजिटल कैमरे की जगह, ये Snap, Point एंड Shoot फोन्स बने हैं इसी काम के लिए
स्मार्टफोन ने ले ली डिजिटल कैमरे की जगह, ये Snap, Point एंड Shoot फोन्स बने हैं इसी काम के लिए

नई दिल्ली। आजकल स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी का अभिन्न अंग बन गया है। आपके हाथ में छोटा-सा स्मार्टफोन आपकी जिंदगी को कई मायनों में आसान बना देता है। चाहे मूवी की टिकट्स बुक करनी हो, या बैंक में पैसे ट्रांसफर, चाहे बिजली का बिल भरना हो या रूम रेंट पर देखना हो, स्मार्टफोन हर तरह से जरूरत बन चुका है। इसी तरह फोटोग्राफी के शौकीनों को आज के समय में हर जगह बड़े-बड़े कैमरे लेकर घूमने की जरूरत नहीं रह गयी है। आपकी जेब में आ जाने वाले छोटे स्मार्टफोन्स ही इस मामले में धमाल मचा रहे हैं। अब फोटोग्राफी का शौक रखने वाले हाई-रेजोल्यूशन पिक्चर्स के लिए डीएसएलआर के पीछे नहीं भागते। अब स्मार्टफोन्स में Blurry Images से बचने के लिए ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजर्स भी उपलब्ध कराते हैं। इसी के साथ यूजर्स शार्प क्वालिटी के साथ वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको ऐसे ही कुछ प्रीमियम स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके फोटोग्राफी के शौक को एक अलग स्तर पर पहुंचाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

loksabha election banner

1. एप्पल आईफोन 7 प्लस (कीमत 72000, 32GB)

आईफोन 7 प्लस फोटोग्रफर्स के लिए एक तोहफा कहा जा सकता है। आईफोन 7 प्लस में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसके दोनों ही कैमरे 12 मेगापिक्सल के हैं। एक में 28 एमएम का वाइड-एंगल लेंस है और दूसरे में 56 एमएम लेंस। कंपनी ने इसे टेलीफोटो लेंस का नाम दिया है, जो 2x रियल ऑप्टिकल जूम से लैस है और कुल जूम 10x है। इस फोन का कैमरा ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आता है, जिसकी मदद से मोशन फोटोग्राफी में दिक्कत नहीं होती। आईफोन 7 प्लस में एफ/ 1.8 अपर्चर वाला सिक्स-एलिमेंट लेंस है। कम रोशनी में यह फीचर बेहद ही कारगर साबित होगा। पहली बार किसी स्मार्टफोन में क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ्लैश का इस्तेमाल किया गया है। रात में फोटोग्राफी को और बेहतर बनाने के लिए एप्पल ने ज्यादा एलईडी दिए हैं। प्रोफेशनल यूजर को ध्यान में रखते हुए एप्पल ने इन कैमरों में रॉ फाइल कैपचर करने की क्षमता दी है। इस फीचर से अनजान लोगों को बता दें कि रॉ एक फाइल फॉर्मेट है। आप जब भी इससे फोटो लेंगे, तो इस फॉर्मेट में सेंसर द्वारा रिकॉर्ड किए गए सारे इमेज डाटा कैपचर हो जाएंगे। JPEG फॉर्मेट में तस्वीरें कंप्रेस्ड इमेज फॉर्मेशन के साथ आती हैं। रॉ फॉर्मेट में ज्यादा बेहतर क्वालिटी की तस्वीरें मिलती हैं।

2. गूगल पिक्सल (कीमत 57000 रुपये, 32GB)

गूगल के दावे के अनुसार, पिक्सल सबसे अधिक लोकप्रिय कैमरा स्मार्टफोन है। सच कहा जाए तो कैलिफोर्निया में आधारित फर्म गूगल ने कैमरे के मामले में इस फोन पर बहुत बढ़िया काम किया है। इसमें डुअल एलईडी फ्लैश, लेजर ऑटोफोकस के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मौजूद है। इसका फ्रंट कैमरा 1.4um पिक्सल्स, f/2.4 अपर्चर और फिक्स्ड फोकस के साथ 8 मेगापिक्सल का है। इसका नया Sony IMX378 सेंसर फेज-डिटेक्शन ऑटोफोकस में बहुत मदद करता है। सम्पूर्ण रूप से पिक्सल का कैमरा आपको लो लाइट, ब्राइट लाइट या किसी भी तरह की लाइट में बढ़िया पिक्चर्स देगा। 

3. हुवावे P9 (कीमत 39999 रुपये, 32GB)

चीनी डिवाइस निर्माता हुवावे ने कैमरा लेंस में सबसे बड़े नाम Leica के साथ मिलकर सबसे शानदार डुअल कैमरा सेटअप तैयार किया है। P9 में एफ/2.2 अपर्चर के साथ 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे मौजूद हैं। इनमें से एक कैमरा कलर तस्वीरें कैपचर करता है और दूसरा मोनोक्रोम तस्वीरें। स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। भले ही आपको इसका 12 मेगापिक्सल कम लगे, लेकिन इससे खींची गयी पिक्चर क्वालिटी और शार्पनेस के मामले में उम्दा रिजल्ट प्रदान करती हैं। इस फोन के दो रियर कैमरे से ली गयी पिक्चर्स यूजर को डेप्थकलरडिटेलशार्पनेस सभी फील्ड में बेस्ट अनुभव प्रदान करते हैं। 

4. हॉनर 8 (कीमत 29999 रुपये, 32GB)

हॉनर 8 कलर और मोनोक्रोम लैंस की जुगलबंदी के दम पर बेहतरीन तस्वीर क्वालिटी हासिल करता है। डुअल सेंसर का इस्तेमाल बोकेह इफेक्ट के लिए किया जाता है। कैमरा इंटरफेस के जरिए इसे भी नियंत्रित करना संभव है। इस फोन से लैंडस्केप और मैक्रो तस्वीरें अच्छी डिटेल के साथ आती हैं व प्राकृतिक रोशनी में कलर भी अच्छे आते हैं। कैमरे से अच्छा बैकग्राउंड धुंधला हो जाता है, लेकिन वाइड अपर्चर मोड के साथ इसे बेहतर किया जा सकता है। इसके अलावा धुंधले बैकग्राउंड को फोकस के पास दिए एक स्लाइड का इस्तेमाल कर एडजस्ट किया जा सकता है। कम रोशनी में ली गईं तस्वीरों में डिटेलिंग की कमी दिखती है। लेकिन फिर भी क्वालिटी ठीक-ठाक रहती है। इसी के साथ इसमें 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। यह लो लाइट में भी अच्छा परफॉर्म करता है, जो सेल्फी लवर्स को बेहद भाएगा।

5. ओप्पो F1s ( कीमत 16000 रुपये, 32GB)

ओप्पो एफ1एस में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह 1/3.1 इंच सेंसर और एफ/2.0 अपर्चर से लैस है। यह कैमरे में अधिक लाइट एंटर करने का मौका देता है, जिससे यूजर नैचुरल दिखने वाली सेल्फीज ले सकते हैं। यूजर्स बेहद आसानी से इस फोन को साइड-टू-साइड रोटेट कर के वाइड-एंगल सेल्फी भी ले सकते हैं। फोन का फ्रंट कैमरा ही इसकी सबसे अहम खासियत है। F1s अपने आप ही फोटोज को एक साथ जोड़ देता है, जिससे आपकी पार्टी का कोई शॉट छूट न जाए। इसी के साथ इसमें 13 मेगापिक्सल का का रियर कैमरा भी मौजूद है, जो खूबसूरत नाइट टाइम परफॉरमेंस देता है। फोन में सेल्फी के लिए ब्यूटीफाई 4.0 एप और सेल्फी पनोरमा जैसे फीचर दिए गए हैं। इसमें स्क्रीन फ्लैश फीचर भी मौजूद है।

यह भी पढ़े,

सोशल मीडिया और मैसेजिंग एप्स के लिए ये हैं 10000 रुपये से कम कीमत में बेहतरीन स्मार्टफोन्स

जियो हो या एयरटेल, आपको महंगे पड़ेंगे प्रतिदिन 1 जीबी 4जी डाटा देने वाले प्लान्स, जानें पूरी सच्चाई

सैमसंग गैलेक्सी S8 और S8 प्लस 7 अप्रैल से प्री-ऑर्डर के लिए होगा उपलब्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.