नई दिल्ली (जेएनएन)। एप्पल का नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 को आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है। यूजर्स इसे अपनी एप्पल डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। अगर आपने इस अपडेट का बीटा वर्जन इस्तेमाल किया है तो इसके ज्यादातर फीचर्स आपको पता होंगे। लेकिन अगर आप iOS 11 के फर्स्ट टाइम यूजर हैं तो हम आपको इसके कुछ हिडेन फीचर्स बताने जा रहे हैं जो आपके अनुभव को बेहतर बना देगा।

1. कंट्रोल सेंटर: आईफोन कंट्रोल सेंटर को पूरी तरह से रिडिजाइन किया गया है। इसे स्क्रीन को ऊपर की स्वाइप करने पर देखा जा सकता है। इसमें 3डी टच सपोर्ट भी दे दिया गया है। इसे आप अपने मुताबिक कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

2. नोटिफिकेशन: आप सभी नोटिफिकेशन को महज एक टैप में क्लियर कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्क्रीन को नीचे की तरफ स्वाइप करना होगा। यहां आपको X विकल्प मिलेगा। इस पर टैप करें। अब क्लियर पर क्लिक कर दें। ऐसा करने से आप एक दिन की नोटिफिकेशन को एक साथ डिलीट कर सकते हैं।

3. ड्रैग-ड्रॉप: इसमें ड्रैग और ड्रॉप फीचर भी दिया गया है। इसे आईपैड पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे आईफोन की कुछ एप्स में इस्तेमाल किया जा सकेगा जिसमें नोट्स और कैमरा एप्स शामिल हैं।

4. स्क्रीनशॉट को कर सकते हैं एडिट: अब आप आईफोन में स्क्रीनशॉट को एडिट भी कर पाएंगे। इसके लिए आपको इसे किसी दूसरी एडिटिंग एप में ओपन करने की भी जरुरत नहीं है। जैसे ही आप स्क्रीनशॉट लेंगे यह आपके फोन स्क्रीन की बायीं तरफ दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर आप इसे एडिट कर पाएंगे।

5. ड्राइविंग के समय डू नॉट डिस्टर्ब: आपका फोन खुद ही डिटेक्ट करेगा की आप कब ड्राइव कर रहे हैं। साथ ही आपको डू नॉट डिस्टर्ब फीचर को ऑन करने का भी सुझाव देगा। यह आप कंट्रोल सेंटर से भी कर सकते हैं।

6. एप्पल मैप्स में जुड़ा खास फीचर: ड्राइविंग करते समय एप्पल मैप्स आपको लेन (lane) की जानकारी देगा। इससे आपको ट्रैफिक में समय बर्बाद नहीं करना होगा।

7. इंडोर मैप्स: एप्पल मैप्स आपको किसी भी जगह की अंदर के रास्ते की जानकारी भी देगा। अगर आप एयरपोर्ट पर हैं तो आपको वहां अंदर का मैप भी एप्पल मैप्स पर दिखाई देगा।

8. स्क्रीन रिकॉर्डिंग: iOS 11 में स्क्रीन रिकॉर्डिंग फीचर को जोड़ा गया है जिसका एप्पल यूजर्स काफी समय से इंतजार कर रहे थे। यह विकल्प कंट्रोल सेंटर में दिया गया है।

9. क्यूआर रीडर: आपकी डिवाइस का कैमरा अब क्यूआर कोड्स भी स्कैन कर पाएगा। इसके लिए आपको किसी भी थर्ड पार्टी एप की जरुरत नहीं होगी।

10. बिल्ट-इन डॉक्यूमेंट स्कैनर: नए अपडेट में डॉक्यूमेंट स्कैनर फीचर भी जोड़ा गया है। इसे नोट्स एप में दिया गया है।

11. स्टोरेज मैनेजमेंट: अब एप्पल आपको बताएगा कि आपके फोन की स्टोरज खत्म होने वाली है और आप इसे कैसे ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। यहां नए स्टोरेज सेक्शन में आपको इस फीचर की डिटेल्स मिल जाएंगी।

12. फाइल्स एप: इस अपडेट के साथ ही आपको अपनी फोन स्क्रीन पर एक नया फाइल आइकन दिखाई देगा। इसके तहत आपको आपके फोन स्टोरेज में मौजूद फाइल्स दिखाई देंगी।

13. टेक्सट सिरी: अगर आप सिरी को मैसेज करना चाहते हैं तो यह फीचर भी अब जोड़ दिया गया है। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा और टाइप टू सिरी ऑप्शन पर टैप करना होगा। यह ऑप्शन आपको सिरी मेन्यू में मिल जाएगा।

14. इंस्टैंट सिरी ट्रांसलेशन्स: अगर आप किसी ऐसी जगह हैं जहां की भाषा आपको नहीं आती है तो यह फीचर आपके बेहद काम आएगा। आप जो भी कहेंगे वो सिरी ट्रांसलेट कर देगा। इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरुरत होगी और रोमिंग चार्ज भी लग सकते हैं।

15. ऑटो ब्राइटनेस: इस फीचर के लिए आपको एक्सेसिबिलिटी पर जाना होगा। यहां आपको डिस्प्ले अकमोडेशन का मैन्यू दिखाई देगा। यहां से आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

16. वन-हैंडेड कीबोर्ड: यह फीचर भी आईफोन यूजर्स को अलग अनुभव देगा। इससे आप कीबोर्ड का लुक बदल सकते हैं। इसके लिए आपको कीबोर्ड सेलेक्टर की पर टैप करना है। यहां से आप अपने मुताबिक कीबोर्ड सेलेक्ट कर पाएंगे।

17. नई एसओएस सेटिंग: फोन में दिए गए साइड बटन को पांच बार दबाने से आपके फोन से 911 पर कॉल कनेक्ट हो जाएगी।

18. आईफोन 8 और आईफोन एक्स सेटअप: अगर आप अपने पुराने आईफोन से आईफोन 8 और आईफोन एक्स में अपग्रेड कर रहे हैं, तो iOS 11 आपके पुराने फोन की सेटिंग्स को आसानी से नए फोन में ट्रांसफर कर देगा।

19. वाई-फाई पासवर्ड शेयरिंग: iOS 11 में पासवर्ड शेयरिंग फीचर को भी जोड़ा गया है।

20. डार्क मोड: इस मोड के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर एक्सेसिबिलिटी पर टैप करना होगा। यहां आपको स्मार्ट इन्वर्ट का विकल्प मिलेगा। यहां से यह मोड ऑन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

16000 रुपये कम में खरीदें सैमसंग गैलेक्सी एस7, अन्य ऑफर्स भी उपलब्ध

ऑनलाइन बाजार में भी दिख रही जबरदस्त त्यौहारी रौनक

20000 रुपये से कम कीमत में लैपटॉप खरीदने का मौका, मिल रहा 15000 रुपये तक का ऑफर


 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस