Move to Jagran APP

अब तक आए ये 5 स्मार्टफोन्स रहे सबसे Flop, नहीं मिला यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स

स्मार्टफोन बाजार में कुछ फोन्स ऐसे भी हैं जिन्हें कंपनियों की सबसे खराब इनवेंशन कहा जा सकता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 12:48 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 06:20 PM (IST)
अब तक आए ये 5 स्मार्टफोन्स रहे सबसे Flop,  नहीं मिला यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स
अब तक आए ये 5 स्मार्टफोन्स रहे सबसे Flop, नहीं मिला यूजर्स का अच्छा रिस्पॉन्स

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। स्मार्टफोन शब्द का सबसे पहला इस्तेमाल 20 वर्ष पहले किया गया था। इसके बाद धीर-धीरे स्मार्टफोन मार्केट का विस्तार हुआ और एप्पल ने अपना पहला ओरिजनल iPhone 29 जून 2007 में पेश किया। इसके कुछ ही समय बाद 23 सितंबर 2008 में एंड्रॉइड का पहला फोन कमर्शियली लॉन्च किया गया। स्मार्टफोन बाजार में तब से अब तक कई फोन्स लॉन्च किए गए हैं। इनमें कुछ बेहद ही उम्दा रहे तो कुछ यूजर्स की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाए। वहीं, कुछ फोन्स ऐसे भी हैं जिन्हें कंपनियों की सबसे खराब इनवेंशन कहा जा सकता है।

prime article banner

BlackBerry Storm:

जब टचस्क्रीन स्मार्टफोन्स का चलन शुरु हुआ तो ब्लैकबैरी ने भी इस चलन के कदम से कदम मिलाने पर विचार किया। इसी के चलते कंपनी ने एक फोन लॉन्च किया जिसका नाम BlackBerry Storm था। इस फोन की स्क्रीन का टच अच्छा नहीं था। साथ ही खराब बैटरी लाइफ और आउटडेटेड सॉफ्टवेयर के साथ यह फोन कंपनी की सबसे खराब इनवेंशन रहा। आपको बता दें कि इन फोन की करीब 1 मिलियन यूनिट्स 2008 में बेची गई थीं जिन्हें वापस कर दिया गया था।

HTC Thunderbolt:

HTC Thunderbolt एलटीई को सपोर्ट करने वाला पहला 4जी स्मार्टफोन था। लेकिन इसे यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा। सबसे पहले इस फोन के लॉन्च में देरी हुई और फिर फोन में LTE नेटवर्क की लिमिटेड उपलब्धता यूजर्स को पसंद नहीं आई। फोन की बैटरी लाइफ ज्यादा अच्छी नहीं है। फोन कभी भी अपने आप रिस्टार्ट हो जाता है। वहीं, फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट काफी धीरे मिलते हैं। इसका बिल्ट-इन काफी असामान्य है। ऐसे में यह फोन यूजर्स को बिल्कुल पसंद नहीं आया था।

Motorola Droid Bionic:

इसे वर्ष 2011 में जनवरी में पेश किया गया था। इस फोन को लॉन्च करने में काफी देर की गई थी। लंबे इंतजार के बाद यूजर्स को इस फोन से काफी उम्मीदें थी लेकिन यह फोन यूजर्स की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। माना जा रहा था कि यह पहला ड्यूल-कोर एलटीई फोन होगा। लेकिन जब इसे लॉन्च किया गया तो इसमें पेनटाइल एलसीडी स्क्रीन, स्लो कैमरा और निराशाजनक बैटरी लाइफ दी गई थी। फोन अपने आप कभी भी क्रैश हो जाता था।

Amazon Fire Phone:

टैबलेट्स लॉन्च करने के बाद अमेजन ने स्मार्टफोन मार्केट में कदम रखने के बारे में सोचा। लेकिन यह फैसला कंपनी के लिए अच्छा साबित नहीं हुआ। फोन को साधारण स्पेक्स, बेकार बैटरी लाइफ, डल डिजाइन, अमेजन बिल्ड क्वालिटी और धीमी परफॉर्मेंस के साथ पेश किया गया। यह फोन लॉन्च करना शायद कंपनी का सही फैसला नहीं रहा। इस फोन को Fire ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ पेश किया गया था जिसके चलते फोन गूगल ऐप्स को सपोर्ट नहीं करता था। मात्र तीन महीने में ही कंपनी को 170 मिलियन डॉलर यानी करीब 17 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था।

Samsung Galaxy Note 7:

सैमसंग का गैलेक्सी नोट 7 लॉन्च के कुछ समय तक यूजर्स को काफी पसंद आया। इस फोन को बेहतर बैटरी बैकअप और एस पैन स्टाइलस सपोर्ट के साथ पेश किया गया था। लेकिन इस डिवाइस में अचानक ब्लास्ट होने या आग लगने की घटनाएं सामने आते ही फोन को यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा। ये घटनाएं इतनी बढ़ गई थीं कि कंपनी को इस फोन की सभी यूनिट्स वापस लेनी पड़ी।

यह भी पढ़ें:

Poco F1 बनाम oneplus 6: जानें कौन है फ्लैगशिप सेगमेंट का KING

10.or D2 बजट स्मार्टफोन भारत में आज एक्सक्लुसिवली अमेजन पर होगा लॉन्च, पढ़ें LIVE अपडेट्स

10 जीबी रैम के साथ लॉन्च होने वाला पहला फोन हो सकता है Vivo X23, जानें अन्य खासियतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.