Move to Jagran APP

Legacy of Galaxy Note Series: इस स्मार्टफोन सीरीज का कौन सा फीचर इसे बनाता है खास?

साल 2011 में Samsung ने अपने सबले पहले Galaxy Note स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को S-Pen के साथ पेश किया गया था।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 05:42 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 05:42 PM (IST)
Legacy of Galaxy Note Series: इस स्मार्टफोन सीरीज का कौन सा फीचर इसे बनाता है खास?
Legacy of Galaxy Note Series: इस स्मार्टफोन सीरीज का कौन सा फीचर इसे बनाता है खास?

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung अपने Galaxy Note सीरीज के अगले डिवाइस Note 20 सीरीज को लॉन्च करने वाली है। इस स्मार्टफोन सीरीज को अगले महीने 5 अगस्त को Galaxy Unpacked इवेंट में लॉन्च किया जाएगा। साल 2011 में Samsung ने अपने सबले पहले Galaxy Note स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को S-Pen के साथ पेश किया गया था। इस स्मार्टफोन के लॉन्च के बाद से अब तक हर साल कंपनी अपने सभी Galaxy Note सीरीज को S-Pen के साथ लॉन्च करता आ रहा है। आज हम आपको Galaxy Note सीरीज के पिछले 9 साल की लीगेसी के बारे में बताने जा रहे हैं, क्यों ये स्मार्टफोन सीरीज कंपनी के अन्य स्मार्टफोन्स से अलग है?

loksabha election banner

Samsung Galaxy Note स्मार्टफोन्स कंपनी के सबसे प्रीमियम और पावरपैक्ड स्मार्टफोन्स में से एक है। 2011 में लॉन्च हुए पहले डिवाइस में भी कंपनी ने अपने इस स्मार्टफोन को प्रो-कैमरा और दमदार प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन सीरीज का मुख्य आकर्षण S-Pen है, जिसमें कई तरह के यूनिक फीचर्स दिए गए हैं। यही कारण है कि Samsung Galaxy Note सीरीज के सभी मॉडल यूजर्स के बीच में हमेशा से लोकप्रिय रहे हैं।

Galaxy Note सीरीज में इस्तेमाल होने वाले S-Pen में क्या है खास?

  • पिछले साल लॉन्च हुए Galaxy Note 10 सीरीज में हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस S-Pen देखा है, जिसकी मदद से फोटो भी कैप्चर की जा सकती है। Galaxy Note सीरीज के स्मार्टफोन के साथ आने वाला S-Pen इन्यूइटिव कंट्रोल फीचर के साथ आता है जिसे आप अपने हाथों को हिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • S-Pen को क्लॉक वाइज या काउंटर क्लॉक वाइज मूव करने से कैमरा एंगल को बदला जा सकता है। खास तौर पर किसी ग्रुप शॉट में से किसी सीन को क्रॉप करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • गैलरी ऐप में अगले फोटो पर जाने के लिए या फिर पिछले फोटो पर जाने के लिए भी S-Pen को बांयीं ओर या दांयीं ओर मूव करना होता है।
  • म्यूजिक सुनते हुए इसे ऊपर की तरफ मूव करने पर वॉल्यूम को बढ़ाया जा सकता है, वहीं इसे नीचे की तरफ मूव करके वॉल्यूम डाउन की जा सकती है।
  • इसी तरह नोट ऐप में आप इसके जरिए अपने रीडेबल टेक्स्ट को कॉपी, पेस्ट और शेयर कर सकते हैं।
  • Samsung Notes: S-Pen की सेटिंग्स में जाकर इंक के कलर और थिकनेस को एडजस्ट किया जा सकता है।
  • Screen off memo: S-Pen के जरिए कई तरह के रंग ड्रॉ किए जा सकते हैं। इसके जरिए Samsung Notes को Always on Display पर पिन किया जा सकता है।
  • S-Pen के जरिए AR डूडल को 3D में डिजाइन किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से डूडल के जरिए आकर्षक वीडियो क्रिएट किया जा सकता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.