Move to Jagran APP

10-15 हजार रुपये के बीच ये हैं लेटेस्ट स्मार्टफोन, जानें इनमें से कौन सा फोन है आपके लिए बेस्ट

अगर आप 10 से 15 हजार रुपये की कीमत में नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो बाजार में आपको कई बेहतर विकल्प मौजूद हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 02:14 PM (IST)Updated: Sat, 29 Aug 2020 07:39 AM (IST)
10-15 हजार रुपये के बीच ये हैं लेटेस्ट स्मार्टफोन, जानें इनमें से कौन सा फोन है आपके लिए बेस्ट
10-15 हजार रुपये के बीच ये हैं लेटेस्ट स्मार्टफोन, जानें इनमें से कौन सा फोन है आपके लिए बेस्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में बजट फोन की हमेशा मांग रही है। यूजर्स किफायती दाम में ऐसा फोन खरीदना चाहता है, जो उनकी फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, गेम खेलने और अच्छे डिस्प्ले पर वीडियो देखने संबंधित जरूरतों को पूरा करे। इसके अलावा पावरफुल बैटरी और फास्ट चार्जर मिल जाए, तो सोने पर सुहागा। वैसे बहुत कम ऐसे ब्रांड्स हैं, जो किफायती दाम में शानदार फीचर्स और स्पेसिफिकेशन दें। हाल ही में मोटोरोला ने Moto G9 नाम से एक दमदार बजट फोन लॉन्च किया है। सिर्फ 11,499 रुपए में उपलब्ध यह फोन आपकी हर तरह की जरूरतों को पूरा करता है। इसे इस्तेमाल करते समय आपको कहीं से भी नहीं लगेगा कि आपके पास महंगा फोन होना चाहिए। सबसे खास बात यह है कि इस फोन को भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है और यह 100% मेड इन इंडिया डिवाइस है। 

loksabha election banner

बात बजट फोन की हो रही है, तो बीते तीन महीने में कई और फोन्स भी लॉन्च हुए हैं, जिनकी कीमत 10-15 हजार रुपये के बीच है। इसमें Realme Narzo 10, Vivo Y20-Y20i, OPPO A53 2020 और Nokia 5.3 शामिल है। ये फोन्स अच्छे स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के साथ आते हैं। अब सवाल यह उठता है कि इन पांच बजट फोन में से वो कौन-सा मोबाइल है, जो आपकी जरूरतों को पूरा करे और जिसे आप खरीद सकें। आइए तुलना कर जानते हैं।

प्रोसेसर 

किसी भी फोन का प्रोसेसर गाड़ी के इंजन की तरह होता है। प्रोसेसर अच्छा मतलब फोन अच्छा। Realme Narzo 10 में मीडियाटेक हेलियो G80 का इस्तेमाल किया गया है। जबकि Moto G9 भारत का पहला ऐसा स्मार्टफोन है, जिसमें लेटेस्ट ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 662 (11nm) प्रोसेसर दिया गया है। इस पावरफुल प्रोसेसर की खास बात यह है कि यह गेम खेलने और मल्टी टास्किंग के दौरान फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस देता है। वहीं बात करें Vivo Y20- Y20i और OPPO A53 2020 की तो, दोनों फोन्स स्नैपड्रैगन 460 के साथ आते हैं। इनका प्रोसेसर अच्छा तो है, लेकिन Moto G9 के प्रोसेसर की तुलना में कम पावरफुल है। वहीं Nokia 5.3 में स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट दिया गया है, जो काफी पुराना है। इसके अलावा यह कई मामलों में स्नैपड्रैगन 662 से पीछे रह जाता है जैसे WiFi चिप, ग्लोबल पोजिशनिंग और इमेज प्रोसेसिंग यूनिट।

कैमरा 

भारतीय ग्राहक जब भी फोन लेते हैं, वो कैमरा और उसके फीचर्स के बारे में जरूर ध्यान देते हैं। Realme Narzo 10 चार रियर कैमरों के साथ आता है, जिसका मेन कैमरा 48MP का है और इसमें अपर्चर F/1.8 है। वहीं बात करें Moto G9 की तो इसका कैमरा काफी अच्छा है और ये आपकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप से लैस Moto G9 का मेन कैमरा 48MP का है और इसमें अपर्चर F/1.7 है, जोकि इस सेग्मेंट के किसी फोन में नहीं है और हर तरह की लाइटिंग में बेहतर फोटो लेने में मदद करता है। इससे ली गईं तस्वीरें नेचुरल और डिटेल्स के साथ आती हैं। यह नाइट विजन टेक्नोलॉजी के साथ आता है, जो रात या कम रोशनी में तस्वीरें खींचने में मदद करती है। मेन कैमरा के साथ बाकी लेंस भी बेहतर तरीके से काम करते हैं और क्लियर व शार्प फोटो देते हैं। अन्य फोन्स की बात करें तो Vivo Y20- Y20i, OPPO A53 2020 और Nokia 5.3 का मेन कैमरा सिर्फ 13MP का है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि Moto G9 कैमरा के मामले में काफी आगे है।

डिस्प्ले 

Realme Narzo 10, OPPO A53 2020, Vivo Y20-Y20i, Nokia 5.3 और Moto G9 का डिस्प्ले एक जैसा ही है। इन चारों फोन्स में 6.5 इंच का HD+ डिस्प्ले दिया गया है, जो आपको अच्छा गेमिंग और व्यू एक्सपीरियंस देता है। हालांकि, Moto G9 का प्रोसेसर पावरफुल होने की वजह से डिस्प्ले पर गेम खेलना आपको अच्छा लगेगा।

बैटरी और चार्जर 

स्मार्टफोन से आजकल हर तरह का काम हो रहा है और इसकी वजह से यूजर्स फोन पर ज्यादा समय भी बिता रहे हैं। अगर फोन की बैटरी पावरफुल न हो और चार्जर फास्ट न हो, तो समस्या पैदा होने लगती है। Moto G9 स्मार्टफोन 5000mAh की बैटरी के साथ आता है, जिसे 20W टाइप-सी इन-बॉक्स TurboPower चार्जर का सपोर्ट दिया गया है। इससे फोन तेजी से चार्ज होता है। एक बार बैटरी चार्ज होने पर लगभग दो दिन तक साथ देती है। वहीं बात करें अन्य फोन की तो Realme Narzo 10, OPPO A53 2020 और Vivo Y20-Y20i में भी 5000mAh की बैटरी दी गई है, जबकि Nokia 5.3 स्मार्टफोन 4000mAh की बैटरी के साथ आता है। हालांकि यह सभी फोन्स चार्जर के मामले में Moto G9 से मार खा जाते हैं।

ऑपरेटिंग सिस्टम और फीचर्स

स्टॉक एंड्रॉयड का एक्सपीरियंस हमेशा से ही यूजर्स के लिए अच्छा रहा है। ये Moto G9 और Nokia 5.3 में उपलब्ध है। इसका फायदा यह है कि इसमें कोई विज्ञापन या बेवजह के प्रीलोडेड ऐप्स नहीं होते हैं। वहीं Realme Narzo 10 realme UI पर चलता है। जबकि अन्य सभी फोन में UI ओवरले भी realme UI की तरह होता है जो समय के साथ परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है।

वैसे Moto G9 में आपको NFC नाम से एक खास फीचर मिलेगा। यह एक तरह की टेक्नोलॉजी है। इससे डाटा ट्रांसफर और दूसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट हुआ जा सकता है वो भी बिना ब्लूटूथ और केबल के। साथ ही, फोन को डुअल-बैंड WiFi (2.4Ghz & 5Ghz) का सपोर्ट मिला हुआ है। यह फीचर स्मूथ WiFi कनेक्टिविटी के लिए बहुत उपयोगी है। खासकर वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में यह लाभदायक है, जहां हमारे WiFi का उपयोग कई गुना बढ़ गया है। इसके अलावा Moto G9 में डेडिकेटेड Google Assistant बटन भी दिया गया है, जो एक खास फीचर है।

कीमत

फोन के फीचर्स के साथ कीमत बहुत जरूरी होती है, क्योंकि कीमत को देखकर ही हम फैसला करते हैं कि फोन लेना है या नहीं। 4GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी के साथ Realme Narzo 10 की कीमत 11,999 रुपये है। वहीं 4GB रैम और 64GB इंटरनल मेमोरी के साथ आने वाला Moto G9 को आप 11,499 में खरीद सकते हैं। अन्य फोन्स की बात करें, तो 4GB/64GB के साथ OPPO A53 की कीमत 12,990 रुपये, 4GB/64GB व 3GB/64GB के साथ Vivo Y20 और Y20i की कीमत क्रमश: 12,990 और 11,490 रुपये। वहीं 4GB/64GB के साथ Nokia 5.3 की कीमत 13,999 रुपये है। कीमत के मामले में भी Moto G9 बाकी बजट फोन्स से काफी आगे है। बाकी फोन्स के मुकाबले यह 1500 से लेकर 2500 रुपये तक सस्ता है।

पूरी तरह से भारत में बना Moto G9 को आप Flipkart पर 31 अगस्त दोपहर 12 बजे से खरीद सकते हैं। विशेष लॉन्च ऑफर के तहत इस फोन पर आपको 500 रुपये का इंस्टेंट डिस्काउंट मिलेगा, जिससे यह फोन 11,499 रुपये की जगह 10,999 रुपये में मिलेगा। यह ऑफर ICICI बैंक के क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट व डेबिट कार्ड EMI ट्रांजैक्शन के साथ-साथ येस बैंक के क्रेडिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड EMI ट्रांजैक्शन पर उपलब्ध होगा। 

कुल मिलाकर कहें तो अगर आप एक ऐसे बजट स्मार्टफोन की तलाश में हैं, जो आपको न केवल पावरफुल प्रोसेसर दे, बल्कि कैमरा, बैटरी, चार्जर और डिस्प्ले के मामले में बेहतरीन हो, साथ ही कीमत भी कम हो तो आप Moto G9 ले सकते हैं। शुरुआत से ही इसकी लेगेसी यूजर्स को शानदार एक्सपीरियंस देने की रही है, इसलिए आप इसपर भरोसा कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.